scriptतालाबों, चेकडेम के चिन्हांकन के लिए विशेष अभियान शुरू | Special campaign started for identification of ponds, check dams | Patrika News
बालाघाट

तालाबों, चेकडेम के चिन्हांकन के लिए विशेष अभियान शुरू

तीन दिनों तक चलेगा यह अभियान

बालाघाटOct 23, 2021 / 10:19 pm

Bhaneshwar sakure

तालाबों, चेकडेम के चिन्हांकन के लिए विशेष अभियान शुरू

तालाबों, चेकडेम के चिन्हांकन के लिए विशेष अभियान शुरू

बालाघाट. जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध तालाबों व चेकडेम का आजीविका और रोजगार के लिए समुचित उपयोग किया जा सके इसके लिए तालाबों व चेकडेमों के चिन्हांकन का कार्य 23 अक्टूबर से प्रारंभ किया गया है।
जिपं सीईओ विवेक कुमार ने बताया कि 23 अक्टूबर से अगले 3 दिनों तक जिला एवं जनपद पंचायत के 300 से अधिक अधिकारी कर्मचारी और उपयंत्रियों का अमला गावों में जाकर वहां के सभी चेकडैम व तालाबों का सर्वे कर चिह्नांकन करेंगे। जिन तालाबों व चेकडैम के जीर्णोद्धार व सुधार की जरूरत होगी उनके जीर्णोद्धार का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इसके साथ ही चिन्हित चेकडेम एवं तालाबों में जीविकोपार्जन के कार्य जैसे मत्स्य पालन, सिंघाड़ा उत्पादन के लिए ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया जाएगा। तीन दिनों के इस अभियान के अंतर्गत चिन्हित तालाबों एवं चेकडेम के जीर्णोद्धार कार्यों से ग्रामीण क्षेत्रों में जल की उपलब्धता बढ़ेगी और भू-जल स्तर बढ़ेगा। तालाबों और चेकडेम में उपलब्ध जल से लोगों को मत्स्य पालन व सिंघाड़ा उत्पादन के अवसर मिलेगें और इससे उन्हें आर्थिक लाभ होगा। तालाबों एवं चेकडेम के जीर्णोद्धार से गांव में सिंचाई के साधन भी उपलब्ध होंगे, जिससे फसलों का उत्पादन भी बढ़ेगा।

Home / Balaghat / तालाबों, चेकडेम के चिन्हांकन के लिए विशेष अभियान शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो