scriptअब कचरा फेंकने पर 500 रुपए के बजाए एक हजार रुपए जुर्माना : महापौर | Notification of imposing fine on throwing yacht-space garbage: Mayor | Patrika News
बैंगलोर

अब कचरा फेंकने पर 500 रुपए के बजाए एक हजार रुपए जुर्माना : महापौर

यत्र-तत्र कचरा फेंकने पर बढ़े जुर्माने की अधिसूचना जल्द

बैंगलोरNov 13, 2018 / 08:56 pm

Ram Naresh Gautam

ganngambika

अब कचरा फेंकने पर 500 रुपए के बजाए एक हजार रुपए जुर्माना : महापौर

बेंगलूरु. महापौर गंगाम्बिेक ने कहा कि नागरिकों ने गीले और सूखे कचरे को अलग करना बंद कर दिया है। लोग रात को जहां मन आए कचरा फेंक कर ढेर बना रहे हैं। इसलिए मार्शल नियुक्त किए गए और कचरा फेंकने वालों पर जुर्माना किया जा रहा है।
ब्लैक स्पॉट को साफ कर वहां रंगोली बनाई गई हैं और तुलसी और विभन्न प्रजाति के पौधों के गमलों को रखा गया है। अगर वहां किसी ने कचरा फेंका तो बड़ा जुर्माना किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि दूसरी तरफ जहां चाहे कचरा फेंकने पर लगने वाले जर्माने की राशि को पांच गुणा बढ़ाने की सरकार से अनुमति मिल गई है।

अब कचरा फेंकने पर 500 रुपए के बजाए एक हजार रुपए जुर्माना किया जाएगा। शीघ्र ही इस सिलसिले में शहरी विकास विभाग सरकारी अधिसूचना जारी करेगा। पालिका हर वार्ड में स्वच्छता के लिए जागृति अभियान चला रहा है।

कचरा छंटाई क्यों नहीं है प्रभावी
आरंभिक स्रोत पर कचरा छंटाई का न होना अपशिष्ट प्रसंस्करण की दिशा में सबसे बड़ी बाधा है। विशेषज्ञों का कहना है कि इसके लिए भी बीबीएमपी जिम्मेदार है।

छंटाई उपरांत कचरा संग्रहण और परिवहन में नियमितता न होने के कारण आम लोगों से लेकर थोक अपशिष्ट उत्सर्जकों को बाधा आती है। अंतत: वे बाद में सभी कचरा मिश्रित कर देते हैं।
यहां तक कि कई मौकों पर बीबीएमपी के सफाईकर्मचारी भी छंटाई वाला कचरा एकत्रित करते हैं लेकिन बाद में सबको एक ही जगह मिश्रित कर देते हैं। इसलिए कचरा छंटाई की प्रक्रिया अब तक प्रभावी नहीं हो पाई है।

Home / Bangalore / अब कचरा फेंकने पर 500 रुपए के बजाए एक हजार रुपए जुर्माना : महापौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो