script पुलिसकर्मियों ने सीपीआर की तकनीक सीखी, बनाया विश्व रिकॉर्ड | Policemen learned the technique of CPR, created a world record | Patrika News

पुलिसकर्मियों ने सीपीआर की तकनीक सीखी, बनाया विश्व रिकॉर्ड

locationबैंगलोरPublished: Jan 15, 2024 06:31:27 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

  • सीपीआर तकनीक से अनमोल जिंदगियां बचाई जा सकती हैं। स्कूली छात्रों, शिक्षकों और स्वास्थ्य विभाग के लिए उचित प्रशिक्षण की आवश्यकता है

पुलिसकर्मियों ने सीपीआर की तकनीक सीखी, बनाया विश्व रिकॉर्ड
पुलिसकर्मियों ने सीपीआर की तकनीक सीखी, बनाया विश्व रिकॉर्ड

सर्जिकल सोसाइटी ऑफ बेंगलूरु ने 2200 से अधिक पुलिसकर्मियों को सीपीआर (कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन) प्रशिक्षण देकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। ‘वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑफ लंदन’ ने उच्चतम स्तर की प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सोसाइटी को प्रमाण पत्र दिया।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री दिनेश गुंडूराव ने प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने भी सीपीआर की तकनीक सीखी। उन्होंने कहा कि मंत्री सहित सभी को जीवन रक्षक प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहिए। पुलिस के सामने हर दिन कई घटनाएं होती हैं। सीपीआर तकनीक से अनमोल जिंदगियां बचाई जा सकती हैं। स्कूली छात्रों, शिक्षकों और स्वास्थ्य विभाग के लिए उचित प्रशिक्षण की आवश्यकता है।

पुलिस आयुक्त बी. दयानंद ने कहा कि इससे पुलिस की जान बचाने में भी मदद मिलेगी। यह आम नागरिकों की सुरक्षा के लिए भी फायदेमंद होगा। सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. राजशेखर सी. जे., इंटरनेशनल क्रिटिकल-केयर एयर ट्रांसफर टीम फाउंडेशन की अध्यक्ष डॉ. शालिनी नलवाड भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।

ट्रेंडिंग वीडियो