script मिशन-40 कार्ययोजना से बच्चों को करा रहे परीक्षा की तैयारी | Children are being prepared for exams through Mission-40 action plan. | Patrika News

मिशन-40 कार्ययोजना से बच्चों को करा रहे परीक्षा की तैयारी

locationबालाघाटPublished: Dec 28, 2023 09:20:12 pm

Submitted by:

Bhaneshwar sakure

मॉडल प्रश्न पत्र, प्रश्न बैंकों के माध्यम से कराया जा रहा रीविजन
फरवरी माह में होना है बोर्ड कक्षाओं की परीक्षा

28_balaghat_104.jpg

बालाघाट. बोर्ड कक्षाओं की परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग बालाघाट ने मिशन-40 कार्ययोजना तैयार की है। इसी कार्ययोजना के आधार पर बच्चों की तैयारी करवाई जा रही है। मॉडल प्रश्न पत्र, प्रश्न बैंकों के माध्यम से रीविजन कराया जा रहा है। परीक्षा की तैयारी के लिए सभी प्राचार्यों को निर्देशित कर दिया गया है। ताकि परीक्षा में कोई भी बच्चा अनुत्तीर्ण न हो सकें।
जानकारी के अनुसार बोर्ड कक्षा 10 वीं, 12 वीं की वार्षिक परीक्षा फरवरी माह में होना है। दोनों ही कक्षाओं के बच्चों के बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए शिक्षा विभाग सक्रिय हो गया है। दोनों ही कक्षाओं के बच्चों को स्कूल में मॉडल प्रश्न पत्र, प्रश्न बैंक के माध्यम से विषयवार तैयारी करवाई जा रही है। ताकि कमजोर बच्चे इस रीविजन के माध्यम से परीक्षा की तैयारी कर सकें। स्कूल में रोजाना के इसके लिए कक्षाएं लगाई जा रही है। बच्चों को प्रश्न पत्रों को आसानी से हल करने की प्रक्रिया समझाई जा रही है।
अधिकारी कर रहे स्कूलों का निरीक्षण
जिला शिक्षा अधिकारी एके उपाध्याय ने बताया कि बोर्ड कक्षाओं की परीक्षा की तैयारी के लिए दिसंबर माह में सभी प्राचार्यों की बैठक ली गई थी। बैठक में सभी प्राचार्यों को बच्चों की तैयारी के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए है। मिशन-40 योजना तैयार कर इस पर अमल करने के निर्देश दिए है। इतना ही नहीं समय-समय पर विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण भी किया जाता है। गुरुवार को शासकीय हाईस्कूल नवेगांव का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। इसके पूर्व आरंभा, खैरलांजी, जागपुर, भांडी, पिपरिया सहित अन्य स्कूलों का निरीक्षण किया गया है।
इनका कहना है
बोर्ड कक्षाओं की परीक्षा के लिए मिशन-40 कार्ययोजना तैयार की गई है। बच्चों की तैयारी के लिए जिले के सभी प्राचार्यों को निर्देशित कर दिया गया है। मॉडल प्रश्न पत्र, प्रश्न बैंक के माध्यम से स्कूलों में रीविजन करवाया जा रहा है। ताकि दोनों ही कक्षाओं का परीक्षा परिणाम बेहतर हो सकें।
-एके उपाध्याय, जिला शिक्षा अधिकारी, बालाघाट

ट्रेंडिंग वीडियो