scriptछोटे से कमरे में चल रहा पटवार घर | Patwar house running in small room | Patrika News
बगरू

छोटे से कमरे में चल रहा पटवार घर

– नए भवन का निर्माण पूरा, फिर भी दो साल से शिफ्ट नहीं

बगरूNov 24, 2019 / 11:12 pm

Ramakant dadhich

छोटे से कमरे में चल रहा पटवार घर

छोटे से कमरे में चल रहा पटवार घर

सामोद. किसानों एवं आमजन की सुविधा के लिए कस्बे के पंचायत भवन के पास मुख्यमंत्री कोष से 10.50 लाख रुपए की लागत से किसान सेवा केंद्र एवं भू-अभिलेख सूचना केंद्र के नवीन भवन का निर्माण कराया गया है। दोनों ही नवीन भवनों का 15 जुलाई 2017 को निर्माण होकर पूरी तरह से तैयार हो चुके है। इतना ही नहीं इनमें पानी एवं बिजली के कनेक्शन हुए भी काफ ी समय हो चुका है, लेकिन जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते नवीन भवन निर्माण के दो साल बीत जाने के बावजूद अभी तक भू अभिलेख का कार्य भी एक छोटे से पुराने कमरे में चलाने की मजबूरी दिखाई दे रही है। जानकारी के अनुसार सामोद पंचायत में भू अभिलेख सूचना केंद्र व किसान सेवा केंद्र भवन निर्माण कार्य मार्च 2017 में शुरू हुआ। 15 जुलाई 2017 को दोनों भवन बन कर तैयार हो गए थे। साथ ही पानी एवं बिजली के कनेक्शन भी हो चुके थे, लेकिन जिम्मेदारों व जनप्रतिनिधियों की लापरवाही के चलते दो साल से अधिक समय बीत जाने के बाद भी इन नवीन सरकारी भवनों का उद्घाटन नहीं हो सका। जिससे जहां एक ओर किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं दूसरी ओर पटवारी एक छोटे से कमरे में बैठ कर भू अभिलेख सम्बन्धी कार्य निपटा रहा है। जहां भू अभिलेख के संबंधित कागजातों को सुरक्षित रखने की जगह भी नहीं है।
कमरे की हालत खस्ता, कागजों के आने लगी सीलन
कस्बे के रानीवाले चौक में स्थित एक पुराने जर्जर कमरे में पटवारी बैठ कर भू अभिलेख सम्बन्धी कार्य कर रहे है। जिसमें सरकारी दस्तावेजों को सुरक्षित रखने तक की जगह नहीं है। साथ ही बारिश के मौसम में पुराने कमरे की दीवारों में सीलन आ जाती है। जिससे भू अभिलेख के कागजात खराब होने का अंदेशा बना रहता है। साथ ही पंचायत भवन से दूरी होने के कारण ग्रामीणों को आवश्यक कार्यो के लिए पंचायत से पटवार भवन तक कई चक्कर लगाने पड़ते है, जबकि भू अभिलेख सूचना केंद्र का नवीन भवन पंचायत भवन के नजदीक होने से ग्रामीणों को सुविधा मिल सकती है। इसके साथ ही भू अभिलेख का नवीन भवन सभी आवश्यक सुविधाओं से युक्त होने के बाद भी उसका उद्घाटन नहीं किया जा रहा है।
बैठने तक की व्यवस्था नहीं
एक पुराने कमरे में चल रहे पटवार घर मे किसानों व ग्रामीणों के बैठने तक की जगह नहीं है। कई बार तो भीड़ अधिक होने के कारण ग्रामीणों को घण्टों धूप में खड़ा रहना पड़ता है। साथ ही पुराने पटवार भवन के सामने आम रास्ता होने से पार्किं ग की जगह भी नहीं है, जिससे आम रास्ते के कई बार जाम की स्थिति हो जाती है।
इनका कहना है…
अब जल्द ही नवीन भवनों का उद्घाटन करा चालू करा दिया जाएगा। ताकि किसानों व आमजन को परेशानी ना उठानी पड़े।
-दिनेश चतुर्वेदी सरपंच ग्राम पंचायत सामोद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो