scriptकांग्रेस ने शाह, भाजपा ने सिद्धू के खिलाफ की शिकायत | Congress, Shah, BJP complain against Sidhu | Patrika News
बैंगलोर

कांग्रेस ने शाह, भाजपा ने सिद्धू के खिलाफ की शिकायत

चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप

बैंगलोरMar 31, 2018 / 05:55 pm

Ram Naresh Gautam

sidd and shah
बेंगलूरु. सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी व विपक्षी दल भाजपा ने एक-दूसरे के नेताओं के खिलाफ चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के आरोप में चुनाव आयोग के पास शिकायतें दर्ज की हैं। कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की गई शिकायत में कहा कि अमित शाह शुक्रवार को मैसूरु में आरएसएस के पूर्व कार्यकर्ता राजू के घर गए। उसकी डेढ़ साल पहले हत्या कर दी गई थी। सांसद येड्डियूरप्पा व केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार भी उनके साथ थे।
इन नेताओं ने मृतक के परिजनों को 5 लाख रुपए का चैक दिया, जो चुनाव आचार संहिता का खुला उल्लंघन है। अमित शाह इससे पहले भी कई बार मैसूरु आ चुके हैं लेकिन उन्होंने इस परिवार की कभी सुध नहीं ली। इससे साफ प्रतीत होता है कि चुनावों को ध्यान में रखकर व मतदाताओं को लुभाने के मकसद से ही यह धन दिया गया है। राजू के घर जाने के बारे में एक अंग्रेजी अखबार में बाकायदा विज्ञापन तक दिया गया था। इससे स्पष्ट है कि उनका इरादा सहानुभूति हासिल करना व मतों का धु्रवीकरण करना है। यह रिश्वत का प्रकरण है लिहाजा निष्पक्ष व सही चुनाव कराने के लिए संबंधित लोगों के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई की जानी चाहिए।
उधर, भाजपा ने भी मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या के खिलाफ चुनाव आयोग से की गई शिकायत में कहा कि सिद्धरामय्या ने 29 मार्च को मैसूरु के चामुंडेश्वरी विधानसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार के दौरान उनका स्वागत करने वाली दो महिलाओं में से प्रत्येक को 2-2 हजार रुपए दिए और उसी गांव के मंदिर में पूजा करने वाले पुजारी को 2000 रुपए दिए जो जन प्रतिनिधित्व कानून के साथ ही भारतीय दंड संहिता की धारा 171 के तरह रिश्वत के दायरे में आता है। इस बारे में मीडिया में खबरें आने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की है। लिहाजा वे आयोग से कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश देने की अपील करते हैं।
कांग्रेस लिंगायतों को ज्यादा टिकट दे : महासभा की मांग
बेंगलूरु. सिंचाई मंत्री एमबी पाटिल की अगुवाई वाले संगठन वैश्विक लिंगायत महासभा ने विधानसभा चुनाव में लिंगायत समुदाय के लोगों को अधिक संख्या में टिकट देने की कांग्रेस से मांग की है। महासभा ने ओल्ड मैसूरु क्षेत्र विशेषकर बेंगलूरु शहर में लिंगायत समुदाय के लोगों को अधिक संख्या में टिकट देने का मांग की है। महासभा के नेताओं ने कहा कि चामराजनगर, मैसूरु, मंड्या, हासन, तुमकूरु, बेंगलूरु ग्रामीण, रामनगर तथा बेंगलूरु शहरी जिलों में हाल में कांग्रेस द्वारा तय की गई सूची में लिंगायत समुदाय के केवल दो लोगों को ही टिकट देने की सिफारिश की गई है लिहाजा इससे कहीं अधिक लोगों को टिकट मिलने चाहिए।
इन नेताओं ने बेंगलूरु शहर की 28 सीटों में से कम से कम 3 सीटों पर लिंगायत समुदाय को लेगों को टिकट देने की पुरजोर मांग की है। उम्मीदवारों के चयन के लिए दो दिन पहले बुलाई गई जिला प्रभारी मंत्रियों की बैठक में शहर की तीनों लोकसभा क्षेेत्रों में कम से कम एक के हिसाब से कुल तीन लिंगायतों को टिकट देने की मांग की गई थी। लिंगायत समुदाय के नेताओं व कुछ मंत्रियों ने बेंगलूरु की राजाजी नगर सीट से पूर्व उपमहापौर बी.एस. पुट्टराजु, महालक्ष्मी ले आउट से गिरीश के. नाशी तथा जयनगर सीट से मल्लिकार्जुन को टिकट देने की मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी. परमेश्वर से मांग की है। उन्होंने दलील दी कि शहर के राजाजी नगर क्षेत्र में लिंगायत समुदाय के मतदाताओं की संख्या अधिक है लिहाजा यहां से पुट्टराजु को टिकट देने पर पार्टी की जीत आसान होगी। उन्होंने कहा कि ओल्ड मैसूरु क्षेेत्र के लिए तय की गई उम्मीदवारों की सूची में केवल गुंडुलपेट व तुमकूरु जिले की टिपटूर सीट से ही लिंगायत समुदाय के उम्मीदवारों को टिकट देने की सिपारिश की गई है लिहाजा समुदाय के लोगों को अन्य कुछ सीटों से भी टिकट मिलने चाहिए।

Home / Bangalore / कांग्रेस ने शाह, भाजपा ने सिद्धू के खिलाफ की शिकायत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो