scriptCBSE कोर्स तो शुरू कर दिया साहब, पढ़ाने के लिए शिक्षक कहां से लाए…दुविधा में शिक्षा विभाग | Government English medium schools Can not find a teacher | Patrika News
बालोद

CBSE कोर्स तो शुरू कर दिया साहब, पढ़ाने के लिए शिक्षक कहां से लाए…दुविधा में शिक्षा विभाग

बालोद जिले में 5 प्राथमिक और 5 माध्यमिक स्कूलों में सीबीएसई कोर्स लागू करने के निर्देश के बाद बच्चों को अंग्रेजी में पढ़ाने अंग्रेजी माध्यम के शिक्षक नहीं मिल रहे हैं। विभाग शिक्षक ढूंढ-ढूंढ कर परेशान हो गया है।

बालोदJun 26, 2018 / 12:23 am

Dileshwar Chandrakar

Government English medium School

शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के लिए नहीं मिल रहे शिक्षक

बालोद. राज्य शासन ने बालोद जिले में पांच प्राथमिक और पांच माध्यमिक स्कूलों में सीबीएसई कोर्स लागू करने के निर्देश दे दिए हैं। निर्देश पर शिक्षा विभाग ने स्कूलों का चयन कर अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई कराने का निर्णय लिया है, पर स्कूल संचालन में एक बड़ी परेशानी सामने आ रही है। बच्चों को अंग्रेजी में पढ़ाने के लिए जिले में अंग्रेजी माध्यम के शिक्षक नहीं मिल रहे हैं। शिक्षा विभाग इस माध्यम के शिक्षक ढूंढ-ढूंढ कर परेशान हो गया है। कहा जाए स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो चुकी है और इधर विभाग अंग्रेजी माध्यम के शिक्षक ढूंढ रहे हैं।

जिनकी अंग्रेजी अच्छी उन्हें दें जिम्मेदारी
परेशानी को देखते हुए इधर अब शिक्षा सचिव ने डीईओ व सीबीएसई स्कूल प्रभारी को निर्देश दिए हैं कि हिंदी मिडियम से स्कूलों में जो शिक्षक हैं उनमें से जिनकी अंग्रेजी अच्छी है ऐसे दक्ष शिक्षकों को सीबीएसई कोर्स के स्कूलों में पढ़ाई की जिम्मेदारी दें। राहत भरे आदेश के बाद इधर शिक्षा विभाग भी ऐसे शिक्षकों की तलाश में लगा हुआ है।

अधिकारियों ने लिया स्कूल भवनों का जायजा
इधर सोमवार को जिला शिक्षा विभाग के निर्देश पर बीईओ और टीम जाकर बालोद जिला मुख्यालय में संचालित होने वाले सीबीएसई कोर्स स्कूलों के लिए स्कूल भवनों का जायजा लिया। पर बता दें कि जिला मुख्यालय में जिन स्कूलों का चयन किया गया है उसे अभी तैयार नहीं किया जा सका है। भवन की साफ -सफाई व रंगरोगन बाकी है।

बंद स्कूल भवनों का किया जाएगा उपयोग
मिली जानकारी के मिताबिक शिक्षा विभाग ऐसे स्कूलों का चयन किया है जिसे दो साल पहले युक्तियुक्तकरण के तहत मर्ज किया गया था। ऐसे बंद स्कूल भवनों को अब फिर खोलकर अंग्रेजी माध्यम के लिए उपयोग किया जाएगा। सत्र शुरू हो चुका है पर अभी सीबीएसई कोर्स के लिए प्रवेश शुरू नहीं हुआ है।

तीन प्राथमिक, तो चार अंग्रेजी शिक्षक चाहिए माध्यमिक स्कूलों में
शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जिले के सभी पांच विकासखंडों में हर ब्लॉक से एक प्राथमिक व एक माध्यमिक स्कूल का चयन किया गया है, पर जिले के चयनित 5 प्राथमिक स्कूलों में तीन अंग्रेजी माध्यम के शिक्षक, तो 5 माध्यमिक शाला में चार अंग्रेजी माध्यम के शिक्षक चाहिए, जो मिल नहीं रहे हैं ऐसे में विभाग चिंतित हो गया है। इस मामले पर जिला शिक्षा विभाग के सहायक शिक्षा अधिकारी जे मनोहरण ने बताया सीबीएसई कोर्स स्कूलों के लिए अंग्रेजी शिक्षक की व्यवस्था कर रहे हैं। स्कूल भवन की भी तैयारी अब शुरू होगी।

इन स्कूलों में शुरू होगा सीबीएसई कोर्स
बालोद में शासकीय प्राथमिक शाला नयापारा व पूर्व माध्यमिक शाला आमापारा
गुरुर में कन्या प्राथमिक शाला गुरुर व कन्या पूर्व माध्यमिक शाला गुरुर
गुंडरदेही में प्राथमिक शाला गुंडरदेही, माध्यमिक शाला गुंडरदेही
डौंडीलोहारा में प्राथमिक शाला डौंडीलोहारा व माध्यमिक शाला डौंडीलोहारा
डौंडी में बुनियादी प्राथमिक शाला व शासकीय बालक पूर्व माध्यमिक शाला डौंडी।

Home / Balod / CBSE कोर्स तो शुरू कर दिया साहब, पढ़ाने के लिए शिक्षक कहां से लाए…दुविधा में शिक्षा विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो