scriptBhind Seat Result 2024 : भिंड लोकसभा सीट पर भाजपा का कब्जा, 64 हजार 840 वोटों से जीतीं संध्या राय | Lok Sabha Election Result 2024 Bhind Lok Sabha Seat sandhya rai vs Phool Singh Baraiya Updates | Patrika News
भिंड

Bhind Seat Result 2024 : भिंड लोकसभा सीट पर भाजपा का कब्जा, 64 हजार 840 वोटों से जीतीं संध्या राय

BJP sandhya rai Vs Congress Phool Singh Baraiya : लोकसभा चुनाव 2024 के रण में 4 जून को भिंड लोकसभा सीट के परिणाम घोषित हो चुके हैं। इस सीट पर भाजपा की संध्या राय ने जीत दर्ज की है।

भिंडJun 05, 2024 / 01:46 pm

Faiz

Bhind Lok Sabha Seat 2024
Bhind Seat Result 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम पूरी तरह आ चुके हैं। मध्य प्रदेश ( madhya pradesh ) में भाजपा ( MP BJP ) की आंधी चली है, जिसमें कांग्रेस ( MP Congress ) पूरे चारों खाने चित्त हो गई है। भिंड लोकसभा सीट ( Bhind Loksabha Seat ) पर भाजपा ने एक बार फिर जीत हासिल की है। भिंड संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी संध्या राय ( BJP Candidate Sandhya Rai ) 5 लाख 37 हजार 065 वोट हासिल कर चुनाव जीती हैं। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी और दिग्गज नेता फूलसिंह बरैया ( Congress Candidate Phool Singh Baraiya ) को 64 हजार 840 वोटों से हराया है। बता दें कि निकटतम प्रतिद्वंदी फूलसिंह बरैया को कुल 4 लाख 72 हजार 225 वोट मिले हैं।
मध्य प्रदेश की भिंड लोकसभा सीट पर भाजपा सांसद संध्या राय पर भरोसा जताना बीजेपी के लिए फायदेमंद साबित हुआ।उन्होंने लोकसभा चुनाव 2024 के रण में कांग्रेस की ओर से प्रत्याशी बनाए गए दिग्गज नेता और विधायक फूलसिंह बरैया और बसपा के कल्याण सिंह कंसाना को कांटे की टक्कर देकर जीत दर्ज की है।
यह भी पढ़ें- Mandsaur Seat Result 2024 : मंदसौर लोकसभा सीट पर भाजपा की प्रचंड जीत, 5 लाख वोटों से जीते सुधीर गुप्ता

भाजपा की संध्या राय जीतीं

बता दें कि भिंड सीट पर साल 1989 से भाजपा का कब्जा है। परिसीमन के बाद ये सीट अनूसूचित जाति के लिए आरक्षित हो गई। इसके बाद भी भाजपा ने इस सीट पर अपना दबदबा बनाए रखा। इस बार मुख्य मुकाबला भाजपा की मौजूदा सांसद संध्या राय और कांग्रेस विधायक फूल सिंह बरैया के बीच रहा और कड़ी फाइट के बाद आखिरकार भाजपा की संध्या राय अपनी सीट बचाने में सफल रहीं। देवाशीष जरारिया के बीएसपी के टिकट पर चुनाव लड़े, जिससे मुकाबला और भी दिलचस्प हो गया।
यह भी पढ़ें- Gwalior Seat Result 2024 : ग्वालियर लोकसभा सीट पर भाजपा का कब्जा बरकरार, 70 हजार वोटों से जीते भारत सिंह कुश्वाह

इसलिए घटा हार-जीत का मार्जिन

भिंड लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में मतदान हुआ, जिसमें 54.93 फीसद मतदान हुआ। 2019 में यहां 54.42 फीसद तो 2014 में 45.63 फीसद मतदान हुआ था। 2019 से मामूली बढ़त के साथ मतदान हुआ लेकिन इस बार मुकाबला त्रिकोणीय रहने के कारण हार – जीत का मार्जिन बेहद कम रहा है।
यह भी पढ़ें- Sagar Seat Result 2024 : सागर लोकसभा सीट पर भाजपा का कब्जा, पौने पांच लाख वोटों से जीतीं डॉ. लता वानखेड़े

8 विधानसभा में से 4 पर भाजपा तो 4 पर कांग्रेस का कब्जा

भिंड लोकसभा सीट में आठ विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिनमें अटेर, भिंड, लाहर, मेहगांव, गोहाद, सेवदा, भांडेर और दतिया शामिल है। खास बात यह है कि 2023 के विधानसभा चुनावों में चार-चार सीटों पर भाजपा और कांग्रेस को जीत मिली थी। इस वजह से कांग्रेस इस सीट को लेकर आशान्वित नजर आ रही है।
यह भी पढ़ें- Damoh Seat Result 2024 : दमोह लोकसभा सीट पर भाजपा का कब्जा, 4 लाख वोटों से जीते राहुल सिंह लोधी

2008 में हुई थी आरक्षित

भिंड लोकसभा सीट 2008 के परिसीमन के बाद अनूसूचित जाति के लिए आरक्षित है। इसके बाद के तीनों लोकसभा चुनावों में भाजपा को यहां जीत मिलती रही है। भाजपा ने 2019 में यह सीट संध्या राय ने जीती थी। इससे पहले 2014 में भागीरथ प्रसाद ने यहां से जीत हासिल की थी। 2009 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव हारे भागीरथ प्रसाद को 2014 में भी पार्टी ने उम्मीदवार बनाया था। इसके बाद उन्होंने पार्टी छोड़कर भाजपा की सदस्यता ली और उन्हें तत्काल टिकट भी मिल गया था। तब वे 2014 में यहां से सांसद बने थे।
यह भी पढ़ें- Mandla Seat Result 2024 : मंडला में भाजपा के फग्गन सिंह कुलस्ते 1 लाख से ज्यादा वोटों से जीते

बीजेपी ने संध्या रे तो कांग्रेस ने फूल सिंह बरैया का बनाया उम्मीदवार

भिंड लोकसभा सीट पर लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने संध्या रे को मैदान में उतारा है वहीं, कांग्रेस ने फूल सिंह बरैया को उम्मीदवारी सौंपी है। फूल सिंह बरैया 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में भांडेर विधानसभा सीट से मैदान में उतरे थे। इन चुनावों में उन्होंने बीजेपी के उम्मीदवार घनश्याम को 29 हजार वोटों से हराया था। अब लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने एक बार फिर फूल सिंह बरैया पर ही भरोसा जताया है। पार्टी को उम्मीद है कि फूल सिंह भिंड लोकसभा की सीट पार्टी की झोली में डालने में सक्षम हैं। फिलहाल, कांग्रेस पिछले 40 साल से भिंड लोकसभा सीट पर जीत की आस लगाए बैठी है।
यह भी पढ़ें- Indore Lok Sabha Seat Result 2024 : इंदौर में बना दोहरा रिकॉर्ड, भाजपा प्रत्याशी शंकर लालवानी की रिकॉर्ड जीत, NOTA ने भी रचा इतिहास

बीजेपी का गढ़ मानी जाती है भिंड लोकसभा

वैसे तो भिंड लोकसभा सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है। लेकिन इस बार 7 मई को इस सीट पर तीसरे चरण में हुए मतदान से पहले भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। भिंड सीट को प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से एक महत्वपूर्ण सीट माना जाता है। यहां से साल 1989 से लगातार बीजेपी उम्मीदवार की ही जीत होती आ रही है। यहां से बीजेपी के ही रामलखन सिंह सर्वाधिक चार बार सांसद चुने जा चुके हैं। वो साल 1996 से 2004 तक सांसद रहे। वहीं इसके बाद अशोक अर्गल सांसद बने। वहीं 2014 में भागीरथ प्रसाद और 2019 में संध्या रे सांसद बनी। पार्टी ने इस बार भी संध्या रे को ही यहां से उम्मीदवारी सौंपी है। फिलहाल, जीत का सहरा किसके सिर पर बंधता है, ये तो 4 जून को ही पता चलेगा।

Hindi News/ Bhind / Bhind Seat Result 2024 : भिंड लोकसभा सीट पर भाजपा का कब्जा, 64 हजार 840 वोटों से जीतीं संध्या राय

ट्रेंडिंग वीडियो