scriptSo far 40 percent sowing, fertilizer shortage persists | अब तक 40 फीसदी बोनी, खाद की किल्लत बरकरार | Patrika News

अब तक 40 फीसदी बोनी, खाद की किल्लत बरकरार

किसानों ने खरीफ सीजन की तैयारी शुरू कर दी है। वे जिला सहकारी केंद्रीय बैंक से कर्ज लेने के साथ कृषि कार्य में जुट गए हैं। किसान कृषि कार्य के लिए अब तक 349.87 करोड़ का कर्ज ले चुके हैं।

बालोद

Published: June 17, 2022 11:04:31 pm

बालोद. किसानों ने खरीफ सीजन की तैयारी शुरू कर दी है। वे जिला सहकारी केंद्रीय बैंक से कर्ज लेने के साथ कृषि कार्य में जुट गए हैं। किसान कृषि कार्य के लिए अब तक 349.87 करोड़ का कर्ज ले चुके हैं। अच्छी बारिश के बाद किसानों का पूरा ध्यान कृषि कार्य पर है। खेतों की जुताई व नर्सरी तैयार करने में जुट गए है। एक बार अच्छी बारिश का इंतजार है। जिले में जून में कुल औसत 56.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इस बार 68 हजार 291 किसानों ने कर्ज लिया है।

खरीफ सीजन की तैयारी: रोपाई व लेही पद्धति से धान की बोआई कर रहे किसान
धान की रोपाई के लिए खेत में मताई करता किसान।

अब तक 40 फीसदी बोनी हुई
जिले में कृषि कार्य थोड़ा पिछड़ गया है। बीते साल खरीफ सीजन में आज की स्थिति में 60 फीसदी बोनी हो चुकी थी। इस बार मात्र 40 फीसदी बोनी हुई है। दूसरी ओर सोसायटियों में पर्याप्त खाद नहीं होने के कारण किसानों की मुसीबत बढ़ गई है। हालांकि रासायनिक खाद का रैक लगा हुआ है। जिसे सोसायटियों तक पहुंचाया जा रहा है। किसान रोपाई व लेही पद्धति से धान की बोआई करने में जुट गए हैं। हालांकि जिले के सोसायटियों में यूरिया व डीएपी खाद की किल्लत है।

बारिश के बेरुखी का डर
किसानों को इस साल पिछले साल की तरह बारिश के बेरुखी का डर है। जिले में बारिश एक दिन तेज होने के बाद फिर बंद हो जाती है। किसानों को अच्छी बारिश की जरूरत है। किसान वर्तमान में अपने खेतों की खुर्रा जुताई करवा रहे हैं। बारिश एवं मानसून को देखते हुए खेत को तैयार कर रहे हैं।

खाद-बीज का पर्याप्त भंडारण नहीं
किसान जिले में खाद की किल्लत से किसान परेशान हो गए हैं। बहुत कम ही खाद का भंडारण हुआ है। वर्तमान में यूरिया व डीएपी खाद की ज्यादा मांग है। मांग के अनुरूप खाद नहीं है। विभाग दावा कर रहा है कि खाद का पर्याप्त भंडारण जल्द किया जाएगा।

खेतों को तैयार कर रहे किसान
इधर कृषि कार्य के लिए ऋण लेने किसान जिला सहकारी केंद्रीय बैंक पहुंच रहे हैं। सहकारी केंद्रीय बैंक के अनुसार जिले के 57 हजार 476 किसानों ने कुल 349 करोड़ 87 हजार का ऋण ले चुके हैं। किसान बढ़-चढ़कर कृषि कार्य करने खेतों को तैयार कर रहे हैं।

24091 क्विंटल बीज का वितरण हो चुका
कृषि विभाग के मुताबिक जिले के सभी सेवा सहकारी समितियों में पर्याप्त धान बीज व खाद उपलब्ध करा दिया गया है। इस बार विभाग ने किसानों को अभी तक 24091 क्विंटल बीज का वितरण कर चुके हैं। वहीं 7568.80 क्विंटल धान के बीज का वितरण करना शेष है।

37500 टन खाद का लक्ष्य
इसी तरह खाद में भी 37500 टन खाद वितरण का लक्ष्य है। अब तक 22395 टन खाद का वितरण हो चुका है। खाद गोदामों में 4716 टन खाद उपलब्ध है। यूरिया खाद 3418 टन व डीएपी खाद 312 टन ही सोसायटियों में उपलब्ध है।

1.69 लाख हेक्टेयर में कृषि का लक्ष्य
इस बार जिले के किसान एक लाख 69 हजार 290 हेक्टेयर में फसल लेंगे। बीते साल धान 1 लाख 75 हजार 990 हेक्टेयर में धान की फसल ली थी।

जून माह में हुई बारिश
तहसील - बारिश मिमी में
बालोद -62
गुरुर -30.7
गुंडरदेही- 82.2
डौंडी -35.2
डौंडीलोहारा -50.7
अर्जुंदा-79.3
कुल -341 औसत 56.68 मिमी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें Listबिहार कैबिनेट में अगड़ी जातियों का दबदबा खत्म, भूमिहार से 2 तो ब्राह्मण से मात्र 1 मंत्री, यादव से सबसे अधिक 8 मंत्रीगुजरात में कांग्रेस को बड़ा झटका, 6 MLA बीजेपी में हो सकते हैं शामिलTarget Killing In Kashmir: 'मोदी सरकार कश्मीरी पंडितों की हिफाजत करने में हुई फेल', AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसीJammu-Kashmir: शोपियां में नाम पूछकर आतंकियों ने कश्मीरी पंडितों पर बरसाईं गोलियां, एक की मौत, लश्कर फ्रंट ने ली जिम्मेदारीJammu-Kashmir: पहलगाम में 39 ITBP जवानों को ले जा रही बस खाई में गिरी, 7 जवान शहीद, अमित शाह ने जताया दुखKejriwal Press Conference: केजरीवाल ने बताया कैसे बनेगा देश का हर गरीब अमीर, इन 4 बड़े कामों पर दिया जोरMumbai Rains: मुंबई और ठाणे में सुबह से हो रही तेज बारिश, कई जगहों पर जलभराव, जानें- लोकल ट्रेन और बेस्ट बस की स्थिति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.