scriptतेंदूपत्ता बोनस बांटने आए सीएम ने कहा- पहला ऐसा चुनाव जिसमें राहुल गांधी निर्विरोध निर्वाचित | Balrampur- CM said- First elections in which Rahul elected uncontested | Patrika News
बलरामपुर

तेंदूपत्ता बोनस बांटने आए सीएम ने कहा- पहला ऐसा चुनाव जिसमें राहुल गांधी निर्विरोध निर्वाचित

मुख्यमंत्री ने राहुल गांधी के कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद चुटकी, सरगुजा-बलरामपुर के 20 हजार 725 तेंदूपत्ता संग्राहकों बांटा 23.86 करोड़ का

बलरामपुरDec 05, 2017 / 08:55 pm

rampravesh vishwakarma

CM in Shankargarh

CM in Shankargarh

अम्बिकापुर/शंकरगढ़. बलरामपुर जिले के शंकरगढ़ विकास खंड के ग्राम दोहना में मंगलवार को तेंदूपत्ता बोनस तिहार का आयोजन वन विभाग द्वारा किया गया। इसमें बलरामपुर-रामानुजगंज व सरगुजा जिले के 1 लाख 20 हजार 725 तेन्दूपत्ता संग्राहकों को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा 23 करोड़ 86 लाख रुपए का बोनस वितरित किया गया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने 1 अरब 3 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण किया व 47 करोड़ 75 लाख रुपए के निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया।
इस दौरान मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव पर चुटकी लेते हुए पत्रकारों से कहा कि यह पहला ऐसा चुनाव है, जिसमें राहुल गांधी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। क्योंकि उनके सामने कोई उम्मीदवार नहीं था या फिर कहें कि किसी अन्य को नामाकंन फार्म भी जमा नहीं करने दिया गया।

बलरामपुर जिले के शंकरगढ़ विकासखंड के ग्राम दोहना में मंगलवार को तेन्दूपत्ता बोनस तिहार का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों का जुड़ाव वन सम्पदा से रहा है। वनों के आसपास जीवन निर्वहन करने के कारण तेन्दूपत्ता संग्रहण यहां के लोगों के जीवन संस्कृति से जुड़ा है।
क्षेत्र में बहुतायत में वन सम्पदा की उपलब्धता से तेन्दूपत्ता संग्राहक परिवारों द्वारा पर्याप्त मात्रा में तेन्दूपत्ता का संग्रहण किया जाता है। उन्होंने कहा कि शुरूआती दौर में तेन्दूपत्ता की दर 400 से 450 रुपए प्रति मानक बोरा था, जिसे बढा़कर अब 1800 रुपए किया गया था, इसे भी अब बढ़ाकर 2500 रुपए प्रति मानक बोरा कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि तेन्दूपत्ता संग्रहण पारिश्रमिक राशि के साथ ही संग्राहक परिवारों को अब बोनस की राशि भी दी जा रही है।
इस दौरान राज्य लघुवनोपज सहकारी संघ के अध्यक्ष भरत साय, सिद्धेश्वर पैंकरा, उद्धेश्वरी पैंकरा, भाजपा प्रदेश मंत्री अनुराग सिंहदेव, अखिलेश सोनी, वन विभाग के अपर मुख्य सचिव सीके खेतान, जिला पंचायत अध्यक्ष पुष्पा नेताम, सरगुजा जिला पंचायत अध्यक्ष फुलेश्वरी सिंह, कमिश्नर अविनाश चम्पावत, आईजी हिमांशु गुप्ता, सरगुजा कलक्टर किरण कौशल, जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।
 

CM distributed Tendupatta bonus
55 हजार महिलाएं हुईं धुएं से मुक्त
डॉ. रमन सिंह ने कहा कि ग्रामीण माताओं और बहनों को भोजन पकाते समय धुएं का सामना करना पड़ता था। इसे ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री ने उज्जवला योजना के तहत मात्र 200 रुपए में गैस कनेक्शन उपलब्ध कराते हुए बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के लगभग 55 हजार लोगों को धुएं से मुक्त रसोई की सुविधा दी गई है।
गरीब और जरूरतमंद परिवारों को पक्का आवास उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 16 हजार 500 लोगों के पक्के आवास निर्मित किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बालिकाओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से लाडली बेटी योजना का संचालन किया जा रहा है। इसके तहत बालिका के 18 वर्ष पूरे होने तक लगभग 1 लाख रुपए की राशि उसके खाते में जमा हो जाती है।
People in CM programme
तेंदूपत्ता संग्राहकों को पारिश्रमिक के साथ बोनस
वन मंत्री महेश गागड़ा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्हीं की बदौलत आज अच्छे पारिश्रमिक के साथ ही बोनस भी मिल रहा है। उन्होंने बताया कि कई स्थानों पर तो तेन्दूपत्ता संग्राहकों को संग्रहण की राशि से अधिक राशि बोनस के रूप में प्राप्त हो रहा है। गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि 2003 के बाद चाहे बस्तर हो या सरगुजा हर क्षेत्र में विकास के कार्य तेजी से हुए हैं।
उन्होंने कहा कि वे दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में भी हुए विकास को देखा और महसूस किया है। श्रम मंत्री भइयालाल राजवाड़े ने कहा कि गांव गरीब और किसानों के हित में जनकल्याणकारी कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं को हितग्राहियों तक पहुंचाने के लिए वे जिला प्रभारी मंत्री होने के नाते आवश्यक प्रयास करेंगे।

क्षेत्र के विकास में ‘काका’ का है विशेष योगदान
सांसद कमलभान सिंह ने कहा कि क्षेत्र के विकास में पूर्व सांसद काका लरंगसाय का विशेष योगदान रहा है। काका लरंग साय को याद किए बिना सरगुजा अंचल में विकास की परिकल्पना अधूरी है। ट्रेन लाने में उनकी महती भूमिका थी। इसके साथ ही भाजपा की सरकार में क्षेत्र का तीव्रतर विकास सुनिश्चित हुआ है। बलरामपुर जिले के कलक्टर अवनीश कुमार शरण ने प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

कई कार्यों का किया शिलान्यास
मुख्यमंत्री ने दोहना ग्राम में आयोजित तेन्दूपत्ता बोनस तिहार में बलरामपुर-रामानुजगंज एवं सरगुजा जिले के 1 लाख 20 हजार 725 तेन्दूपत्ता संग्राहकों को 23 करोड़ 86 लाख 6 हजार 411 रूपए का बोनस वितरण किया। इसके साथ ही 1 अरब 3 करोड़ 52 लाख 78 हजार रुपए के विकास कार्यो का लोकार्पण तथा 47 करोड़ 75 लाख 16 हजार रुपए के विकास कार्यो का शिलान्यास किया।
इस दौरान विभिन्न योजनाओं के तहत 2 हजार 476 हितग्राहियों को 6 करोड़ 86 लाख 62 हजार रुपए की सामग्री का वितरण किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा शंकरगढ़ में कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय प्रारंभ करने तथा कुसमी के मॉडल स्कूल को डीएव्ही विद्यालय में परिवर्तित करने की घोषणा की गई।

‘पहला चुनाव जिसमें राहुल निर्विरोध निर्वाचित’
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव पर चुटकी लेते हुए पत्रकारों से कहा कि यह पहला ऐसा चुनाव है, जिसमें राहुल गांधी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। क्योंकि उनके सामने कोई उम्मीदवार नहीं था या फिर कहें किसी अन्य को नामाकंन फार्म भी जमा नहीं करने दिया गया।

Home / Balrampur / तेंदूपत्ता बोनस बांटने आए सीएम ने कहा- पहला ऐसा चुनाव जिसमें राहुल गांधी निर्विरोध निर्वाचित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो