scriptRotavirus : अगस्त से रोटा वायरस वैक्सीन नियमित प्रतिरक्षण का हिस्सा | Rotavirus Vaccine to be included in regular vaccination from august | Patrika News
बैंगलोर

Rotavirus : अगस्त से रोटा वायरस वैक्सीन नियमित प्रतिरक्षण का हिस्सा

एक अनुमान के अनुसार देश भर के अस्पतालों में हर साल भर्ती होने वाले बच्चों में से 40 फीसदी बच्चे Rotavirus के शिकार होते हैं।

बैंगलोरJul 05, 2019 / 08:37 pm

Nikhil Kumar

rotavirus

Rotavirus : अगस्त से रोटा वायरस वैक्सीन नियमित प्रतिरक्षण का हिस्सा

स्थानीय पीएचसी से ले कर आंगनबाड़ी केंद्र तक उपलब्ध होगी दवा

बेंगलूरु. बच्चों को Rotavirus Vaccine मुफ्त दी जाएगी। बच्चों को रोटा वायरस के कारण होने वाले गंभीर दस्त की बीमारी से बचाने के लिए यह वैक्सीन दी जाएगी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण निदेशालय में सूचना, शिक्षा एवं संचार विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. सुरेश शास्त्री ने शनिवार को बताया कि अगस्त से यह वैक्सीन नियमित प्रतिरक्षण का हिस्सा होगी।। यह टीका Pulse Polio अभियान की तरह ही बच्चों को पांच बूंद पिलाई जाएगी।

दवा स्थानीय PHC से ले कर आंगनबाड़ी केंद्र तक उपलब्ध होगी। जहां निर्धारित आयु वर्ग के बच्चे को दी जाएगी। कुशल कार्यान्वयन के लिए जिला एवं तालुक स्तर पर बाल स्वास्थ्य अधिकारियों को हर जानकारी के साथ प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षण देने का कार्य शुरू हो गया है। एक अनुमान के अनुसार देश भर के Hospitals में हर साल भर्ती होने वाले children में से 40 फीसदी बच्चे रोटा वायरस के शिकार होते हैं। देश में हर साल करीब 78 हजार बच्चों की रोटा वायरस के कारण मौत हो जाती है।

Home / Bangalore / Rotavirus : अगस्त से रोटा वायरस वैक्सीन नियमित प्रतिरक्षण का हिस्सा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो