scriptयात्री ट्रेने शुरू, नहीं बन पाया फ्लाई ओवर ब्रिज | Passenger trains started, fly over bridge could not be built | Patrika News
बालाघाट

यात्री ट्रेने शुरू, नहीं बन पाया फ्लाई ओवर ब्रिज

रेलवे क्रासिंग पर जाम से फिर से परेशान होंगे आमजन, सरेखा, बैहर चौकी, भटेरा चौकी रेलवे क्रॉसिंग पर ट्रेन के गुजरने के दौरान लगता है लंबा जाम

बालाघाटSep 30, 2021 / 10:16 pm

Bhaneshwar sakure

यात्री ट्रेने शुरू, नहीं बन पाया फ्लाई ओवर ब्रिज

यात्री ट्रेने शुरू, नहीं बन पाया फ्लाई ओवर ब्रिज

बालाघाट. गोंदिया-बालाघाट-कटंगी स्पेशल पैसेंजर ट्रेन शुरू हो चुकी है। अब एक बार फिर से राहगीरों को जाम जैसी समस्या से दो-चार होना पड़ेगा। दरअसल, नगर के सरेखा, बैहर चौकी, भटेरा चौकी, बूढ़ी और वारासिवनी रोड पर स्थित रेलवे क्रॉसिंग में फ्लाई ओवर ब्रिज का निर्माण नहीं हो पाया है। जिसके कारण ट्रेन के गुजरने के दौरान इन रेलवे क्रॉसिंग में जाम जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाएगी। हालांकि, पूर्व में इन रेलवे क्रॉसिंग में फ्लाई ओवर ब्रिज का निर्माण किए जाने की घोषणा की गई थी, लेकिन अभी तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है।
जानकारी के अनुसार नगर मुख्यालय में पांच स्थानों पर रेलवे क्रॉसिंग है। जिसमें सरेखा चौकी, बैहर चौकी, भटेरा चौकी, उपनगरीय क्षेत्र बूढ़ी और वारासिवनी रोड पर गर्रा रेलवे क्रॉसिंग शामिल हैं। इन रेलवे क्रॉसिंग में ट्रेन के गुजरने के दौरान हर समय जाम लग जाता है। मौजूदा समय में गोंदिया-बालाघाट-कटंगी यात्री ट्रेन शुरू हो गई है। ऐसे में सबसे ज्यादा समस्या सरेखा, बैहर चौकी और भटेरा चौकी के रेलवे क्रॉसिंग में होती है। इन तीनों ही मार्गों पर आवागमन अधिक होता है, जिसके कारण यहां ट्रेन के गुजरने के दौरान जाम लग जाता है। जिसमें सबसे ज्यादा जाम की समस्या भटेरा चौकी रेलवे क्रॉसिंग में होती है। इन क्षेत्रों में ग्रामीणों ने अनेक बार फ्लाई ओवर ब्रिज बनवाएए जाने की मांग की थी, लेकिन अभी तक इसके निर्माण कार्य को लेकर प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है।
सरेखा रेलवे क्रॉसिंग का हुआ निरीक्षण
इधर, सरेखा रेलवे क्रॉसिंग में फ्लाई ओवर ब्रिज बनाने के लिए सरकार ने बजट में प्रावधान किया है। इसके लिए बकायदा रेलवे विभाग के इंजीनियर और ब्रिज कार्पोरेशन के अधिकारियों ने स्थल निरीक्षण भी किया है, लेकिन निर्माण कार्यों को लेकर अभी तक कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है। जिसके कारण समस्या जस की तस बनी हुई है। इसी तरह पूर्व में एक बार भटेरा चौकी रेलवे क्रॉसिंग में भी निरीक्षण किया गया था।
इनका कहना है
भटेरा चौकी रेलवे क्रॉसिंग में फ्लाई ओवर ब्रिज बनवाने के लिए अनेक बार मांग की गई है, लेकिन अभी तक इसे किसी ने गंभीरता से नहीं लिया है। ट्रेन के गुजरने के दौरान क्रॉसिंग में लंबा जाम लग जाता है, जिसके कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
-योगराज लिल्हारे, पूर्व पार्षद, भटेरा चौकी
पूर्व में रेलवे क्रॉसिंग में फ्लाई ओवर ब्रिज बनवाए जाने की घोषणा हुई थी। लेकिन इस पर अभी तक अमल नहीं हो पाया है। अब यात्री ट्रेने शुरू हो चुकी है, इस स्थिति में रेलवे क्रॉसिंग में राहगीरों को जाम में फंसकर परेशान होना पड़ेगा। शासन को शीघ्र ही फ्लाई ओवर ब्रिज का निर्माण करवाना चाहिए।
-बलवंत समरिते, भटेरा चौकी निवासी
जाम में फंसने से अनेक कार्य समय पर नहीं हो पाते हैं। एक तो मार्ग संकरा है, उपर से जाम की स्थिति से लोग काफी परेशान होते हैं। भटेरा चौकी में यह समस्या वर्षों से बनी हुई है। अनेक बार इसके निराकरण के लिए मांग की गई, लेकिन समस्या का अभी तक समाधान नहीं हो पाया है।
-शुभम परिहार, स्थानीय निवासी
रेलवे क्रॉसिंग में पूर्व में अनेक बार जाम की स्थिति निर्मित हो चुकी है। स्थानीय जनप्रतिनिधियों सहित प्रशासनिक अधिकारियों को इस समस्या से अवगत भी कराया गया है, लेकिन जनता की समस्या की ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया है। ट्रेन शुरू होने के बाद फिर से इसी समस्या से जूझना पड़ेगा।
-तेजप्रकाश दोनाडकर, स्थानीय निवासी

Hindi News/ Balaghat / यात्री ट्रेने शुरू, नहीं बन पाया फ्लाई ओवर ब्रिज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो