scriptकोरोना का असर: शादी कार्ड के साथ बांट रहे मास्क, मेहमानों से कर रहे COVID गाइडलाइन का पालन करने की अपील | Corona impact in wedding ceremony, Masks distribute with wedding cards | Patrika News
बलोदा बाज़ार

कोरोना का असर: शादी कार्ड के साथ बांट रहे मास्क, मेहमानों से कर रहे COVID गाइडलाइन का पालन करने की अपील

– शादी कार्ड में कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील भी- आमंत्रण पत्र के साथ मास्क कर रहे वितरण

बलोदा बाज़ारDec 03, 2020 / 04:07 pm

Ashish Gupta

Vivah Muhurat 2021 : Wedding Dates Vivah Muhurat 2021 in hindi

Wedding Dates Vivah Muhurat 2021 in hindi

बलौदा बाजार. कोरोना संक्रमणकाल ने आमजनों के रोजमर्रा के कार्यों के साथ-साथ वर्तमान के वैवाहिक कार्यक्रमों पर भी गहरा असर डाला है। कोरोना संक्रमण के दौरान हो रहे विवाह समारोहों में कई प्रकार के नवाचार हो रहे हैं। वैवाहिक कार्डों में कोरोना से बचाव के स्लोगन के साथ ही साथ दो गज की दूरी का पालन करने का भी स्लोगन लिखा जा रहा है। वैवाहिक कार्यक्रमों में सबसे बढिय़ा नवाचार यह है कि अब बहुत लोग गिनती के लोगों में ही अपने घरों के वैवाहिक कार्यक्रमों को सम्पन्न करा रहे हैं, ताकि कार्यक्रम बगैर किसी व्यवधान के सम्पन्न हो जाए।
सरकारी बंदिशों तथा बगैर किसी व्यवधान कार्यक्रम सम्पन्न कराने के साथ ही साथ कोरोना संक्रमण से बचाव को देखते हुए वैवाहिक कार्यक्रमों में इस सीजन में कई नवाचार नजर आ रहे हैं। वैवाहिक सीजन में बड़ा नवाचार वैवाहिक कार्डों में नजर आ रहा है। आमंत्रण पत्र में जहां पहले सपरिवार लिखा जाता था, वहीं अब एक या दो लोगों को ही न्यौता दिया जा रहा है। सामान्य परिचितों को तो बाकायदा स्लोगन लिखकर घर से ही वर-वधु को आशीर्वाद दिए जाने की अपील भी की जा रही है।

कृषि कानून पर बोले CM भूपेश- पिछले दरवाजे से थोपे कानून का सिर्फ पूंजीपतियों को ही लाभ

वैवाहिक कार्यक्रमों में यह नवाचार इसलिए भी खास है कि लोग खुशियों के इस मौके पर किसी प्रकार का व्यवधान नहीं चाहते हैं। वहीं, दूसरी ओर अपने रिश्तेदारों, परिचितों, मित्रों तथा मेहमानों को नाराज भी नहीं करना चाहते हैं। यही वजह है कि सोशल डिस्टेंसिंग का हवाला देते हुए आमंत्रण पत्र तो दे रहे हैं। साथ ही साथ घर से ही वर वधु को आशीर्वाद देने की अपील भी की जा रही है।

निमंत्रण पत्र की घट गई संख्या
नगर के प्रिंट पार्टनर संचालक भागीरथी ने बताया कि इस सीजन में शादियों के कार्ड में बड़ा बदलाव संख्या को लेकर आया है। विवाह में गिने-चुने लोगों को ही बुलाना है। लिहाजा कार्ड की संख्या कम हो गई है। अधिकांश लोग पूर्व में हुई शादियों में कार्ड कितने छपे इसकी जानकारी लेकर ही कार्ड छपवा रहे हैं।

नगर के वैवाहिक कार्ड डिजाइन करने वालों ने बताया कि बीते वर्ष तक जहां 350 से 400 कार्ड छपते थे, अब उन्ही घरों में इस सीजन में हो रही शादियों में बहुत हद तक लोग अब 50 ही छपवा रहे हैं। इनमें भी 10 कार्ड सरकारी कामकाज मसलन वैवाहिक रजिस्ट्रेशन, पासपोर्ट आदि के लिए 10 कार्ड वर या वधु पक्ष के लिए, 5 कार्ड भगवान के लिए तथा बचे कार्ड करीबी लोगों के लिए ही छपवाए जा रहे हैं।

मानव तस्करी के आरोप में पकड़ी गई महिला के पति के पूर्व मंत्री से हैं संबंध, जांच के लिए डीजीपी को पत्र

पीडीएफ से न्यौता दे रहे हैं
सोशल मिडिया तथा कोरोना संक्रमण के दौरान वर्तमान सीजन में पीडीएफ से कार्ड तैयार कर बाकायदा 45.50 सेकंड का वीडियो बनाकर देने का भी चलन बढ़ा है। वाट्सऐप के माध्यम से भेजे जा रहे इस प्रकार के कार्डों का फायदा यह है कि लोग कार्ड देने दूसरे के घर जाने से बच रहे हैं। वहीं, पीडीएफ के जरिए भेजे जा रहे कार्डों में भी कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील की जा रही है।

आमंत्रण पत्र के साथ मास्क का भी वितरण
कुछ दिनों पूर्व नगर में हुए एक वैवाहिक कार्यक्रम में गिनती के 30-35 लोगों को ही कार्ड प्रदान किए गए। इस कार्ड के साथ नवाचार यह रहा कि जिन लोगों को कार्ड दिया गया, उन्हें कार्ड के साथ मास्क भी प्रदान किया गया। कोरोना संक्रमण को देखते हुए विवाह कार्यक्रम में मास्क पहनकर आने की अपील भी की गई।

Home / Baloda Bazar / कोरोना का असर: शादी कार्ड के साथ बांट रहे मास्क, मेहमानों से कर रहे COVID गाइडलाइन का पालन करने की अपील

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो