scriptदूदू विधानसभा क्षेत्र : कालख व छापवाड़ा बांध में पानी लाना एवं औद्योगिक विकास बनेगा मुद्दा | dudu: candidates vision | Patrika News
बगरू

दूदू विधानसभा क्षेत्र : कालख व छापवाड़ा बांध में पानी लाना एवं औद्योगिक विकास बनेगा मुद्दा

अनेक नेता कर रहे टिकिट की दावेदारी

बगरूOct 15, 2018 / 11:48 pm

Ramakant dadhich

rajasthan ka ran

दूदू विधानसभा क्षेत्र : कालख व छापवाड़ा बांध में पानी लाना एवं औद्योगिक विकास बनेगा मुद्दा

दूदू (जयपुर). दूदू विधान सभा क्षेत्र से दोनों दलों से अनेक नेता टिकिट की दावेदारी कर रहे हैं। ऐसे में पत्रिका ने उनसे बातचीत कर क्षेत्र के लिए उनका क्या विजन है, इस पर बातचीत की। तैयार की गई एक रिपोर्ट।
शिक्षित युवाओं को मिले रोजगार
भाजपा से दावेदारी कर रहे डॉ. प्रेमचन्द बैरवा ने कहा कि क्षेत्र में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है। अधिकांश लोग कृषि पर निर्भर है। इस बार फिर मौका मिला तो औद्योगिक धंधे को विकसित करवाने पर जोर दू़ंगा ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के साथ ही शिक्षित युवाओं को रोजगार मिल सके। पत्रिका से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के लोग कृषि पर आधारित हैं। इसलिए प्रमुख बंाध कालख व छापरवाड़ा को नहरों से जोडक़र पानी लाना प्राथमिकता होगी। इसके साथ ही अब भी कई गंाव विद्युत से वंचित हैं, उन गांवों में बिजली पहुंचाना तथा ग्राम पंचायत मुख्यालयों को परिवहन सेवा से जोडऩा भी प्राथमिकता रहेगी। वहीं विधानसभा क्षेत्र के आमजन को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिले इसके लिए सुविधायुक्त चिकित्सालय खुले ताकि रोगियों को उपचार के लिए जयपुर, अजमेर या अन्य किसी बड़े शहर की ओर नहीं जाना पड़े। क्षेत्र के सभी गांवों/ढाणियों में ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल मिले के लिए समुचित योजनाएं तैयार की जाएगी।
औद्योगिक क्षेत्र व खेल स्टेडियम की स्थापना हो
भाजपा से दोवदारी कर रहे शंकरलाल नारनोलिया वर्तमान में जिला परिषद सदस्य होने के साथ ही शिक्षा स्थाई समिति के अध्यक्ष भी हैं। उनका कहना है कि दूदू विधानसभा क्षेत्र की दूदू सबसे बड़ी पंचायत है। जो कि विधानसभा क्षेत्र के मध्य में स्थित है। दूदू विधानसभा क्षेत्र में कोई शहरी क्षेत्र नहीं है। इस विधानसभा की मुख्य समस्या बेरोजगारी, स्वास्थ्य एवं शिक्षा की है। आर्थिक विकास की कमी है। इन समस्याओं पर फोकस होना चाहिए। उनका मानना है कि विधानसभा क्षेत्र के दूदू में सेटेलाइट अस्पताल की स्थापना, बालिका शिक्षा को बढ़ावा मिले इसके लिए एक राजकीय बालिका महिला विद्यालय की स्थापना, आवारा पशुओं के लिए सरकारी अनुदान से दूदू क्षेत्र में एक गोशाला की स्थापना, क्षेत्र में बेरोजगारी की समस्या से छुटकारा मिले इसके लिए एक औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना करवाने, युवाओं को खेलों में प्रोत्साहित करने के लिए खेल स्टेडियम की स्थापना, कृषि केन्द्रों की स्थापना, किसानों को उत्तम बीज की व्यवस्था करवाना, सब्जी मंडी की स्थापना करवाना, दूदू में महिला थाना खुलवाना तथा समाज कल्याण विभाग द्वारा एससी/एसटी वर्ग बालक-बालिकाओं के शिक्षा हेतु सह आवास विद्यालयों की स्थापना करवाना प्रमुख मुद्दे हैं।

गांव में पानी-सडक़ पहुंचाना लक्ष्य
कांग्रेस दावेदारी कर रहे बाबूलाल नागर ने पत्रिका से बातचीत में बताया कि उनकी पहली प्राथमिकता सरकारी कार्यालयों में फै ल रहे व्यापक भ्रष्टाचार को मिटाना है। वहीं कंाग्रेस के शासन में विधानसभा क्षेत्र के गांवों में पेयजल वितरण के लिए शुरू की गई बीसलपुर योजना को दुरूस्त कर मीठा पानी उपलब्ध करवाना, २५० की आबादी वाले वंचित गांवों के साथ ही १२५ की आबादी वाली ढाणियों को सडक़ों से जोडऩा, हर गांव में बेहतर चिकित्सा सुविधा, युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए फागी के कुंजबिहारीपुरा में रीको औद्योगिक क्षेत्र को विकसित कराना, नौजवानों को आगे बढ़ाने के लिए राज्य स्तरीय इंस्टीट्यूट खुलवाने, कंाग्रेस सरकार की योजनाओं को पुन: शुरू करावाने तथा सभी जातियों को साथ लेकर विकास कार्यों को आगे बढ़ाना ही प्राथमिकता होगी।
महिला सशक्तीकरण हो
कांग्रेस से दावेदारी कर रहे बालकृष्ण खींची वर्तमान में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी में महासचिव पद पर हैं। दूदू विधानसभा क्षेत्र की मूलभूत समस्याओं को दूर करना लक्ष्य बताया है। खींची का कहना है कि महिला अस्पताल, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु सरकारी योजनाओं का सही तरीके से लाभ महिलाओं तक पहुंचाने व महिलाओं पर हो रही हिंसक घटनाओं को रोकने के लिए प्रयास करेंगे। दूदू में बंद पड़ी कृषि मंडी को पुन: संचालित करवाना, सरकारी वेयरहाउस बनवाना, खेती में उपयोग के लिए सोलर लाइट लगवाना तथा छापरवाड़ा व कालख बंाध में बड़ी नदियों का पानी छोड़ा जाए।
हर व्यक्ति को मिले चिकित्सा सुविधा
कांग्रेस से दावेदार मोहनलाल सांभरिया पंचायत समिति के पूर्व प्रधान रह चुके हैं। सांभरिया ने कहा कि अगर मौका मिला तो युवा पीढ़ी के लिए रोजगार देने वाली शिक्षा के लिए संस्थान खुलवाने, प्राकृतिक संसाधान एवं कृषि पैदावार एवं राष्ट्रीय राजमार्ग को दृष्टिगत रखते हुए रोजगार के लिए लघु एवं सीमांत उद्योगों की स्थापना कर लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाना, शिक्षा का व्यापक प्रचार-प्रसार करना, हर व्यक्ति को नि:शुल्क सुलभ चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाना, सडक़, पेयजल एवं विद्युत व्यवस्था को और अधिक व्यापक बनाना, सरकारी योजनाओं में पारदर्शिता के साथ ही आम आदमी की भागीदारी सुनिश्चित करवाकर उन्हें लाभ दिलवाना प्रमुख ध्येय होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो