scriptदक्षिण भारत उत्सव में होगा तीन हजार करोड़ का एमओयू | Patrika News
बैंगलोर

दक्षिण भारत उत्सव में होगा तीन हजार करोड़ का एमओयू

कर्नाटक सरकार के पर्यटन विभाग और फैडरेशन ऑफ कर्नाटका चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री(एफकेसीसीआई) की ओर से पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 15 व 16 जून को पैलेस ग्राउंड के प्रिंसेस श्राइन में ‘दक्षिण भारत उत्सव’ का आयोजन किया जाएगा।

बैंगलोरJun 08, 2024 / 06:30 pm

Yogesh Sharma

प्रदेश के पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए आयोजन
एफकेसीसीआई व राज्य सरकार की पहल

बेंगलूरु. कर्नाटक सरकार के पर्यटन विभाग और फैडरेशन ऑफ कर्नाटका चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री(एफकेसीसीआई) की ओर से पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 15 व 16 जून को पैलेस ग्राउंड के प्रिंसेस श्राइन में ‘दक्षिण भारत उत्सव’ का आयोजन किया जाएगा। इसमें पांच प्रमुख राज्य तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, केरल के साथ लक्षद्वीप और पुड्डुचेरी के उद्यमी भी शिरकत करेंगे। इस सम्मेलन के दौरान कर्नाटक में बी श्रेणी के शहरों के पर्यटन स्थलों को विकसित करने व सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रस्ताव तैयार कर सरकार को दिया जाएगा। राज्य सरकार से उन अमुक पर्यटन स्थलों को सडक़ों व परिवहन के साधनों से जोडऩे तथा वहां जनसुविधाएं विकसित करने के लिए सरकार से आग्रह किया जाएगा। जबकि इन पर्यटन स्थलों पर होटल, रेस्टोरेंट, वहां की प्रसिद्ध वस्तुओं की बिक्री के स्टॉल व ठहरने जैसी सभी व्यवस्थाएं करने का कार्य प्रवासी उद्यमी करेंगे। इस दौरान राज्य सरकार के साथ तीन हजार करोड़ करार भी किया जाएगा। अभी तक करीब डेढ़ हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्रवासी उद्यमियों से मिल भी चुके हैं।
एफकेसीसीआई के अध्यक्ष रमेशचंद लाहोटी ने शनिवार को ‘पत्रिका’ से विशेष साक्षात्कार में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पांचों राज्योंं के पांच पैवेलियन बनाए जा रहे हैं। इनमें सौ से अधिक स्टॉल लगेंगे। 15 जून को सुबह 10 बजे मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या उद्घाटन करेंगे। उन्होंने बताया कि कानून एवं संसदीय मामलों एवं पर्यटन मंत्री एच.के.पाटिल का पूरा सहयोग मिल रहा है। उनके प्रयासों के कारण ही यह आयोजन होने जा रहा है। समापन समारोह मेें राज्यपाल थावरचंद गहलोत बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। लाहोटी ने बताया कि 15 जून को पहले दिन सुबह उद्घाटन के बाद कानून एवं संसदीय मामलों एवं पर्यटन मंत्री एच.के.पाटिल, शहरी विकास मंत्री बैरति सुरेश समारोह को सम्बोधित करेंगे। समारोह में उप मुख्यमंत्री डी.के.शिवकुमार भी बतौर अतिथि उपस्थित रहेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान कर्नाटक के बी श्रेणी के शहरों को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने पर चर्चा होगी। इसके बाद इनवेस्टर्स समिट होगा। इसमें सरकार के प्रधान सचिव पर्यटन उद्योग को विकसित करने के लिए सरकार की तैयारियों से अवगत कराएंगे तथा किन स्थानों को विकसित किया जा सकता है उस पर भी चर्चा होगी। दूसरे दिन रविवार सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक सरकार की ओर से सेवन वंडर्स ऑफ कर्नाटका की प्रस्तुति दी जाएगी।

Hindi News/ Bangalore / दक्षिण भारत उत्सव में होगा तीन हजार करोड़ का एमओयू

ट्रेंडिंग वीडियो