scriptयहां होती है लोगों को आने-जाने में परेशानी, अधिकारियों ने दी चेतावनी तो करने लगे हंगामा | Market on the road | Patrika News
बालोद

यहां होती है लोगों को आने-जाने में परेशानी, अधिकारियों ने दी चेतावनी तो करने लगे हंगामा

बुधवारी बाजार में कोई कहीं भी पसरा, दुकान लगाकर बैठ जाता है। इस वजह से यहां खरीदी करने आने वाले व इस मार्ग का उपयोग कर बाजार के उस पार रहने वालों को बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

बालोदSep 07, 2018 / 11:38 pm

Chandra Kishor Deshmukh

balod patrika

यहां होती है लोगों को आने-जाने में परेशानी, अधिकारियों ने दी चेतावनी तो करने लगे हंगामा

बालोद. बाजार व्यवस्थापन के दौरान गुरुवार को हुए हंगामे के बाद हंगामे और चेतावनी के दूसरे दिन पुलिस और नगर पालिका की टीम ने फिर बाजार व्यवस्थित कराने पहुंचे। इस दौरान व्यवसायियों को निर्धारित चबूतरे मे ही पसरा लगाने की हिदायद देते हुए कार्रवाई की। कहा सड़क पर बाजार लगाएंगे तो सीधी कार्रवाई की जाएगी।
सड़क पर गाड़ी रखी तो कार्रवाई करेंगे
ज्ञात रहे नगर के बुधवारी बाजार में रविवार को भी बाजार लगता है। इन दो दिनों में बाजार में भारी अव्यवस्था रहती है। कोई कहीं भी पसरा, दुकान लगाकर बैठ जाता है। इस वजह से यहां खरीदी करने आने वाले व इस मार्ग का उपयोग कर बाजार के उस पार रहने वालों को बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लगातार शिकायतों को देखते हुए शुक्रवार को पुलिस व नगर पालिका की टीम फिर कार्रवाई करते हुए हिदायद दी। इधर अव्यवस्थित पार्किंग करने वालों पर भी टीम ने नाराजगी जाहिर की। उन्हें स्पष्ट कहा कि हर हाल में सड़कों पर पार्किंग न करें, अगर सड़क पर गाड़ी रखी तो कार्रवाई करेंगे।
15 साल पहले बनाए चबूतरे है शोपीस
नगर पालिका से मिली जानकारी के मुताबिक नगर पालिका द्वारा 15 साल पहले बाजार में लगभग 13 चबूतरों का निर्माण किया गया था, जहां दुकानदार बैठाने की योजना थी। पर बनने के बाद कुछ ही दिन इन चबूतरों का उपयोग किया गया, उसके बाद लोग सड़क पर पसरा लगाने लगे। कहा जाए वर्तमान में यह चबूतरा शोपीस बन कर रह गया है। शुक्रवार को पूरे बाजार में नगर पालिका द्वारा मुनादी कराकर अपील की गई कि बाजार में सड़क की बजाय चबूतरे पर ही दुकान लगाएं और व्यवस्था में सथ दें, नहीं तो संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी। मामले में पांडे पारा निवासियों ने कहा बाजार अव्øवस्थित होने की वजह से कई बार एंबुलेंस आने के दौरान परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
गणेश चतुर्थी के बाद अगर नीचे दुकान सजाई तो सामान जब्त
बता दें कि वर्तमान में जिला मुख्यालय के इस बाजार में लगभग 250 सब्जी व्यापारी दुकान लगाते हैं। पर वर्षों से चबूतरे की सुविधा की अनदेखी कर रहे हैं। वे कहीं भी बैठकर बाजार को अव्यवस्थित कर दिए हैं। टीम ने समय देते हुए कहा है कि गणेश चतुर्थी तक आप दुकान व्यवस्थित कर लें। अभी चबूतरों में गणेश की प्रतिमा बनाई जा रही है, इस वजह से चबूरते खाली नहीं है। उसके बाद सभी व्यापारी चबूतरे का ही उपयोग दुकान लगाने के लिए करेंगे। हालांकि इस व्यवस्थापन के दौरान व्यपारियों और अधिकारियों के बीच थोड़ी बहस हुई, पर स्थिति सामान्य हो गई। सभी ने इस फैसले का समर्थन किया और स्वेच्छा से व्यवस्थित कर बाजार लगाया।
लापरवाही करने पर कार्रवाई करेंगे
थाना प्रभारी आरके यादव ने बताया सब्जी व्यापारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि भूल कर भी सड़क पर ठेला, सब्जी दुकान न लगाएं। बाजार व्यवस्थित तरीके से रखें, नहीं तो लापरवाही करने पर कार्रवाई करेंगे।
अंतिम निर्देश दिए गए हैं
नगर पालिका बालोद के राजस्व निरीक्षक विजय शर्मा ने कहा सभी को अंतिम निर्देश दिए गए हैं। गणेश चतुर्थी के बाद इन चबूतरों पर सब्जी व्यापारियों की बैठक व्यवस्था की जाएगी।
पालिका ने कहा आने-जाने वालों के लिए 20-20 फीट जगह निर्धारित
जिला मुख्यालय के बुधवारी बाजार व्यवस्थापन के मामले पर एसडीएम हरेश मंडावी ने नगर पालिका और व्यापारियों की बैठक ली। बैठक में अहम निर्णय लिए गए हैं, कि 12 सितंबर के बाद किसी को भी नीचे बैठने की अनुमति नहीं होगी। बाजार चबूतरे पर ही लगाना है। शाम चार बजे हुई इस बैठक में नगर पालिका व व्यापारियों ने भी अपने तर्क दिए। एसडीएम हरेश मंडावी ने कहा बाजार को बिगडऩे न दें, बल्कि व्यवस्थित किया जाए। इसके लिए 12 सितंबर के बाद कार्रवाई करें। इधर नगर पालिका राजस्व अमला ने बाजार के दोनों ओर आने-जाने के लिए 20-20 फीट जगह छोडऩे का निर्णय लिया है जिसके लिए चिन्हांकन भी किया।
सुबह 11 से रात 8 बजे तक नहीं चलेगा माल वाहक
बैठक में नगर की यातायात व्यवस्था पर भी चर्चा की गई। निर्णय लिया गया कि सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक कोई भी मालवाहक नहीं गुजरेगा। अगर कोई बड़ा वाहन यहां से गुजारे तो सीधे कार्रवाई की जाएगी। साथ ही मछली बाजार व्यवस्थापन पर भी शीघ्र पहल करने की बात कही गई। इस दौरान नपा सीएमओ रोहित साहू, बाजार राजस्व सभापति कसुमुद्दीन कुरैशी, व्यापारी संघ अध्यक्ष सुरेन्द्र योगी, दीपक देवांगन आदि उपस्थित रहे।

Home / Balod / यहां होती है लोगों को आने-जाने में परेशानी, अधिकारियों ने दी चेतावनी तो करने लगे हंगामा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो