scriptBan on polythene, being used openly | पॉलीथिन पर प्रतिबंध, खुलेआम हो रहा उपयोग | Patrika News

पॉलीथिन पर प्रतिबंध, खुलेआम हो रहा उपयोग

locationबालाघाटPublished: Feb 03, 2024 10:19:38 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

औपचारिकता में सिमट रही नगर पालिका की कार्रवाई

02_balaghat_104.jpg

बालाघाट. नगर पालिका परिषद ने 1 फरवरी से पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगा दिया है। बावजूद इसके पॉलीथिन का खुलेआम उपयोग हो रहा है। नगर के फुटकर व्यापारी पॉलीथिन का उपयोग कर रहे है। नगर पालिका की कार्रवाई औपचारिकता में सिमट रही है। पत्रिका ने पॉलीथिन के उपयोग को लेकर एक स्टिंग किया। इस स्टिंग के दौरान नगर के फुटकर व्यापारी पॉलीथिन का उपयोग करते हुए नजर आए। इधर, पॉलीथिन के उपयोग को लेकर लोगों में भी जागरुकता नहीं आई है।
जानकारी के अनुसार नगर पालिका परिषद बालाघाट ने नगर में 1 फरवरी से अमानक पॉलीथिन पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध लगा दिया है। पहले दिन ही कार्रवाई के नाम पर नपा अमले ने तीन दुकानों में छापा मारा। इस कार्रवाई में करीब 10 किलोग्राम पॉलीथिन को जब्त किया। जबकि इसके पूर्व ही पॉलीथिन के उपयोग को लेकर नपा ने सभी व्यापारियों को चेतावनी भी दी थी। लेकिन इस चेतावनी का फुटकर व्यापारियों में कोई असर नहीं हो रहा है।
1. गुजरी बाजार- पत्रिका ने नगर के गुजरी बाजार में पॉलीथिन के उपयोग को लेकर स्टिंग किया। इस दौरान फुटकर सब्जी विक्रेता चोरी से पॉलीथिन का उपयोग करते नजर आए। एक सब्जी विके्रता ने पहले तो पॉलीथिन नहीं होने की बात कही। बाद में धीरे से पॉलीथिन में हरी सब्जियों को पैक करके दे दिया। सब्जी विक्रेता का कहना था कि नपा ने पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस कारण चोरी से उसका उपयोग किया जा रहा है।
2. फल बाजार- पत्रिका ने नगर के गुजरी बाजार में ही संचालित फल विक्रेताओं के पास भी स्टिंग किया। हालांकि, इस दौरान कुछेक फल विक्रेता ही पॉलीथिन का उपयोग करते हुए दिखे। कुछेक फल विक्रेताओं ने पॉलीथिन में ही फलों को पैक करके दिया।
इनका कहना है
-नपा ने पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगा दिया है। अमानक पॉलीथिन के उपयोग के मामले में नियमित रुप से कार्रवाई की जाएगी। अतिक्रमण की कार्रवाई की चलते शुक्रवार को इस ओर ध्यान नहीं दिया गया।
-निशांत श्रीवास्तव, नपा सीएमओ, बालाघाट

ट्रेंडिंग वीडियो