scriptमतदान बहिष्कार की खबर मिलते ही गांव में भागती पहुंची प्रशासन की टीम, लगाई चौपाल | Officers reached in village while they heard news of election boycott | Patrika News
बलरामपुर

मतदान बहिष्कार की खबर मिलते ही गांव में भागती पहुंची प्रशासन की टीम, लगाई चौपाल

Boycott election: गांव में बिजली-सडक़ की समस्या से नाराज थे ग्रामीण, शासकीय अमले द्वारा आश्वासन मिलने पर मतदान करने के लिए माने ग्रामीण

बलरामपुरApr 05, 2024 / 09:24 pm

rampravesh vishwakarma

Election boycott

Administrarion team reached in village

बलरामपुर. Boycott election: बलरामपुर के ग्राम पंचायत सेन्दुर के आश्रित ग्राम जवराही के निवासियों द्वारा ग्राम में लंबे समय से बिजली एवं सडक़ की मांग की जा रही है। मांग पूरी नहीं होते देख ग्रामीणों ने लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करने की चेतावनी दी थी। यह खबर जैसे ही प्रशासन तक पहुंची, कलेक्टर रिमिजियुस एक्का के मार्गदर्शन में उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित श्रीवास्तव, बलरामपुर जनपद सीईओ एवं नायब तहसीलदार गांव में पहुंचे। उन्होंने यहां चौपाल लगाकर उनकी समस्याएं सुनीं।

ग्राम जवराही बलरामपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत सेन्दुर का आश्रित ग्राम है तथा जिला मुख्यालय से लगभग 20 किलोमीटर दूर पहाड़ एवं वनांचल क्षेत्र स्थित है जिसकी जनसंख्या लगभग 150 है।

जवराही में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-07-रामानुजगंज का मतदान केन्द्र क्रमांक-218-जवराही प्राथमिक शाला में स्थित है, जहां 86 मतदाता पंजीकृत हैं। चर्चा के दौरान ग्राम जवराही के निवासियों द्वारा बताया गया कि ग्राम में पहुंच मार्ग और विद्युत की समस्या को लंबे समय से आवेदनों के माध्यम से प्रस्तुत किया गया।
विगत विधानसभा निर्वाचन के दौरान भी यह मांग उठाकर निर्वाचन बहिष्कार करने का निर्णय लिया गया था, किन्तु शासकीय अमले द्वारा आश्वासन दिये जाने पर चुनाव बहिष्कार वापस लिया गया एवं मतदान किया गया। निर्वाचन समाप्ति के बाद भी ग्राम वासियों के समस्याओं के संबंध में ठोस पहल न होने के कारण पुन: आगामी लोकसभा निर्वाचन-2024 में मतदान न करने का विचार किया जा रहा है।

मंगरैलगढ़ मंदिर से लगे मांड नदी में डूबकर 7वीं कक्षा के छात्र की मौत, माता-पिता का था एकलौता बेटा


ग्रामीणों ने बताईं समस्याएं
ग्रामवासियों ने बताया कि बलरामपुर की ओर वैकल्पिक मार्ग से दूरी 9 किलोमीटर की है, जहां से वर्तमान में ग्रामवासी किसी प्रकार बलरामपुर आना-जाना करते हैं। इसी वैकल्पिक मार्ग में सोनहरा रोड से 05 किलोमीटर जवराही की ओर सडक़ की मांग की जा रही है। लेकिन वन परिक्षेत्र एवं वन भूमि के अंतर्गत आने से समस्या का निराकरण नहीं हो पाने की सूचना प्राप्त हुई। इसके अतिरिक्त ग्राम वासियों ने बिजली की सुविधा भी निराकृत न होना बताया।
साथ ही ग्राम वासियों ने यह भी बताया कि ग्राम के प्राइमरी स्कूल में वर्तमान में एक मात्र दिव्यांग शिक्षक की पदस्थापना की गई है। इस कारण शिक्षा व्यवस्था भी सुचारु ढंग से नहीं चल पा रही है।
जिला प्रशासन की टीम द्वारा ग्राम वासियों की समस्याएं सुनी गर्इं तथा त्वरित कार्यवाही करते हुए संबंधित विभागों से दूरभाष पर चर्चा कर समस्याओं के निराकरण के लिए आवश्यक कार्यवाही तेज गति से करने हेतु निर्देशित किया गया।
इस संबंध में ग्राम वासियों को भी विस्तार पूर्वक विभागीय कार्यवाहियों एवं आचार संहिता के बारे में अवगत कराया गया। ग्राम वासी चर्चा उपरांत संतुष्ट हुए। साथ ही कुछ ग्राम वासियों द्वारा अपने आवासों में निर्वाचन बहिष्कार वाले नारे आवेश में आकर लिखना बताया गया जिसे उन्होंने समझाइश के बाद स्वत: मिटा देना स्वीकार किया।

Video: नकली घी के कारोबार का भंडाफोड़, नवरात्र में मंदिरों में खपाने की थी तैयारी, प्रशासन ने किया सील


अफसरों द्वारा दी गई समझाइश
ग्रामवासियों को समझाइश दी गई कि निर्वाचन देश की लोकतांत्रिक प्रक्रिया का महत्वपूर्ण अंग है, जिसमें सभी की सहभागिता आवश्यक होती है तथा अपील किए जाने पर ग्राम वासियों ने सहमति दी कि वे आगामी लोकसभा निर्वाचन कार्य का बहिष्कार नहीं करेंगे।
इस प्रकार शासकीय अमले द्वारा ग्राम जवराही में ग्रामवासियों की समस्याओं का त्वरित निराकरण कर दिया गया है। आगामी लोकसभा निर्वाचन-2024 में मतदान को लेकर कोई समस्या न हो इसके लिए निरंतर ग्राम जवराही में उपस्थित होकर मतदाता जागरुकता कार्यक्रम की भी योजना बनाई गई है।

Home / Balrampur / मतदान बहिष्कार की खबर मिलते ही गांव में भागती पहुंची प्रशासन की टीम, लगाई चौपाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो