scriptबिचौलियों के चंगुल में फंसी गेंहू खरीद योजना, पीसीएफ के केन्द्रों पर किसानों से हो रही अवैध वसूली | scam in Wheat procurement plan balrampur | Patrika News
बलरामपुर

बिचौलियों के चंगुल में फंसी गेंहू खरीद योजना, पीसीएफ के केन्द्रों पर किसानों से हो रही अवैध वसूली

बिचौलियों के चंगुल में फंसी गेंहू खरीद योजना, पीसीएफ के केन्द्रों पर किसानों से हो रही अवैध वसूली
 
 

बलरामपुरMay 22, 2018 / 05:01 pm

Ruchi Sharma

balrampur

बिचौलियों के चंगुल में फंसी गेंहू खरीद योजना, पीसीएफ के केन्द्रों पर किसानों से हो रही अवैध वसूली

बलरामपुर. जिले में गेंहू खरीद योजना बिचौलियों के चंगुल में फंसी हुई है। विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत से जिले में कई फर्जी गेंहू क्रयकेन्द्र चलाये जा रहे है। पीसीएफ के केन्द्रों पर किसानों से अवैध वसूली भी की जा रही है जिसका फायदा बिचौलिये उठा रहे है।
सीएम योगी के सख्त आदेश के बावजूद गेंहू खरीद में बिचौलिये हावी है। यही नहीं अधिकारियों की मिलीभगत से कई फर्जी क्रयकेन्द्र बिचौलियों द्वारा चलाये जा रहे है। जहां औने-पौने दामों में किसानों का गेंहू खरीदा जा रहा है। ऐसा ही एक फर्जी क्रयकेन्द्र कोतवाली नगर क्षेत्र के कटराशंकर नगर गांव में पकड़ा गया।
यह फर्जी क्रयकेन्द्र सरकारी क्रय केन्द्र से मात्र पांच सौ मीटर की दूरी पर खुले आसमान के नीचे संचालित हो रहा है। सरकारी केन्द्रों पर खरीद मूल्य 1735 रुपये है लेकिन बिचौलियों द्वारा चलाये जा रहे फर्जी क्रयकेन्द्रों पर मात्र 1400 रुपये प्रति कुन्तल की दर से किसानों को भुगतान किया जा रहा है।
किसानों का आरोप है कि सरकारी केन्द्रों पर किसानों से 100 रुपये प्रति कुन्टल की दर से अवैध वसूली विभागीय अधिकारियों के द्वारा की जाती है ऐसी स्थिति में किसान बिचौलियों के हाथों गेंहू बेंचने पर मजबूर है।
बिचौलियों के द्वारा संचालित फर्जी क्रय केन्द्रों से गेंहू ट्रको पर लादकर पीसीएफ के सरकारी केन्द्रों के चालान पर एफसीआई के गोदाम में उतारा जा रहा है।

फर्जी क्रय केन्द्र पकड़े जाने के बाद से विभागीय अधिकारियों में हडकम्प मचा हुआ है। जांच के नाम पर उच्चाधिकारियों को गुमराह करने की कोशिश की जा रही है। फर्जी क्रय केन्द्र से पुलिस के द्वारा पकड़ा गया ट्रक और एक संदिग्ध व्यक्ति कहां है उसका कोई पता नहीं। मामले की गम्भीरता को देखते हुये डीएम ने जांच बैठी दी है और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कर रहे है।

किसानो के गेंहू की कालाबाजारी में विभागीय अधिकारियों और बिचौलियों की मिलीभगत का एक बड़ा नेटवर्क काम रहा है। वास्तव में गेंहू बिचौलियों के द्वारा संचालित फर्जी क्रय केन्द्रों में खरीदी जाता है लेकिन कागज में उसकी खरीद सरकारी क्रय केन्द्रों में दर्शायी जाती है।
सरकारी क्रयकेन्द्रो पर गेंहू खरीद में किसानों की फर्जी किसानवही भी लगाई जा रही है। यदि इसकी गम्भीरता से जांच की जाए तो गेंहू खरीद में एक बड़ा घोटाला सामने आ सकता है।

Home / Balrampur / बिचौलियों के चंगुल में फंसी गेंहू खरीद योजना, पीसीएफ के केन्द्रों पर किसानों से हो रही अवैध वसूली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो