scriptFloral replica of Anubhav Mandap will be the main attraction | अनुभव मंडप की पुष्प प्रतिकृति होगी मुख्य आकर्षण | Patrika News

अनुभव मंडप की पुष्प प्रतिकृति होगी मुख्य आकर्षण

locationबैंगलोरPublished: Jan 05, 2024 09:38:08 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

  • पहली बार सिंबिडियम ऑर्किड
  • 12 दिवसीय गणतंत्र दिवस पुष्प प्रदर्शनी 18 से

अनुभव मंडप की पुष्प प्रतिकृति होगी मुख्य आकर्षण
file photo

बागवानी विभाग लाल बाग बॉटनिकल गार्डन में 18 से 28 जनवरी तक गणतंत्र दिवस पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन होगा। इस वर्ष प्रदर्शनी का विषय विश्वगुरु बसवणा और वचन साहित्य (साहित्य) है।

अधिकारियों ने कहा कि अनुभव मंडप की पुष्प प्रतिकृति शो में मुख्य आकर्षण होगी। ऐक्य मंटप, इष्ट ***** प्रतिरूप, बसवण्णा की जनता के साथ बातचीत और उनके जीवन से जुड़े अन्य पहलुओं की प्रतिकृतियां प्रदर्शित की जाएंगी। लालबाग के विभिन्न खंडों में बड़ी स्क्रीन लगाई जाएंगी, जहां बसवण्णा और वचन साहित्य से संबंधित जानकारी प्रदर्शित की जाएगी। बागवानी विभाग के निदेशक डी. एस. रमेश ने कहा, हमारे पास अल्लम प्रभु, अक्क महादेवी, अंबिगरा चौडय्या और अन्य जैसे वचन लेखकों से संबंधित मॉडल, प्रतिमाएं और मूर्तियां भी होंगी।

इस वर्ष ग्लास हाउस और लालबाग के अन्य क्षेत्रों में लगभग 10-12 लाख फूलों के बर्तनों का उपयोग किया जाएगा। कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के फूलों की कई किस्मों का उपयोग किया जाएगा।

बागवानी विभाग पहली बार सिंबिडियम ऑर्किड पेश करेगा। सिंबिडियम ऑर्किड पौधे, दार्जिलिंग से लाए गए थे, लेकिन ऊटी में कर्नाटक सिरी बागवानी उद्यान में उगाए गए। शो में 15 प्रकार के समशीतोष्ण पौधे भी होंगे। गत वर्ष स्वतंत्रता दिवस पुष्प प्रदर्शनी के दौरान हर दिन एक से 1.5 लाख से अधिक लोग शो में आए थे और इस वर्ष और भी अधिक लोगों के आने की उम्मीद है। बागवानी विभाग 120 तकनीकी स्टॉल भी लगाएगा जहां बागवानी, सजावटी बागवानी और अन्य उन्नत तकनीक से संबंधित जानकारी एक ही छत के नीचे उपलब्ध होगी। विभाग प्रदर्शनी के उद्घाटन से तीन दिन पहले लालबाग में छात्रों के लिए एक निबंध प्रतियोगिता भी आयोजित करेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो