script18 हाथियों ने जमकर मचाया उत्पात, 7 घरों को तोडक़र चट कर गए वहां रखा अनाज | Elephants attack: 18 elephant broken 7 houses, ate grains | Patrika News
बलरामपुर

18 हाथियों ने जमकर मचाया उत्पात, 7 घरों को तोडक़र चट कर गए वहां रखा अनाज

Elephants attack: घरों में मौजूद लोगों ने किसी तरह भागकर बचाई जान, रातभर उत्पात मचाने के बाद हाथियों का दल जंगल में चला गया

बलरामपुरJun 04, 2020 / 11:24 pm

rampravesh vishwakarma

18 हाथियों ने जमकर मचाया उत्पात, 7 घरों को तोडक़र चट कर गए वहां रखा अनाज

Elephants broken house

राजपुर. सरगुजा संभाग में हाथियों का उत्पात थमने का नाम नहीं ले रहा है। कभी हाथी लोगों की जान लेते हैं तो कभी लोगों के घर व फसलों को तबाह करते हैं। वन विभाग के अधिकारी भी इन पर काबू पाने में असफल साबित हो रहे हैं। कई मौकों पर तो वन अमला भी ग्रामीणों को सजग नहीं कर पाया है, ऐसे में हाथी उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं।
इसे लेकर ग्रामीणों में विभाग के प्रति आक्रोश भी देखा गया है। ऐसा ही मामला बलरामपुर जिले के राजपुर वन परिक्षेत्र से आया है। यहां बुधवार की रात हाथियों ने एक गांव में जमकर उत्पात मचाया और 7 घरों को तोड़ डाला। यहीं नहीं, उन्होंने घर में रखा सारा अनाज भी खा लिया।

राजपुर वन परिक्षेत्र अंतर्गत ग्राम अतौरी के लिलौटी में बुधवार की रात 18 हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया। हाथियों ने ७ घरों को तहस-नहस कर डाला, साथ ही सारा अनाज व महुआ भी चट कर गए। घरों में मौजूद लोगों ने किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई। हाथियों के उत्पात से ग्रामीणों को काफी नुकसान हुआ है।
बुधवार की रात 18 हाथियों का दल लिलौटी बस्ती में पहुंच गया। हाथियों के बस्ती में आने की सूचना पर ग्रामीण दहशत में आ गए । यहां हाथियों ने उत्पात मचाते हुए 7 घरों को तोड़ डाला, इस दौरान घरों में मौजूद लोग किसी तरह बाहर निकल जान बचाकर भागे।
हाथी घरों को तोडऩे के साथ ही अंदर मौजूद सारा अनाज व महुआ चट कर गए। रात भर उत्पात मचाने के बाद हाथी ग्राम अतौरी के जंगल की ओर चले गए, अभी भी हाथी यहीं डेरा जमाए हुए हैं।

मुआवजा प्रकरण किया तैयार
इधर गुरूवार को वन अमला गांव में पहुंचा। वन अमले ने नुकसान का आंकलन कर मुआवजा प्रकरण तैयार किया। हाथियों के उत्पात से ग्रामीणों को काफी नुकसान हुआ है, उनके घर पूरे तरीके से टूट गए हैं। अभी कुछ दिनों से बारिश भी हो रही है, ऐसे में टूटे घरों में रहने में ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो