scriptस्वच्छता, स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरुक करने की आवश्यकता | Need to make people aware about cleanliness and health | Patrika News
बालाघाट

स्वच्छता, स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरुक करने की आवश्यकता

बैठक में जनप्रहरियों ने दिए सुझाव

बालाघाटMar 13, 2024 / 10:34 pm

Bhaneshwar sakure

13_balaghat_106.jpg

बालाघाट. लोकसभा चुनाव को लेकर बुधवार को पत्रिका कार्यालय में जनप्रहरियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जनप्रहरियों ने अलग-अलग विषयों पर अपने सुझाव दिए। साथ ही लोगों में स्वच्छता, स्वास्थ्य, जल संरक्षण सहित अन्य कार्यों के लिए जागरुक करने की आवश्यकता बताई। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान चलाए जाने को महत्व दिया।
बैठक के दौरान जनप्रहरियों ने बताया कि लोगों में अभी स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता की कमी है। खासतौर ग्रामीण क्षेत्रों में यह कमी सर्वाधिक है। सरकार इसमें सुधार के लिए प्रयास तो कर रही है, लेकिन वे नाकाफी साबित हो रही है। लोगों में जागरुकता लाने के लिए सामाजिक स्तर से सभी को एकजुट होकर आगे आने की जरुरत है। जनप्रहरी मोहम्मद युनूस खान ने कहा कि स्वास्थ्य व स्वच्छता के मामले में महिलाओं को ज्यादा जागरुक करने की आवश्यकता है। स्कूलों, कॉलेजों में छात्राओं को सेनेटरी पेड के उपयोग को लेकर अभियान चलाया जाना चाहिए। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, एएनएम को जिम्मेदारी सौंपकर सेनेटरी पेड के उपयोग के बारे में जानकारी देना चाहिए। जिससे महिलाएं इसका अधिक से अधिक उपयोग कर सकें। उन्होंने बताया कि बालाघाट जिले में कुपोषण, एनीमिया, टीबी के भी मरीज है। इसे समूल नष्ट करने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। इसमें सभी सामाजिक संगठनों की भी भागीदारी होना चाहिए। हम फाउंडेशन के माध्यम से वे इसे नष्ट करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बीपी, शुगर के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इसकी रोकथाम के लिए वे शिविर लगाकर ग्रामीणों को जागरुक कर रहे हैं। इसी तरह जल संरक्षण की दिशा में भी हमे प्रयास करने की आवश्यकता है। चेक डेम, बोरी बंधान कर जल को संरक्षित किया जा सकता है। इसके अलावा सरकार को ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे-छोटे नाले बनाकर वेस्टेज जल को एक स्थान पर एकत्रित करने की योजना बनाना चाहिए। जिससे जल समस्या से मुक्ति मिल सकती है। इसके अलावा उन्होंने अनेक बातें कही।

Home / Balaghat / स्वच्छता, स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरुक करने की आवश्यकता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो