scriptउम्मीदवार तय करने में जुटे दल | Party to do Candidate fixed | Patrika News
बैंगलोर

उम्मीदवार तय करने में जुटे दल

स्टार प्रचारकों की सूची भी तैयार

बैंगलोरMar 29, 2018 / 05:55 pm

कुमार जीवेन्द्र झा

election
बेंगलूरु. विधानसभा चुनाव की घोषणा होने से पहले ही तीनों प्रमुख राजनीतिक दल- कांग्रेस, भाजपा और जद (ध) ने अपनी तैयारियां शुरु की थी।
तीनों दलों के दिग्गज नेता अलग-अलग चरणों में प्रदेश के दौरा कर चुके हैं लेकिन चुनाव आयोग ने अचानक चुनाव की घोषणा कर पार्टियों को हैरत में डाल दिया। राजनीतिक दलों का मानना था कि आयोग अप्रेल के दूसरे सप्ताह तक चुनाव कार्यक्रम घोषित करेगा और इसी हिसाब से उनकी तैयारियोंं भी चल रही थी। जद (ध) को छोड़कर बाकी दोनों प्रमुख दल- कांगे्रस और भाजपा अभी तक उम्मीदवारों के नाम पर ही मंथन कर रहे थे। अब चुनाव की घोषणा के बाद तीनों ही दलों में गतिविधियां तेज हो गई है और टिकट के दावेदार भी लॉबिंग में जुट गए हैं।
15 तक आएगी कांग्रेस की सूची
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी. परमेश्वर ने कहा कि विधानसभा चुनाव में सघन प्रचार करने के लिए पार्टी 40 स्टार प्रचारकों की सूची तैयार करेगी। परमेश्वर ने बुधवार को यहां प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में संवाददाताओं के साथ बातचीत में कहा कि पार्टी ने संभावित उम्मीदवारों की सूची बनाकर आलाकमान को भेजने का निर्णय किया है। आगामी 9 व 10 अप्रेल को नई दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी, जिसके बाद केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि 15 अप्रेल से पहले 224 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए जाएंगे। उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए जिला प्रभारी मंत्रियों तथा जिला अध्यक्षों से राय ली जाएगी। पार्टी सूत्रों का कहना है कि उम्मीदवारों की घोषणा एक साथ ही किए जाने की संभावना है। बुधवार को कांग्रेस घोषणा पत्र समिति की बैठक हुई जिसमें तीन स्तरीय घोषणा पत्र पर चर्चा हुई।
भाजपा की सूची सप्ताह भर में
भाजपा के उम्मीदवारों की सूची एक सप्ताह के अंदर आ जाएगी। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बी एस येड्डियूरप्पा ने कहा कि 5-6 दिनों में उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जाएगी। सूत्रों के अनुसार भाजपा अपने स्टार प्रचारकों के कार्यक्रमों को भी अंतिम रूप दे रही है। पार्टी ने मौजूदा विधायकों सहित करीब 130 सीटों के दावेदारों की सूची केन्द्रीय चुनाव समिति के पास भेजी है और संभवत: अप्रेल माह के पहले सप्ताह में पहली सूची जारी कर दी जाएगी।
नए साथी तलाश रहा जद(ध)
जनता दल (ध) ने बेशक अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है, मगर पार्टी अब भी समाजवादी पार्टी सहित दूसरे दलों के साथ गठजोड़ की संभावनाएं तलाश रही है। पार्टी के स्टार प्रचारक व प्रदेश अध्यक्ष एच.डी. कुमारस्वामी ने पार्टी के प्रभाव वाले ओल्ड मैसूरु क्षेत्र के जिलों में प्रचार अभियान तेज कर दिया है। प्रदेश की सियासत में प्रमुख तीनों दलों के मौजूदा विधायक अपने क्षेत्रों में और अधिक सक्रिय हो गए हैं। रूठे कार्यकर्ताओं को मनाने के साथ ही प्रचार के लिए अपनी टीम तैयार कर रहे हैं।
दलों की तैयारियां

कांग्रेस
* सत्तारुढ़ कांग्रेस पूरे राज्य में जन संपर्क के लिए जन आशर्वीद यात्रा आयोजित कर चुकी है। मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या और प्रदेश अध्यक्ष जी परमेश्वर सभी जिला और तहसील मुख्यालयों का दौरा कर चुके हैं
* पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी चार चरणों में पूरे राज्य में रोड शो और सभाएं कर चुके हैं
* चुनाव की घोषणा से पहले सिद्धरामय्या सरकार ने उपलब्धियों को बताने के लिए व्यापक प्रचार अभियान चलाया
भाजपा
* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह राज्य के विभिन्न जिलों में सभाएं और रोड शो कर चुके हैं
* सभी विधानसभा क्षेत्रों में परिवर्तन यात्रा के अलावा अलग-अलग क्षेत्रों में जन सुरक्षा, बेंगलूरु बचाओ, जागृति यात्राओं का आयोजन
* बूथ स्तरीय समितियों के संचालन के लिए शक्ति केंद्रों का गठन
* किसानों से जुड़ाव के लिए एक मुट्ठी ध्रान अभियान
* सुपारी, नारियल और कॉफी उत्पादक किसानों के साथ संवाद
जद (ध)
* पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी.कुमारस्वामी के नेतृत्व में उत्तर कर्नाटक, हैदराबाद-कर्नाटक और पुराने मैसूरु क्षेत्र में विकास पर्व यात्रा का आयोजन
* कांग्रेस और भाजपा से पहले ही उम्मीदवार की पहली सूची जारी
* विभिन्न समुदायों के अलावा युवा तथा महिला सम्मेलनों का आयोजन
* बेंगलूरु शहर में व्यापक जनसंपर्क अभियान

Home / Bangalore / उम्मीदवार तय करने में जुटे दल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो