scriptबांदा, प्रयागराज, कानपुर में भीषण गर्मी से बेहाल इंसान और जानवर, UP में सबसे ज्यादा गर्मी वाला जिला.. | scorching warm in Banda Prayagraj Kanpur highest heat UP weathr report | Patrika News
बांदा

बांदा, प्रयागराज, कानपुर में भीषण गर्मी से बेहाल इंसान और जानवर, UP में सबसे ज्यादा गर्मी वाला जिला..

उत्तर प्रदेश भर में मौसम इन दिनों काफी खराब हो रहा है। जिसमें गर्मी से पूरा प्रदेश जूझ रहा है। अब तक का सबसे गरम जिला बांदा रिकार्ड किया गया है। जहां तापमान लगभग 50 डिग्री तक पहुँचने की संभावना है। प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ में भी गर्मी काफी अधिक देखी गई है।

बांदाMay 15, 2022 / 08:32 pm

Dinesh Mishra

know_the_weather_forecast__over_ncr_north_uttar_pradesh_today.jpg

Weather Report in Banda, Prayagraj, Jhansi, Lucknow Highest Warm District in UP

यूपी का बाँदा में पारा 50 पर पहुँच गया जिससे लोगो का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, गर्मी ने जनपद में त्राहि-२ मची हुई है. यहाँ सड़को पर सन्नाटा पसरा हुआ है. घर से बाहर निकलने वाले लोग गन्ने का रस और नींबू पानी पीकर अपनी प्यास बुझा रहे हैं. बाँदा में सदियों का रिकार्ड टूटा है और आज यहाँ 12 बजे पारा 50 पंहुच गया. भीषण गर्मी में शहर में नगर पालिका व प्रशासन द्वारा एक भी प्याऊ का इंतेजाम नही किया गया है.
बांदा में जनजीवन अस्त व्यस्त

प्रदेश भर में इंसान और पशु-पछी भी पानी के लिए परेशान हैं। हर तरफ सूखा है ऐसे में शहर के समाजसेवियों व आम नागरिकों द्वारा रखे गए पानी के बर्तनों में पानी पीकर पछी अपनी प्यास बुझाते दिखाई दे रहे हैं. रेल यात्री और राहगीरों ने बताया कि भीषण गर्मी से जीवन अस्त व्यस्त हो गया है, धूप व तपन से हाल बेहाल है, शहर में कही भी प्याऊ नही खुले है. ऐसे में हम दुकानों से पानी खरीद खरीदकर पी रहे है या फिर हैण्डपम्प का सहारा ले रहा है, राहगीरों ने कहा कि नगर पालिका ने कही भी प्याऊ नही खुलवाया है जिससे हमें बहुत दिक्कते आ रही हैं.
कई शहरों में पारा 49 डिग्री को भी पार कर सकता है। बांदा में रविवार को दोपहर बाद 2.20 बजे तापमान 49 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मई के महीने में यह उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक तापमान हो गया है। शनिवार को प्रदेश के कई शहरों में तापमान 47 डिग्री के करीब पहुंचता दिखा। हालांकि, रविवार को सुबह से तेज हवा के कारण लखनऊ में राहत मिली, लेकिन सूरज निकलने के साथ ही मौसम में गरमाहट लगातार बढ़ रही है।
12 साल का रिकार्ड टूटा

12 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। मई माह में यूपी का अधिकतम तापमान वर्ष 2010 में 47 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। शुक्रवार को बांदा में सबसे अधिक 47.8 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया।
झांसी में भी गर्मी बढ़ी

झांसी में भी तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस रहा। तीसरे स्थान पर 46.7 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ कानपुर रहा। नोएडा से लेकर लखनऊ तक भी आसमान से आग बरस रहा है। लगातार 43 से 44 डिग्री सेल्सियस तक तापमान बना हुआ है।

Home / Banda / बांदा, प्रयागराज, कानपुर में भीषण गर्मी से बेहाल इंसान और जानवर, UP में सबसे ज्यादा गर्मी वाला जिला..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो