scriptआठ फीट घटा तादुंला का जलस्तर, तीन दिनों में छोड़ा गया 1900 क्यूसेक पानी | Water level of tadula is reduced by eight feet | Patrika News

आठ फीट घटा तादुंला का जलस्तर, तीन दिनों में छोड़ा गया 1900 क्यूसेक पानी

locationबालोदPublished: May 07, 2019 11:46:52 pm

तांदुला जलाशय का जलस्तर आठ फीट घट गया है। निस्तारी के लिए तालाबों को भरने अब सिर्फ एक दिन और पानी दिया जाएगा। इसके बाद जलाशय का मुख्य द्वार बंद कर दिया जाएगा। तीन दिनों में छोड़ा जा चुका है लगभग 1900 क्यूसेक पानी।

balod patrika

आठ फीट घटा तादुंला का जलस्तर, तीन दिनों में छोड़ा गया 1900 क्यूसेक पानी

बालोद @ patrika . तांदुला जलाशय का जलस्तर आठ फीट घट गया है। निस्तारी के लिए तालाबों को भरने अब सिर्फ एक दिन और पानी दिया जाएगा। इसके बाद जलाशय का मुख्य द्वार बंद कर दिया जाएगा। तीन दिनों में छोड़ा जा चुका है लगभग 1900 क्यूसेक पानी।
900 तालाबों को भरने 4 अप्रैल को खोला जलाशय के द्वार
मिली जानकारी के मुताबिक गर्मी में निस्तारी के लिए बालोद, दुर्ग व बेमेतरा जिले के लगभग 900 तालाबों को भरने के लिए सिंचाई विभाग ने 4 अप्रैल को जलाशय का द्वार खोला था। अब तक 1900 क्यूसेक पानी छोड़ा जा चुका है।
500 क्यूसेक पानी और छोड़ा
जानकारी अनुसार तीनों जिलों के ज्यादातर तालाब भर गए हैं। ऐसे में जलाशयों के द्वार क्रमश: बंद किए जा रहे हैं। सोमवार को भी नहर के एक द्वार को बंद किया गया। मुख्य द्वार से अब 500 क्यूसेक पानी और छोड़ा गया है। इसके बाद अब द्वार को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा।
तांदुला में बचा 15 फीट पानी
निस्तारी के लिए पानी छोडऩे से पहले तांदुला जलाशय में 23 फीट पानी था। तीन दिनों तक छोड़े गए पानी के बाद तांंदुला जलाशय में अब मात्र 15 फीट पानी बचा हुआ है। जानकारी अनुसार यह पानी भिलाई इस्पात संयंत्र के साथ बहुत जरूरी की काम के लिए रिजर्व रखा गया है।
दोनों जलाशय के गेट धीरे-धीरे कर रहे हैं बंद
सिंचाई विभाग के एसडीओ सीएम मौरवी ने बताया तांदुला और गोंदली दोनों जलाशय के गेट धीरे-धीरे बंद किए जा रहे हैं। कुछ दिनों में दोनों जलाशयों के मुख्य गेट बंद कर दिए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो