scriptश्रद्धा बिना प्रणाम का लाभ नहीं: मुनि | No benefit of devotion without reverence: Muni | Patrika News
बैंगलोर

श्रद्धा बिना प्रणाम का लाभ नहीं: मुनि

मैसूरु के यादवगिरी में प्रवचन

बैंगलोरJul 19, 2018 / 07:59 pm

Ram Naresh Gautam

jainism

श्रद्धा बिना प्रणाम का लाभ नहीं: मुनि

मैसूरु. डॉ. समकित मुनि ने कहा कि झुकने-झुकने में अंतर होता है। एक झुकना शरीर से होता है और दूसरा दिल से। उन्होंने यादव गिरी में प्रवचन के दौरान कहा कि नमन करें, प्रणाम करें लेकिन सम्यक प्रणाम करें। हमारे भीतर श्रद्धा नहीं, भक्ति नहीं, केवल हाथ जुड़ें तो यह सम्यक प्रणाम नहीं है। बिना श्रद्धा से किए गए नमन का कोई फायदा नहीं। इसलिए वंदन सम्यक हो। सम्यक वंदन हमें बहुत कुछ देता है।
उन्होंने कहा कि जहां पर मजबूरी में झुका जाए वह झुकना, झुकना नहीं कहलाता है। हाथ श्रद्धा से भी जुड़ते हैं और मजबूरी में भी। नमन वही होता है जो गुणवानों को देखकर अपने आप हाथ जुड़ जाएं, हाथ जोडऩे नहीं पड़ें। मस्तक स्वयं झुके वही सम्यक कहलाता है। जहां पर मस्तक झुकाने की कोशिश की जाए वह झुकना फलदायी नहीं होता। सम्यक प्रणाम में इतनी ताकत होती है कि वह व्यक्ति के परिणाम भाव को बदल सकता है। सम्यक प्रणाम तभी होता है जब जीवन में विनय होता है।
जीवन में विनय नहीं हो तो फिर कुछ नहीं बचता है। आजकल व्यक्ति को विनय में नहीं अभिमान में आनन्द आता है। व्यक्ति सोचता है कि जब सब कुछ मेरे अनुसार चलेगा तक विनय करूंगा। जो शर्तों पर किया जाए वह विनय नहीं अभिमान होता है। उन्होंने कहा कि शर्तें स्वार्थ से होती हैं विनय में नहीं। धर्म बिना शर्त, निष्पक्ष और आत्मा का भाव है। तीर्थंकर परमात्मा की भक्ति में वह सामथ्र्य है कि वह हमको हमारी हैसियत से बढ़कर देते हैं।
प्रेरणा सम्मान का आयोजन
बेंगलूरु. तेरापंथ महिला मंडल, राजराजेश्वरीनगर की ओर से प्रेरणा सम्मान कार्यक्रम का आयोजन हुआ। स्वागत अध्यक्ष कंचन छाजेड़ ने किया। केन्द्र से आई वीणा बैद ने क्षेत्रीय स्तर पर किए जाने वाले प्रेरणा सम्मान का महत्व बताया। तेयुप आरआरनगर उपाध्यक्ष सुशील भंसाली ने सम्मान के उपयुक्त चयन की प्रशंसा की। गुलाब देवी छाजेड़ के परिवार से उनकी ननंद, देवरानी, पुत्र, पुत्र वधुएं, पौत्री सभी ने उनकी आत्मशक्ति एवं उदात्त भावना की सराहना की। प्रेरणा सम्मान पत्र का वाचन सुमन पटावरी ने किया। संयोजन सरोज बैद ने किया। आभार शोभा बोथरा ने जताया।
वाक टू स्कूल कार्याशाला का आयोजन
बेंगलूरु. जेसीआई बैंगलोर गार्डन सिटी द्वारा सात दिवसीय इफेक्टिव पब्लिक स्पीकिंग, वाक टू स्कूल कार्यशाला का उद्घाटन बुधवार को आदर्श कॉलेज में किया। इस कार्यशाला में 80 लोग भाग ले रहे हैं। कार्यशाला का मुख्य आकर्षण 25 वरिष्ठ लोगों का हिन्दी बैच है। अन्य दो बैच में 60 प्रतिभागियों के लिए अंग्रेजी में कार्यशाला आयोजित की गई है। अध्यक्ष मुकेश भण्डारी व उपाध्यक्ष प्रीतम जैन के सान्निध्य में प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर बिंदु मेहता, नवीन नाहर, प्रोजेक्ट डायरेक्टर रोशनी बेताला, निर्मल बोहरा, विमल गोलेछा ने आयोजन का कार्यभार संभाला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो