होली पर सीएम योगी का तोहफा : बहराइच-महाराजगंज को करोड़ों की सौगात, जनता के लिए खुला गोरखपुर चिड़ियाघर

- बहराइच में महाराणा प्रताप की प्रतिमा का किया अनावरण
- महाराजगंज 279.30 करोड़ की 116 परियोजनाओं की सौगात
- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर चिड़ियाघर का किया लोकार्पण

By: Hariom Dwivedi

Published: 27 Mar 2021, 04:55 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
बहराइच/महाराजगंज/गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को महराजगंज में नगर पंचायत, पर्यटन विकास सहित 279.30 करोड़ की लागत की 116 योजनाओं की सौगात दी। इससे पहले उन्होंने बहराइच में महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण करने के साथ ही बहराइच में 333.83 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। लोकार्पण के बाद अब गोरखपुर चिड़ियाघर लोगों के लिए खोल दिया गया है। जनता को होली की शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री ने सरकार की उपलब्धियों का बखान किया वहीं, विपक्षी दलों पर जमकर निशाना साधा। कहा कि आजकल देश में किसानों को बरगलाने का प्रयास किया जा रहा है। किसानों के कंधों पर बंदूक रखकर देश तथा प्रदेश में भारी अव्यवस्था तथा अराजकता का माहौल बनाया जा रहा है। यह ठीक नहीं है।

मुख्यमंत्री ने कहा किकांट्रेक्ट फर्मिंग का मतलब किसानों की भूमि लेना नहीं है, बल्कि इसके जरिये अधिक उत्पादन प्राप्त करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बार-बार कहा है कि कांट्रैक्ट फार्मिंग का कानून एक विकल्प है, बाध्यता नहीं। इतनी आसान सी बात न समझने वाले कुछ लोग जिन्हें विकास अच्छा नहीं लगता वो किसानों को बरगलाने का काम कर रहे हैं। इन्हें वनटांगिया गांव के लोगों से सीख लेनी चाहिए, जिन्होंने कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग शुरू करने की ओर कदम बढ़ाकर मिसाल कायम की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के 16 जनपदों के लिए सरकार एक पॉलिसी लेकर आ रही है, जिसके तहत बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पीपीपी मोड में मेडिकल कॉलेज की स्थापना होने जा रही है। इसमें महराजगंज जिला भी शामिल है।

यह भी पढ़ें : मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने सपा को घेरा, कहा- पूर्व की सरकार में लाल टोपी वाले ही उठाते थे सरकार की योजना का लाभ

'चार वर्षों में विकास के पथ पर अग्रसर हुआ यूपी'
महाराजगंज में मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले चार साल में उत्तर प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर हुआ है। प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद सबसे पहले हमारी सरकार ने किसानों की कर्ज माफी का काम किया था। अकेले महराजगंज जिले के करीब पांच लाख किसानों को कर्जमाफी का लाभ मिला था। पीएम आवास योजना के तहत यूपी में 40 लाख लोगों को आवास उपलब्ध कराया गया। भाजपा सरकार की सोच सबका साथ, सबका विकास की है। विकास के साथ रोजगार भी आता है जो हर चेहरे पर खुशहाली लाने का माध्यम बनता है। प्रदेश के सभी क्षेत्रों में बिना भेदभाव के विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद प्रदेश में लगभग 100 वनटांगिया गांव थे। इनमें से लगभग 18 गांवों को राजस्व गांव घोषित कर जनता को मतदाता सूची में शामिल किया है। पहली बार यहां ग्राम प्रधान का चुनाव होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर सीएम योगी गंभीर, हाई लेवल मीटिंग में लिए ये बड़े फैसले

इसेफेलाइटिस और कोरोना पर भी बोले सीएम योगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान की देन है कि हम इंसेफेलाइटिस पर काबू पाने में सफल हुए हैं। 1977 से 2017 तक इंसेफ्लाइटिस के चलते हजारों नौनिहाल हर साल काल कवलित होते थे, लेकिन जाति, धर्म के आधार पर सत्ता में आए लोगों ने कभी भी शौचालय व शुद्ध पेयजल की व्यवस्था कर संवेदना दिखाने का काम नहीं किया। सीएम योगी ने कहा कि कोरोना के चलते अमेरिका जैसे देश में पांच लाख लोग मर गए, लेकिन उत्तर प्रदेश ने इस महामारी से अपने को बचा लिया। कहा कि सीमा की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। इसी के चलते नेपाल बार्डर के ठूठीबारी से प्रारंभ होकर पीलीभीत तक सड़क बनाई जा रही है। इससे एसएसबी समेत अन्य सुरक्षा एजेंसियों को काफी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें : योगी के मंत्री का बयान- अब मुस्लिम महिलाओं को बुर्के से दिलाई जाएगी निजात

Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned