scriptलगातार हो रही भारी बारिश से मुड़पार में नाले से 6 फीट ऊपर बह रहा पानी, ग्रामीणों का मुख्य धारा से संपर्क टूटा | Water flowing 6 feet above the drain in Mudpar | Patrika News
बालोद

लगातार हो रही भारी बारिश से मुड़पार में नाले से 6 फीट ऊपर बह रहा पानी, ग्रामीणों का मुख्य धारा से संपर्क टूटा

डीलोहारा विकासखंड के ग्राम पंचायत हितापठार अंतर्गत ग्राम मुड़पार, जो चारों तरफ से नदी नालों से घिरा हुआ है यहां लोग आज भी मूलभूत सुविधाओं के पिछड़ेपन की गुलामी से आजाद होने के लिए संघर्ष करने को मजबूर है। भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर होने से गांव का मुख्य धारा से संपर्क टूट गया है, जिससे ग्रामीण इस आजादी के महापर्व में भी घरों में कैद रहने को मजबूर है।

बालोदAug 15, 2022 / 04:36 pm

Chandra Kishor Deshmukh

 मुड़पार के ग्रामीण घरों में कैद रहने को मजबूर

मुड़पार में नाले से 6 फीट ऊपर बह रहा पानी

बालोद/डौंडीलोहारा. 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर को वैसे तो पूरा देश आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में सेलिब्रेट कर रहा है, लेकिन डौंडीलोहारा विकासखंड के ग्राम पंचायत हितापठार अंतर्गत ग्राम मुड़पार, जो चारों तरफ से नदी नालों से घिरा हुआ है यहां लोग आज भी मूलभूत सुविधाओं के पिछड़ेपन की गुलामी से आजाद होने के लिए संघर्ष करने को मजबूर है। भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर होने से गांव का मुख्य धारा से संपर्क टूट गया है, जिससे ग्रामीण इस आजादी के महापर्व में भी घरों में कैद रहने को मजबूर है।

ग्रामीणों का अन्य ग्रामों से संपर्क टूटा
यहां लगातार हो रही भारी बारिश से ग्रामीण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।नदी में पुल के ऊपर से लगभग 6 फीट ऊपर पानी बहने से ना गांव का कोई भी व्यक्ति अपने गांव से दूसरे स्थान पर जा पा रहा है और ना ही बाहर गए हुए ग्रामीण गांव में वापस लौट पा रहे हैं। पूरे गांव का संपर्क टूट गया है। जैसे आजादी के इस महापर्व पर भी ग्रामीण शासन प्रशासन की लापरवाही व मूलभूत सुविधाओं के पिछड़ेपन से गुलाम बन कर रह गए हो।

खेत जाने वाली महिलाएं व बच्चे दूसरे गांव में शरण लेने को मजबूर
डौंडीलोहारा भाजपा मंडल के महामंत्री व ग्रामीण दारा सिंह भौसार्य ने जानकारी देते हुए बताया कि 14 अगस्त को पीडियाल से मुड़पार के बीच के नाले को पार कर ग्रामीण बाहर गए थे, जिसमें खेत जाने वाली महिलाएं, पुरुष, बच्चे सभी शामिल थे लेकिन नाले के पुल के ऊपर लगभग 6 फीट पानी चलने से ग्रामीण दूसरे गांव में ठहरने के लिए मजबूर हो गए हैं।

मंत्री द्वारा गोद लिए ग्राम पंचायत का है आश्रित ग्राम
ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए बताया कि यह ग्राम पंचायत क्षेत्रीय विधायक व महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री अनिला भेडिय़ा द्वारा गोद लिए हुए ग्राम पंचायत हितापठार का आश्रित ग्राम है। ग्राम पंचायत हितापठार के सरपंच शुकलाल धुर्वा है तथा यह गांव जनपद सदस्य खिलेश्वरी मंडावी के जनपद क्षेत्र अंतर्गत आता है।

जिले में सबसे अधिक डौंडीलोहारा तहसील में 1042 मिमी वर्षा
अब तक की स्थिति में बालोद जिले में सबसे अधिक वर्षा डौंडीलोहारा तहसील में दर्ज की गई है। बालोद तहसील में 1036.03 मिमी, गुरुर तहसील में 900.07 मिमी, गुंडरदेही तहसील में 825.08 मिमी, डौंडी तहसील में 784.09 मिमी, डौंडीलोहारा तहसील में 1042.01 मिमी, अर्जुंदा तहसील में 863.00 मिमी, इस तरह से जिले में औसतन 908 मिमी से भी अधिक वर्षा दर्ज की गई है। रविवार शाम से लोहारा में लगातार बारिश अभी भी जारी है।

भाजपा नेता ने जताई नाराजगी, व्यव्स्था सुधारने की मांग
मामले में ग्रामीणों को आवागमन में हो रही असुविधा पर नाराजगी जताते हुए डौंडीलोहारा भाजपा मंडल के महामंत्री दारा सिंह भोसार्य ने कहा कि कांग्रेस सरकार के शासनकाल में मुड़पार विकास के लिए तरस रहा है। यहां इस ग्राम के लिए बरसात के दिनों में आवागमन के लिए कोई भी मार्ग नहीं है। शासन-प्रशासन को ग्रामीणों को हो रही परेशानी व असुविधा को देखते हुए तत्काल व्यवस्था दुरुस्त करनी चाहिए, तभी हमें वास्तविक आजादी मिल सकेगी।

Home / Balod / लगातार हो रही भारी बारिश से मुड़पार में नाले से 6 फीट ऊपर बह रहा पानी, ग्रामीणों का मुख्य धारा से संपर्क टूटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो