scriptजिले के 125 ग्रामीण पोस्ट ऑफिस बन गए पेमेंट बैंक | Of the district 125th Grameen post office became Payment bank | Patrika News
बालोद

जिले के 125 ग्रामीण पोस्ट ऑफिस बन गए पेमेंट बैंक

अब बालोद जिले के 125 ग्रामीण पोस्ट ऑफिस को बैंक बना दिया गया है। यही नहीं इस इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में प्रभारी मंत्री ने खाता भी खुलवाया। शनिवार को जिले के प्रभारी मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरूआत की।

बालोदSep 02, 2018 / 12:00 am

Chandra Kishor Deshmukh

balod patrika

जिले के 125 ग्रामीण पोस्ट ऑफिस बन गए पेमेंट बैंक

बालोद. अब बालोद जिले के 125 ग्रामीण पोस्ट ऑफिस को बैंक बना दिया गया है। यही नहीं इस इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में प्रभारी मंत्री ने खाता भी खुलवाया। शनिवार को जिले के प्रभारी मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरूआत की। वर्तमान में जिले के पांच ही ग्रामीण डाक घरों में इसकी सुविधा शुरू की गई है। आने वाले माह में जिले के सभी 125 ग्रामीण डाक घरों में इसकी सुविधा शुरू हो जाएगी।
हर 5-6 किमी के बीच हैं ग्रामीण डाकघर, सभी में बैंक सुविधा
शनिवार को जिला मुख्यालय के टाउनहाल में हुए आयोजन में प्रभारी मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि पहले बैंक के लिए दूर जाना पड़ता था पर अब प्रधानमंत्री की इस योजना में हर 5 से 6 किमी के बीच ग्रामीण डाक घर हैं, इसमें भी अब बैंक की सुविधा मिलेगी और अब घर के करीब ही लेन-देन हो जाएगा, यह एक ऐतिहासिक योजना है।
नजदीकी डाकघर में जाकर कर सकते हैं लेन-देन
अब जिला डाक घर के अंतर्गत आने वाले 125 ग्रामीण पोस्ट आफिस में बैंकिंग की सुविधा शुरू हो गई है। हर डाकिये के पास एंड्राइड फोन रहेगा और पोस्ट आफिस के खाताधारक को लेन देन के लिए बालोद व अन्य बैंक नहीं आना पड़ेगा पर अपने नजदीकी डाक घरों में जाकर लेन-देन कर सकते है। जिले में कुल 125 डाक शाखा है और इन डाक शाखाओं में लगभग एक लाख से ज्यादा खाताधारक हं।ै अब इन्हें लेन देन करने बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे बल्कि इन डाक शाखाओं में भी लेन देन कर सकते है।
खाताधारकों को दिया जाएगा क्यूआर कार्ड
जानकारी के मुताबिक फिलहाल अभी बालोद जिले के पांच डाक शाखाओं में यह सुविधा होगी, जिसमे बालोद, भैसबोड, बेलमांड, दुधली, तरौद को पहले चरण में इस योजना में शामिल किया गया है। इन योजना से अब इन खाताधारकों को एटीएम की तरह ही क्यूआर कार्ड दिया जाएगा। इस कार्ड से सिर्फ अपने अंगूठे के निशान से लेन देन कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक योजना को बेहतर बनाने जिले के 125 पोस्ट ऑफिस डाकिये को एंड्राइड मोबाइल उपलब्ध कराया जाएगा। हर मोबाइल में एप्लीकेशन को लोड करेंगे और फिर डाक शाखा से ही खाताधारकों से लेन देन करेंगे।

Home / Balod / जिले के 125 ग्रामीण पोस्ट ऑफिस बन गए पेमेंट बैंक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो