scriptआधी रात यूपी के लोगों द्वारा की जा रही थी छत्तीसगढ़ के जंगल मेें हरे सोने की सौदेबाजी, डीएफओ पहुंचे तो मचा हड़कंप, 56 पकड़े गए | 56 people caught in forest to sell Tendu leaves | Patrika News
बलरामपुर

आधी रात यूपी के लोगों द्वारा की जा रही थी छत्तीसगढ़ के जंगल मेें हरे सोने की सौदेबाजी, डीएफओ पहुंचे तो मचा हड़कंप, 56 पकड़े गए

रघुनाथनगर वन परिक्षेत्र का मामला, कार्रवाई के बाद सभी को मुचलके पर छोड़ा गया

बलरामपुरMay 19, 2019 / 09:48 pm

rampravesh vishwakarma

56 caught

56 caught

वाड्रफनगर. रघुनाथनगर वन परिक्षेत्र के ग्राम पंचायत चरचरी में शनिवार की रात यूपी के लोगों द्वारा तेंदूपत्ता का अवैध फड़ लगाकर स्थानीय ग्रामीणों से सौदेबाजी की जा रही थी। इसकी सूचना मिलने पर डीएफओ विवेकानंद झा ने वन अमले के साथ मौके पर दबिश दी और 2 लाख रुपए के तेंदूपत्ता के साथ 56 लोगों को पकड़ लिया।
इसमें अधिकांश यूपी के लोग थे। इनके पास से 6 बाइक व 40 साइकिल भी जब्त की गई। वन विभाग ने मामले में कार्रवाई कर सभी लोगों को मुचलके पर छोड़ दिया।


गौरतलब है कि उत्तरप्रदेश में तेंदूपत्ता का मानक दर सरहदी क्षेत्र में यूपी में तेंदूपत्ता का मानक दर 110 रुपए प्रति सैकड़ा है। यहां अभी खरीदी भी नहीं शुरू हुई है।
Tendu patta
उत्तरप्रदेश के लोग अपने द्वारा तोड़ी हुई तेंदू की पत्तियों को छत्तीसगढ़ में 250 रुपए में बेचते हैं, जिसे अपना बताकर स्थानीय लोग छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा निर्धारित दर 400 रुपए प्रति सैकड़ा की दर से बेचते हैं। इसी कड़ी में शनिवार की रात रघुनाथनगर वन परिक्षेत्र के ग्राम चरचरी में शनिवार की रात यूपी के लोगों द्वारा तेंदूपत्ता का अवैध फड़ लगाकर स्थानीय लोगों से सौदेबाजी की जा रही थी।
इसकी सूचना मिलने पर डीएफओ विवेकानंद झा ने वन अमले के साथ मौके पर दबिश दी तो हड़कंप मच गया। वन अमले ने फड़ से 2 लाख रुपए के तेंदूपत्ता के साथ 56 लोगों को धर दबोचा। इनमें से अधिकांश यूपी के थे। मौके से 6 बाइक व 40 साइकिल भी जब्त की गई। मामले में वन अमले ने कार्रवाई कर सभी लोगों को मुचलके पर छोड़ दिया।

डीएफओ कर रहे कड़ी निगरानी
छत्तीसगढ़ में तेंदू पत्ते को हरा सोना कहा जाता है। प्रदेश में इसकी खरीदी शुरू हो गई है। इसके मद्देनजर सरहदी इलाकों में गड़बड़ी जमकर की जा रही है, इसकी रोकथाम के लिए डीएफओ खुद रात में सरहदी इलाकों का देर रात तक दौरा कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो