scriptUP Rains: मॉनसून द्रोणी एक्टिव, गर्मी और लू से मिलेगी राहत, 54 जिलों में मेघगर्जन संग आंधी-बारिश का अलर्ट | UP Rains Monsoon trough western disturbance active 54 districts alert thunderstorm and rain IMD issued yellow alert | Patrika News
बहराइच

UP Rains: मॉनसून द्रोणी एक्टिव, गर्मी और लू से मिलेगी राहत, 54 जिलों में मेघगर्जन संग आंधी-बारिश का अलर्ट

UP Rains: यूपी समेत देश के कई राज्यों में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है। इसके तहत यूपी में मॉनसून द्रोणी एक्टिव हो चुका है। इससे यूपी में आंधी और गरज-चमक के साथ बारिश का सिलसिला शुरू हो चुका है।

बहराइचJun 02, 2024 / 05:15 pm

Vishnu Bajpai

UP Rains: मॉनसून द्रोणी एक्टिव, गर्मी और लू से मिलेगी राहत, 54 जिलों में मेघगर्जन संग आंधी-बारिश का अलर्ट

UP Rains: मॉनसून द्रोणी एक्टिव, गर्मी और लू से मिलेगी राहत, 54 जिलों में मेघगर्जन संग आंधी-बारिश का अलर्ट

UP Rains: मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी के अनुसार उत्तर प्रदेश में मॉनसून द्रोणी एक्टिव हो चुका है। इसके तहत यूपी में अब बारिश, मेघगर्जन के साथ आंधी का दौर शुरू हो चुका है। बीते दिनों मुरादाबाद में बारिश होने के बाद अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक पूरे यूपी में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है।
आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल कुमार सिंह ने बताया कि देश के पश्चिमी भाग से असम तक फैले मॉनसून द्रोणी के कारण प्रदेश के उत्तरी भाग में नमी युक्त पुरवा हवाएं चल रही हैं। जबकि प्रदेश के दक्षिणी भाग में अरब सागर से आने वाली दक्षिणी-पश्चिमी हवाओं के कारण ज्यादातर हिस्सों में दिन के तापमान में प्रभावी गिरावट और लू में कमी दर्ज की गई है।

हवाओं के समागम से बना पश्चिमी विक्षोभ दिलाएगा राहत

हालांकि यह स्थिति पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों तथा मध्यवर्ती हिस्से में कानपुर के आसपास तक सीमित हो गई है। इसके साथ ही प्रदेश में आ रही नमी युक्त पुरवा और पछुआ हवाओं के समागम से मध्य क्षोभ मंडल में बने पश्चिमी विक्षोभ से अगले तीन से चार दिनों तक यूपी में आंधी, मेघगर्जन के साथ कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।
इससे तापमान में थोड़ी और गिरावट आ सकती है। इसके साथ ही प्रदेश में रविवार यानी आज से लू में कमी आएगी। उन्होंने बताया कि इस दौरान आर्द्रता का स्तर सामान्य से अधिक होने के कारण उमस भरी गर्मी जारी रह सकती है।
यह भी पढ़ेंः Exit Poll के बाद मुंबई सट्टा बाजार की नई भविष्यवाणी, यूपी की वाराणसी नहीं, इस हॉट सीट पर ढाई लाख वोटों से जीत रही भाजपा

मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया अलर्ट

जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और इसके आसपास के क्षेत्रों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं और इसके आसपास के क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Hindi News/ Bahraich / UP Rains: मॉनसून द्रोणी एक्टिव, गर्मी और लू से मिलेगी राहत, 54 जिलों में मेघगर्जन संग आंधी-बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो