scriptमानव तस्करी के आरोप में पकड़ी गई महिला के पति के पूर्व मंत्री से हैं संबंध, जांच के लिए डीजीपी को पत्र | Woman caught in human trafficking, husband link with former minister | Patrika News

मानव तस्करी के आरोप में पकड़ी गई महिला के पति के पूर्व मंत्री से हैं संबंध, जांच के लिए डीजीपी को पत्र

locationरायपुरPublished: Dec 02, 2020 10:20:54 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

– राज्य महिला आयोग ने डीजीपी से की मांग- जांच टीम ने एक और आरोपी को राजस्थान से किया गिरफ्तार

bjp_leader.jpg

मानव तस्करी के आरोप में पकड़ी गई महिला के पति के पूर्व मंत्री से हैं संबंध, जांच के लिए डीजीपी को पत्र

रायपुर. डोंगरगढ़ में मानव तस्करी के जरिए महिलाओं को दूसरे राज्यों में बेचने के मामले को राज्य महिला आयोग ने गंभीरता से लिया है। आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक ने डोंगरगढ़ जाकर पूरे मामले की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने अन्य जिलों में भी महिलाओं के साथ इसी तरह की घटनाएं होने की आशंका जताई है। उन्होंने 30 वर्ष तक की महिलाओं के गायब होने की गंभीरता से जांच के साथ ही जागरूकता अभियान चलाने के लिए पुलिस विभाग को पत्र लिखा है।

नागपुर के हिस्ट्रीशीटर रायपुर में कर रहे थे बड़ी वारदात की तैयारी, पुलिस ने पकड़ा, गाड़ी में शराब भी मिली

रायपुर में मीडिया से चर्चा करते हुए उन्होंने यह भी खुलासा किया कि मानव तस्करी के आरोप में रायपुर से पकड़ी गई भाजपा नेत्री के पति का संबंध एक पूर्व मंत्री से है। इस गिरोह से और कितने लोग जुड़े है? इसकी जांच के लिए डीजीपी का पत्र लिखा गया है। डोंगरगढ़ इलाके से 35 महिलाएं गायब हुई हैं। इनमें से 24 मिल चुकी है, लेकिन 11 अभी लापता हैं। उनकी तलाश किया जाए। उन्होंने राजनांदगांव जिला ही नहीं बल्कि रायपुर, दुर्ग, कबीरधाम इलाके में भी महिलाओं के गायब होने के मामलों की गंभीरता से समीक्षा की आवश्यकता पर जोर दिया। मानव तस्करी करने वाले संगठित गिरोह के पीछे कुछ बड़े राजनीतिक हस्तियों के संरक्षण बताया है।

कोरोना के चलते बदली प्रक्रिया, ओपन स्कूल परीक्षा में फेल अभ्यर्थी नहीं दे पाएंगे पूरक परीक्षा

ऐसे मामलों से कैसे बचें महिलाएं
महिला आयोग के हस्तक्षेप के बाद डीजीपी के निर्देश पर दुर्ग आईजी विवेकानंद ने पांच सदस्यीय जांच टीम का गठन कर दिया है। इसके अलावा आयोग ने प्रदेशभर में थाना स्तर पर 30 साल की महिलाओं व नाबालिगों के गायब होने के मामलों की विशेष जांच कराने, दोषी और उनको संरक्षण देने वालों की जांच करने की मांग की है। इसके अलावा सभी नए जिलों में महिला एसआई व आरक्षकों की भर्ती और मानव तस्करी के मामलों की जांच की साप्ताहिक रिपोर्ट आयोग को भेजने कहा है। पुलिस द्वारा महिलाओं को मानव तस्करों के चंगुल से बचाने ऐसे मामलों से कैसे बचें महिलाएं के नाम से जागरूकता अभियान चलाने को कहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो