scriptभाजपा-कांग्रेस सहित 9 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला, 9 बजे के बाद आने शुरू होंगे रूझान | The fate of 9 candidates including BJP-Congress will be decided, trends will start coming after 9 o'clock. The fate of 9 candidates including BJP-Congress will be decided. | Patrika News
बालोद

भाजपा-कांग्रेस सहित 9 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला, 9 बजे के बाद आने शुरू होंगे रूझान

लोकसभा चुनाव के बाद मतगणना को लेकर मतदाताओं एवं प्रत्याशियों की इंतजार की घड़ी समाप्त हो चुकी है। मंगलवार को मतों की गिनती होगी।

बालोदJun 03, 2024 / 11:28 pm

Chandra Kishor Deshmukh

लोकसभा चुनाव के बाद मतगणना को लेकर मतदाताओं एवं प्रत्याशियों की इंतजार की घड़ी समाप्त हो चुकी है। मंगलवार को मतों की गिनती होगी।

Kanker Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव के बाद मतगणना को लेकर मतदाताओं एवं प्रत्याशियों की इंतजार की घड़ी समाप्त हो चुकी है। मंगलवार को मतों की गिनती होगी। प्रत्याशियों की धड़कने भी तेज हो गई हैं। कांकेर लोकसभा अंतर्गत सांसद बनाने 9 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। सभी प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। कुछ प्रत्याशी ज्योतिषियों की शरण में गए तो किसी ने मंदिरों में विशेष पूजा कराई। हालांकि सभी प्रत्याशी अपने-अपने जीत के दावे कर रही है। मतगणना के बाद पता चलेगा कि कौन जीतेगा।

गुंडरदेही-केशकाल में 21 व संजारी बालोद, सिहावा, भानुप्रतापपुर में 19 राउंड में होगी गिनती

लोकसभा चुनाव में भाजपा व कांग्रेस में सीधी टक्कर है। मतों की गिनती मतदान केंद्रवार होगी। संजारी बालोद में 19, डौंडीलोहारा 20 व गुंडरदेही में 21 राउंड में गिनती होगी। कांकेर लोकसभा के अंतर्गत ही सिहावा में 19, अंतागढ़ में 16, भानुप्रतापपुर में 19, कांकेर में 18 एवं केशकाल विधानसभा में 21 राउंड तक मतों की गिनती पूरी होगी।

यह भी पढ़ें

आचार संहिता हटने के बाद प्रदेश में सांय-सांय होंगे काम, किसी को निराश नहीं होने देंगे

सुबह 7 बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम का ताला

सुबह 7 बजे स्ट्रांग रूम का ताला खुलने के बाद सुबह 8 बजे से मतदान केंद्रवार मतों की गणना होगी। सुबह लगभग 9 बजे के करीब रूझान भी आना शुरू हो जाएगा। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी।

लाउडस्पीकर से बताएंगे रूझान

मतदान के बाद ईवीएम व वीवीपैट मशीनों को पाकुरभाट स्थित लाईवलीहुड कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में रखा गया है। यहां तीन लेयर की सुरक्षा है। सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। राष्ट्रीय पार्टियों ने संगठन पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं की भी ड्यूटी लगाई है। रूझानों की जानकारी लाउड स्पीकर से दी जाएगी।

यह भी पढ़ें

तीन गांवों में सड़क निर्माण के लिए बजट में 8 करोड़ स्वीकृत, प्रशासकीय स्वीकृति नहीं मिलने से निर्माण नहीं

शहर से लेकर गांवों में चर्चा

प्रत्याशी से लेकर संगठन के पदाधिकारी और कार्यकर्ता जीत का दावा कर रहे हैं। शहर से लेकर गांवों में भी चर्चा का दौर जारी है। प्रत्याशियों के हार-जीत को लेकर दांव भी लगाए जा रहे हैं। इधर प्रशासन ने मतगणना को लेकर तैयारी कर ली।

कांकेर से जारी होगा परिणाम, वहीं मिलेगा प्रमाणपत्र

जिले में संजारी बालोद के 258, डौंडीलोहारा के 270 व गुंडरदेही के 286 मतदान केद्रों में पड़े 5 लाख 18 हजार 279 मतों की गिनती व डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी। चुनाव परिणाम की घोषणा कांकेर से होगी। विजयी प्रत्याशी को प्रमाण पत्र भी वहीं से मिलेगा।

इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा

लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी भोजराज नाग, कांग्रेस प्रत्याशी बीरेश ठाकुर, हमर राज पार्टी के विनोद नागवंशी, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के सुकचंद नेताम, बहुजन समाज पार्टी के तिलकराम मरकाम, राष्ट्रवादी जनसभा पार्टी के भोजराज मंडावी, आंबेडकराइट पार्टी के सोन सिंह, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से थाकेश माहला, सर्व आदि दल के जीवनलाल मातलाम के भाग्य का फैसला होगा।

मतगणना स्थल में मोबाइल, घड़ी, पेन, लैपटॉप प्रतिबंधित

मतगणना स्थल में जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। मतगणना कक्ष में मोबाइल फोन, घड़ी, पेन, लैपटॉप, आईपैड, हथियार, माचिस, ज्वलनशील पदार्थ सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं को ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। 4 जून को मतगणना कार्य में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारियों को सुबह 6 बजे मतगणना कक्ष में पहुंचना अनिवार्य है।

तीनों विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना के लिए शत प्रतिशत महिला अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। मतों की गणना के लिए गणना सुपरवाइजर, गणना सहायक एवं माइक्रो ऑब्र्जवर के रूप में शत प्रतिशत महिला अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

मतगणना के लिए शत-प्रतिशत महिला अधिकारी-कर्मचारियों की लगाई गई ड्यूटी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल के दिशा-निर्देशन में जिले में लोकसभा चुनाव की 4 जून को शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था के अलावा मतगणना में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

तीनों विधानसभा के लिए अलग-अलग मतगणना हाल बनाए गए

जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना के लिए शत प्रतिशत महिला अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। मतों की गणना के लिए गणना सुपरवाइजर, गणना सहायक एवं माइक्रो ऑब्र्जवर के रूप में शत प्रतिशत महिला अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। शत प्रतिशत महिला अधिकारी-कर्मचारियों की ओर से मतगणना के महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों का निर्वहन करना जिले के लिए गौरव की बात है। तीनों विधानसभाओं के लिए पृथक-पृथक मतगणना हाल बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें

शिक्षा विभाग को नहीं पता कितने स्कूलों की हुई मरम्मत, कहां काम बाकी, इधर 17 जून से खुलेंगे स्कूल

14 काउंटिंग टेबल पर होगी गणना

प्रत्येक मतगणना हाल में 14 काउंटिंग टेबल्स पर ईवीएम की मतगणना चक्रवार की जाएगी। एआरओ एवं एएआरओ टेबल्स पर टेबुलेशन कार्य करेंगे। राउंडवाइज मतगणना परिणामों की घोषणा सहायक रिटर्निंग ऑफिसर करेंगे। अंतिम परिणाम की घोषणा रिटर्निंग ऑफिसर कांकेर करेंगे। सभी राउंड्स की काउंटिंग समाप्त होने के बाद प्रत्येक विधानसभा के लिए रैंडमली चयनित 5 मतदान केंद्रों की वीवीपीएटी मशीनों की पेपर स्लिप्स की गणना मतगणना सत्यापन के लिए किया जाएगा।

तैयारियों का लिया जायजा

उप जिला निर्वाचन अधिकारी चंद्रकांत कौशिक एवं अन्य अधिकारियों ने लाईवलीहुड कॉलेज पाकुरभाट में पहुंचकर मतगणना के तैयारियों का जायजा लिया। कौशिक ने अधिकारियों को मतगणना शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी तरीके से कराने के लिए सभी उपाय करने के निर्देश दिए।

Hindi News/ Balod / भाजपा-कांग्रेस सहित 9 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला, 9 बजे के बाद आने शुरू होंगे रूझान

ट्रेंडिंग वीडियो