scriptIllegal mining: खाई बना पहाड़, ब्लास्टिंग से हाल-बेहाल | Illegal mining and blasting in chandwaji | Patrika News
बगरू

Illegal mining: खाई बना पहाड़, ब्लास्टिंग से हाल-बेहाल

Illegal Blasting….नियमों को ताक में रखकर हो रहे ब्लास्टिंग के धमाके

बगरूOct 13, 2019 / 06:49 pm

Teekam saini

Illegal mining: खाई बना पहाड़, ब्लास्टिंग से हाल-बेहाल

Illegal mining: खाई बना पहाड़, ब्लास्टिंग से हाल-बेहाल

चंदवाजी (Illegal mining). एक ओर सरकार पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण व अन्य जागरुकता अभियान चला रही हैं। वहीं दूसरी ओर नियमों को ताक (Ignore rules) में रखकर क्रेसर संचालकों द्वारा अवैध रूप से खनन (Illegal mining) किया जा रहा है। मजेदार बात यह है कि लीजधारक मिलीभगत कर लीज क्षेत्र के बाहर भी खनन (Illegal mining) कर रहे हैं। यहां मुनाफे के फेर में दिन-रात ब्लास्टिंग की जा रही है। ब्लास्टिंग (Illegal Blasting) के धमाकों (crash) ने लोगों को हाल-बेहाल कर रखा है। इस दौरान कई बार तो घरों पर पत्थर के टुकड़े आकर गिरते हैं। इससे जान का जोखिम भी बना रहता है।
जानकारी के अनुसार क्षेत्र के देव का हरवाड़ा, अरिणयां, भुरानपुरा नेस्तिवास, सुंदरपुरा में ब्लास्टिंग (Illegal Blasting) की जा रही है। ब्लास्टिंग के लिए जिलेटीन छड़, बारूद सहित अन्य विस्फोटक सामग्री का उपयोग किया जाता है। यहां अवैध रूप से उच्च श्रेणी की ब्लास्टिंग (Illegal Blasting) की जा रही है। शिकायतों के बावजूद प्रशासन भी इस ओर ध्यान नही दे रहा। ब्लास्टिंग (Illegal Blasting) के कारण प्रकृति का स्वरूप भी बिगड़ता जा रहा है। खनन व ब्लास्टिंग (Illegal mining and blasting) से प्रकृति में चार-चांद लगाने वाली पहाडियां लुप्त होती जा रही है। यहांं जमीन से करीब 100 से 200 फीट ऊंचाई व गहराई तक खनन हो रहा है। इससे लोगों के स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ रहा है। खनन से क्षेत्र में जल स्तर भी गिरता जा रहा है। जलस्तर गिरने पर किसानों ने खेती करना भी बंद कर दिया है।
धमाकों से सहम जाते ग्रामीण
ग्रामीणों ने बताया कि पहले तो बड़ी चट्टान व पहाड़ के हिस्से को तोडऩे के लिए मशीनों से विस्फोटक सामग्री (Satchel charge) भरी जाती है और इलेक्ट्रिक वायर से स्पार्किंग करके धमाके (crash) के साथ ब्लास्ट किया जाता है। कई बार तो तेेज धमाकों (crash) की आवाज सुनकर ग्रामीण सहम जाते हैं। ब्लास्टिंग (Illegal Blasting) के दौरान उठने वाली धूल व डस्ट जनजीवन प्रभावित हो रहा है। घरों की दीवारों व पेड़ों पर डस्ट की परत जमा हो जाती है।
छतों पर आकर गिरते पत्थर
ग्रामीणों ने बताया कि सुंदर का बास में लटालास्टोन क्रेसर द्वारा उनके घरों के पास ही पहाड़ी पर खनन (Illegal mining) किया जाता है। कई बार तो धमाके के साथ पत्थर छतों पर आकर गिरते हैं। जब क्रेसर संचालकों को मना किया जाता है तो झगड़ा करने पर उतारू हो जाते है। क्रेसर मालिकों की रसूख के कारण प्रशासन भी कोई सुनवाई नहीं करता। यही हाल देव का हरवाड़ा व अरणियां का भी है। जहां अवैध रूप से ब्लास्टिंग (Illegal Blasting) हो रही है। यहां बिना अनुमति के ट्रैक्टर व कंप्रेशर मशीनें भी ब्लास्टिंग की जा रही है।

Home / Bagru / Illegal mining: खाई बना पहाड़, ब्लास्टिंग से हाल-बेहाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो