scriptभारत नेपाल सीमा 72 घंटे के लिए होगी सील,7 और 13 मई को रहेगा सार्वजनिक अवकाश, इन जिलों के लिए जारी हुआ आदेश | Lok Sabha election 2024 | Patrika News
बहराइच

भारत नेपाल सीमा 72 घंटे के लिए होगी सील,7 और 13 मई को रहेगा सार्वजनिक अवकाश, इन जिलों के लिए जारी हुआ आदेश

Lok sabha election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर भारत- नेपाल सीमा 72 घंटे के लिए सील होगी। 7 और 13 में को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

बहराइचApr 27, 2024 / 10:00 pm

Mahendra Tiwari

Lok Sabha Election 2024

भारत नेपाल सीमा

लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष रूप से संपन्न करने के लिए मतदान के 72 घंटे पहले भारत- नेपाल सीमा को सील कर दिया जाएगा। वहीं जिन जिलों में 7 और 13 में को तीसरे और चौथे चरण का चुनाव है। उन जिलों के लिए उस दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। वही मतगणना के दिन 24 घंटे के लिए नेपाल सीमा को सील किया जाएगा। नेपाल सीमा पर निगरानी के लिए 13 अतिरिक्त चेक पोस्ट बनाए गए हैं। यहां तैनात पुलिस और एसएसबी के जवान पूरी स्थिति पर निगरानी रख रहे हैं।
यूपी में चौथे चरण का मतदान 13 मई को हैं। इस दिन प्रदेश के 13 जिलों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इनमें बहराइच, शाहजहांपुर, खीरी, सीतापुर, हरदोई, कानपुर नगर, उन्नाव, एटा, फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कन्नौज जिले शामिल है। वहीं जिन जिलों में 7 में को चुनाव है। वहां भी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। इनमें बहराइच जिला नेपाल की सीमा से सटा है। इस जिले की करीब 110 किलोमीटर खुली सीमा लगती है। भारत और नेपाल के बीच काफी संख्या में लोगों का आवागमन होता है। चुनाव के समय अराजक तत्व किसी भी तरह की समस्या उत्पन्न ना कर सके। इसके लिए बहराइच प्रशासन ने पूरी रणनीति तैयार कर ली है। बहराइच और कैसरगंज लोकसभा सीट के लिए 13 और 20 मई को चुनाव है। इसके लिए जिले में 1384 मतदान केंद्र और 2689 मतदेय स्थल बनाए गए हैं।इनमें 58 मतदान केंद्र संवेदनशीन और 48 अति संवेदनशील की श्रेणी में हैं। एसपी वृंदा शुक्ला ने बताया कि जिन मतदान केंद्र पर चार से अधिक बूथ हैं। वहां पर केंद्रीय पुलिस बल की तैनाती रहेगी। एसपी ने बताया कि सभी राजनीतिक दलों से भी विवादित बूथों की जानकारी मांगी गई है। जिससे वहां पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की जा सकी।

भारत नेपाल सीमा पर 72 घंटे आवागमन पूरी तरह से रहेगा प्रतिबंधित

बहराइच जिले के पुलिस अधीक्षक ने मीडिया को दिए गए बयान में बताया कि भारत- नेपाल सीमा पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष रूप से संपन्न करने के लिए 13 अतिरिक्त चेक पोस्ट बनाया गया है। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन कैमरा से पूरी निगरानी की जा रही है। चुनाव के 72 घंटे पहले भारत- नेपाल सीमा को पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा। इस दौरान आवागमन पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। मतगणना के 24 घंटा पहले भी भारत नेपाल सीमा को सील किया जाएगा।

14 कंपनी सीआरपीएफ तीन जिलों की फोर्स होगी तैनात

बहराइच जिले में लोकसभा चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद करने के लिए 14 कंपनी सीआरपीएफ और तीन जिलों की फोर्स लगाई गई है। एसपी ने बताया कि फोर्स को ठहरने के लिए 56 स्कूलों का अधिग्रहण किया गया है। गर्मी से बचाव के लिए मेडिकल किट के साथ ओआरएस का पाउडर भी फोर्स को उपलब्ध कराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो