scriptआधा दर्जन नाबालिग बच्चों से कराई जा रही थी मजदूरी, श्रम विभाग ने ऐसे कराया मुक्त | Labor Department free half a dozen children from wages | Patrika News
बांदा

आधा दर्जन नाबालिग बच्चों से कराई जा रही थी मजदूरी, श्रम विभाग ने ऐसे कराया मुक्त

जिले में काफी समय बाद श्रम विभाग ने नींद से जागकर शहर में बाल मजदूरी कर रहे आधा दर्जन बच्चों को मुक्त कराया।

बांदाJun 19, 2019 / 09:58 pm

Neeraj Patel

Labor Department free half a dozen children from wages

आधा दर्जन नाबालिग बच्चों से कराई जा रही थी मजदूरी, श्रम विभाग ने ऐसे कराया मुक्त

बांदा. जिले में काफी समय बाद श्रम विभाग ने नींद से जागकर शहर में बाल मजदूरी कर रहे आधा दर्जन बच्चों को मुक्त कराया। सभी बच्चों का मेडिकल परीक्षण कराया गया। इस पर श्रम विभाग का कहना है कि जो बच्चे अनाथ है उनको अनाथालय भेजा जाएगा और बाकी बच्चों को उनके परिजनों के हवाले किया जाएगा।

ये भी पढ़ें – यूपी के इस जिले में हुई अनोखी शादी बनी चर्चा का विषय, प्रदेश भर में हो रही वाह-वाह

जनपद में लम्बे समय से कम उम्र के बच्चे मजदूरी करते चले आ रहे हैं लेकिन विभाग ने कभी भी इस पर अंकुश लगाने के लिए कोई भी ठोस कदम नहीं उठाया। शहर में कई जगह बच्चे बाल मजदूरी कर रहे थे और बाल श्रम विभाग आंख में पट्टी बांधे बैठा था। श्रम विभाग की टीम ने शहर के कई चौराहो में जाकर दुकानों में बाल मजदूरी कर रहे बच्चों को पकड़कर अपनी कस्टडी में लिया।

ये भी पढ़ें – घरों में मच्छरों के लार्वा मिलने पर बड़ी कार्रवाई, लगाई गई ये धारा

वहीं इस कार्रवाई के बारे में श्रम अधिकारी महेंद्र शुक्ला का कहना है कि उन्होंने शहर के कई चौराहों से बाल श्रम ,मजदूरों को पकड़ा है, इनका मेडिकल कराया जा रहा है। इसके बाद जो मजदूर अनाथ है उन्हें अनाथालय भेजा जाएगा, बाकी जिनके परिवार है उनको परिवारीजनों के हवाले कर दिया जाएगा। साथ ही कहा कि बाल श्रम अपराध की श्रेणी में आता है, इसे ख़त्म करना है इसके लिए हमारा यह अभियान लगातार जारी रहेगा। इस तरह की कार्रवाई करते रहेंगे अथवा जो भी बाल मजदूरी कराते पाया जाएगा उसके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Home / Banda / आधा दर्जन नाबालिग बच्चों से कराई जा रही थी मजदूरी, श्रम विभाग ने ऐसे कराया मुक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो