scriptग्रामीण क्षेत्रों में खनिज माफिया सक्रिय, दलाल की भूमिका में मीडिया कर्मी | Mineral mafia active in rural areas | Patrika News
बालोद

ग्रामीण क्षेत्रों में खनिज माफिया सक्रिय, दलाल की भूमिका में मीडिया कर्मी

खनिज विभाग ने अवैध रेत उत्खनन करने वाले माफिया के खिलाफ कार्रवाई की है। विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए रंगकठेरा से सिर्फ एक ट्रैक्टर को पकड़कर मामला शांत कर दिया है, जिसमें रेत माफिया, खनिज अधिकारी के सामने ही नदी के बीचोंबीच रेत से भरी ट्राली खाली कर भागने में सफल हो गए।

बालोदOct 12, 2019 / 11:33 pm

Chandra Kishor Deshmukh

ग्रामीण क्षेत्रों में खनिज माफिया सक्रिय, दलाल की भूमिका में मीडिया कर्मी

ग्रामीण क्षेत्रों में खनिज माफिया सक्रिय, दलाल की भूमिका में मीडिया कर्मी

बालोद/गुंडरदेही @ patrika. खनिज विभाग ने अवैध रेत उत्खनन करने वाले माफिया के खिलाफ कार्रवाई की है। विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए रंगकठेरा से सिर्फ एक ट्रैक्टर को पकड़कर मामला शांत कर दिया है, जिसमें रेत माफिया, खनिज अधिकारी के सामने ही नदी के बीचोंबीच रेत से भरी ट्राली खाली कर भागने में सफल हो गए।
जब्त ट्रैक्टर में नंबर तक नहीं लिखा है
बता दें कि एनएसयूआई के पूर्व अध्यक्ष को नेताओं का संरक्षण प्राप्त है। थाने में जब्त ट्रैक्टर में नंबर तक नहीं लिखा है, किंतु ट्राली में मोबाइल नंबर जरूर लिखा है। ऐसे अवैध कार्य में लिप्त व्यक्ति को संरक्षण देना पार्टी के हित में नहीं है। पार्टी द्वारा ऐसेपदाधिकारियों को जल्द ही बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है।
खुद को पत्रकार बताता है चोटइय्या नाम का दलाल
सूत्रों के मुताबिक मीडिया से जुड़ा एक व्यक्ति पत्रकारिता कम और दलाली ज्यादा कर रहा है। तथाकथित चोटइय्या नाम के पत्रकार की गांवों में दबंगई चल रही है। अवैध उगाही में माहिर चोटय्या रेत का अवैध खनन करने वाले लोगों की अधिकारियों से सेंटिंग कराता है। इसके एवज में वह मोटी रकम वसूलता है। वह अक्सर थाने में ही बैठा रहता है। इसकी जानकारी विभाग के उच्चाधिकारियों को नहीं है। खनिज विभाग के पूर्व अधिकारी का स्थानांतरण हो गया है। नए अधिकारी को अवैध खनन की जानकारी नहीं है।
मुखबीर से सूचना मिलते ही फरार हो जाते
ग्राम के सरपंच की निष्क्रियता से रेत माफिया ग्राम रंगकठेरा में बिना भय के खुलेआम तांदुला नदी से रेत उत्खनन कर रहे हैं। रेत को गांव के आसपास भाठा जमीन पर भंडारण भी कर रहे हैं। बाद में महंगे दाम पर बेच देते हैं।
हाटबाजार निर्माण में खपाया जा रहा अवैध रेत
सिकोसा से लगा हुआ ग्राम खेरुद में रेत का भंडारण किया गया।पिछले 2 माह पहले चैन माउंटेन से अवैध उत्खनन किया गया, जिसके बाद अवैध रेत को पास के ही गांव खेरूद के आम बगीचा में रखा गया। इसके अलावा कोटगांव रोड के किनारे भी अलग-अलग स्थानों पर रेत का भंडारण किया गया है। माफिया यहां से रेत का परिवहन कर रहे हैं। ग्राम सिकोसा से नवजागरण समिति के सदस्यों ने जानकारी दी कि मंडी बोर्ड तहत 6 8 लाख की लागत से हाटबाजार निर्माण किया जा रहा जिस में अवैध रेत को खपाया जा रहा है।

Home / Balod / ग्रामीण क्षेत्रों में खनिज माफिया सक्रिय, दलाल की भूमिका में मीडिया कर्मी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो