scriptपहल-सोलर पैनल से बिजली का हो रहा उत्पादन | Patrika News
बालाघाट

पहल-सोलर पैनल से बिजली का हो रहा उत्पादन

सूर्य तमाम ऊर्जा का एकमात्र स्रोत है। इस स्रोत का अगर ठीक से उपयोग किया जाए तो आज इतनी बिजली उत्पादित की जा सकती है कि हमें बिजली खरीदना ही नहीं पड़ेगी। बालाघाट. जिले में कुछ ऐसे घर हैं, जहां सोलर पैनल लगे हैं। जिनसे बिजली का उत्पादन हो रहा है। जिले में अलग-अलग स्थानों […]

बालाघाटMay 01, 2024 / 10:42 pm

Bhaneshwar sakure

बिजली का हो रहा उत्पादन

सोलर पैनल से बिजली का हो रहा उत्पादन

सूर्य तमाम ऊर्जा का एकमात्र स्रोत है। इस स्रोत का अगर ठीक से उपयोग किया जाए तो आज इतनी बिजली उत्पादित की जा सकती है कि हमें बिजली खरीदना ही नहीं पड़ेगी।

बालाघाट. जिले में कुछ ऐसे घर हैं, जहां सोलर पैनल लगे हैं। जिनसे बिजली का उत्पादन हो रहा है। जिले में अलग-अलग स्थानों पर 425 सोलर पैनल लगाए गए हैं। जिनसे बिजली का उत्पादन हो रहा है।
एमपीइबी के अधीक्षण यंत्री दीपक उइके ने बताया कि आज सौर ऊर्जा का प्रचलन बढऩे लगा है। जिससे अच्छी बिजली का उत्पादन भी हो रहा है। जिले में ऐसे 425 सोलर पैनल है, जहां एमपीइबी के मीटर लगाए गए है। उसके आधार पर इनसे 1 अप्रेल से 31 मार्च तक 3.44 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन हुआ है। इतनी मात्रा में उत्पादित बिजली का आंकलन करें तो पता चलता है कि नार्मल दिनों में एक घर में 1.40 किलो वॉट औसत बिजली पर्याप्त होती है। इस तरह जिले में 425 घरों से उत्पादित 3.44 लाख यूनिट बिजली 2500 घरों में पर्याप्त बिजली प्रदाय कर सकती है।
जिले में कुल 425 घरों में सौलर पैनल के कनेक्शन है। इनकी संख्या ज्यादा भी हो सकती है, ये वो डेटा है जिन्होंने विभाग से मीटरिंग कराई है। 425 कनेक्शन, घरों में 1.81 लाख यूनिट बिजली खर्च की गई। इतने कनेक्शन से विभाग को उपयोग करने के बाद 3.44 लाख यूनिट बिजली लौटाई गई है। 3.44 लाख यूनिट की राशि 10.83 लाख रुपए होती है। जिसका समायोजन अक्टूबर माह के बिजली बिल में किया जाएगा। एक सोलर पैनल को स्थापित करने में लगभग 35000 हजार रुपए खर्च होते है।

शासकीय भवनों में भी लगे हैं सोलर पैनल

अक्षय ऊर्जा कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में 476 सोलर पंप स्थापित है। इसी तरह बालाघाट में शासकीय भवनों पर भी सोलर पैनल स्थापित है। बीएसएनएल, कलेक्टर भवन, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, जिला पंचायत, पुलिस विभाग और राजस्व विभाग में कुल 2499 किलोवॉट क्षमता के सोलर पैनल स्थापित किए गए है।

ऐसे काम करता है पैनल

सूर्य से आने वाली ऊर्जा, किरणों को पैनल में लगी सिलिकॉन सेल से बने उपस्कर, प्लेट में एकत्रित करके सूर्य की रोशनी को बिजली में बदला जाता है। एक सोलर पैनल से प्रतिदिन 1.5 किलोवॉट ऊर्जा उत्पन्न कर सकते हैं। जबकि 20 पैनल किसी भी घर के लिए पर्याप्त बिजली उत्पादित कर सकता है।

Home / Balaghat / पहल-सोलर पैनल से बिजली का हो रहा उत्पादन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो