scriptMandla Seat Result 2024 : मंडला में भाजपा के फग्गन सिंह कुलस्ते 1 लाख से ज्यादा वोटों से जीते | Lok Sabha Election Result 2024 Mandla Lok Sabha Seat Faggan Singh Kulaste vs Omkar Singh Markam Updates | Patrika News
मंडला

Mandla Seat Result 2024 : मंडला में भाजपा के फग्गन सिंह कुलस्ते 1 लाख से ज्यादा वोटों से जीते

BJP Faggan Singh Kulaste Vs Congress Omkar Singh Markam : लोकसभा चुनाव 2024 के रण में 4 जून को चुनाव परिणाम आ गए हैं। मंडला लोकसभा सीट पर भाजपा के उम्मीदवार फग्गन सिंह कुलस्ते ने जीत दर्ज कर ली है।

मंडलाJun 04, 2024 / 06:05 pm

Faiz

Mandla Lok Sabha Seat 2024
Mandla seat result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम आने शुरू हो गए हैं। मध्यप्रदेश में भाजपा की आंधी चली है जिसमें कांग्रेस पूरे चारों खाने चित्त हो गई है। मंडला सीट पर भाजपा ने निर्णायक जीत हासिल की है। मंडला संसदीय सीट से बाजपा प्रत्याशी फग्गन सिंह कुलस्ते 7 लाख 51 हजार 375 वोट हासिल कर चुनाव जीते हैं। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी ओमकार सिंह मरकार को 1 लाख 03 हजार 846 वोटों से हराया है। बता दें कि निकटतम प्रतिद्वंदी ओमकार मरकाम को 6 लाख 47 हजार 529 वोट मिले हैं।
मंडला मध्य प्रदेश राज्य का एक जिला और लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र है। मंडला शहर नर्मदा नदी के पास बसा हुआ है, जो इसे तीन तरफ से घेरता है। यहां नर्मदा की पूजा की जाती है और नदी के किनारे कई घाट बनाए गए हैं। यह गोंडवाना साम्राज्य की राजधानी थी, जिसने यहां एक महल और किला बनवाया था, जो उचित देखभाल के अभाव में खंडहर हो गए हैं। राजनीतिक परिवेश की बात करें तो मध्य प्रदेश की मंडला लोकसभा सीट अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार के लिए आरक्षित है। ये सीट कभी कांग्रेस का गढ़ हुआ करती थी। लेकिन अब बीते कई लोकसभा चुनावों से इसपर भाजपा का कब्जा है, जिसे फग्गन सिंह ने 2024 के लोकसभा चुनाव में बरकरार रखा है।
मंडला लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत विधानसभा की 8 सीटें आती हैं। शाहपुरा, निवास, लखनादौन, डिंडोरी, मंडला, गोटेगांव, बिछिया, केवलारी यहां की विधानसभा सीटें हैं। यह पूरे डिंडोरी और मंडला जिलों और सिवनी और नरसिंहपुर जिलों के कुछ हिस्सों को कवर करता है।
यह भी पढ़ें- Indore Lok Sabha Seat Result 2024 : इंदौर में बना दोहरा रिकॉर्ड, भाजपा प्रत्याशी शंकर लालवानी की रिकॉर्ड जीत, NOTA ने भी रचा इतिहास

भाजपा उम्मीदवार फग्गन सिंह कुलस्ते की जीत

Mandla Lok Sabha Seat 2024
इस बार मंडला सीट पर सभी की निगाहें टिकी हुई थीं। माना जा रहा फग्गन सिंह कुलस्ते की जीत में मोदी फैक्टर ने अहम भूमिका निभाई है। क्योंकि इससे पहले फग्गन को विधानसभा चुनाव 2023 में हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में भाजपा ने उनपर दोबारा भरोसा जताया था। बता दें कि मंडला आदिवासी इलाका है और फग्गन भी आदिवासी समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। फग्गन सिंह करीब 8वीं बार चुनावी मैदान में उतरे हैं। 6 बार के सांसद और केंद्र में ग्रामीण विकास और इस्पात राज्यमंत्री रहे हैं।
18 मई 1959 को पैदा हुए फग्गन सिंह कुलस्ते आदिवासी समाज से आते हैं और 80 के दशक से राजनीति में सक्रिय हैं। हालांकि, उन्होंने चुनावी राजनीति 1990 में शुरू की और मध्य प्रदेश की विधानसभा (1990-92) में विधायक बने थे। इसके बाद वो 1996 से 2009 तक लगातार मंडला लोकसभा सीट से जीतकर संसद पहुंचे। हालांकि, 2009 में कांग्रेस के बसोरी सिंह मसराम से हारने के बाद बीजेपी ने उन्हें 2012 में राज्यसभा भेज दिया। 2014 के लोकसभा चुनाव में वो फिर अपनी परंपरागत सीट से मैदान में उतरे और तब से लगातार दोनों चुनाव जीतकर सांसद बने हुए हैं।
मंडला के बारबटी में रहने वाले फग्गन सिंह की शादी सावित्री कुलस्ते से हुई, जिनसे उन्हें 3 बेटियां और एक बेटा है। उनकी शुरुआती शिक्षा मंडला में हुई। इसके बाद उन्होंने डॉ. हरि सिंह गौर यूनिवर्सिटी सागर और रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी जबलपुर से एमए, बीएड और एलएलबी की पढ़ाई की।
यह भी पढ़ें- Lok sabha Result: सबसे हॉट सीट पर कांग्रेस नहीं दे पाई चुनौती, महाराजा सिंधिया ने जीत लिया चुनाव

कांग्रेस उम्मीदवार ओमकार सिंह मरकार हारे

Mandla Lok Sabha Seat 2024
लोकसभा चुनाव में मंडला लोकसभा सीट से जीत हासिल करने वाले भाजपा उम्मीदवार के निकटतम प्रतिद्वंदी रहे कांग्रेस प्रत्याशी ओमकार मरकार इलाके के तेजी से ऊभरते आदिवासी नेता के तौर पर जाने जाते हैं। ओमकार सिंह मरकाम मध्‍य प्रदेश में कांग्रेस के प्रमुख नेताओं में से एक हैं। वो प्रदेश कांगेस के महासचिव भी हैं। साल 2008 में ओमकार विधायक चुने गए, वहीं साल 2014 में ये मंडला लोकसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में उतरे थे, लेकिन तब भी उनको हार का सामना करना पड़ा था और अब इस बार भी प्रदेश में चली भाजपा की आंधी में वो अपनी सीट बचाने में असफल रहे।

2019 का जनादेश

बीजेपी के फग्गन सिंह कुलस्ते को 7,37,266 वोट मिले (जीते)
कांग्रेस के कमल सिंह मरावी को 6,39,592 वोट मिले
जीजीपी के रामगुलाम उइके को 48,925 वोट मिले

2014 का जनादेश

2014 के लोकसभा चुनाव में फगन सिंह कुलस्ते ने कांग्रेस के ओमकार सिंह को हराया था। इस चुनाव में कुलस्ते को 5,85,720 वोट ( 48.07 फीसदी ) मिले थे तो वहीं ओमकार सिंह को 4,75,521 वोट ( 39 फीसदी ) वोट मिले थे।

Hindi News/ Mandla / Mandla Seat Result 2024 : मंडला में भाजपा के फग्गन सिंह कुलस्ते 1 लाख से ज्यादा वोटों से जीते

ट्रेंडिंग वीडियो