scriptछात्र सैटेलाइट मिशन-2022 के तहत विद्यार्थी विकसित करेंगे 75 उपग्रह | Student Satellite Mission-2022 | Patrika News
बैंगलोर

छात्र सैटेलाइट मिशन-2022 के तहत विद्यार्थी विकसित करेंगे 75 उपग्रह

एफकेसीसीआई की मेजबानी में हुआ दूसरा अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम

बैंगलोरNov 29, 2018 / 09:19 pm

Rajendra Vyas

sattelite

छात्र सैटेलाइट मिशन-2022 के तहत विद्यार्थी विकसित करेंगे 75 उपग्रह

विद्यार्थियों को उपग्रह निर्माण की जटिलताएं समझने में मिलेगी मदद
बेंगलूरु. भारतीय स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष पर छात्रों द्वारा 75 उपग्रह निर्माण के लिए शुरू किए गए ‘छात्र सैटेलाइट मिशन 2022’ के दूसरे अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम का उद्घाटन यहां बुधवार को इसरो सैटेलाइट सेंटर के पूर्व निदेशक डॉ एस के शिवकुमार ने किया।
भारत-इजरायल की साझा पहल के तहत वर्ष 2022 तक इन 75 उपग्रहों का विकास छात्र करेंगे। एफकेसीसीआई की मेजबानी में आयोजित इस कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद डॉ एस के शिवकुमार अपने संबोधन में उल्लेख किया कि चाहे छोटे उपग्रह का निर्माण हो या बड़े का दोनों में जटिलताएं समान किस्म की रहती हैं। उन्होंने कहा कि इस परियोजना में सैटेलाइट के विकास में बहु-विषयक जानकारी शामिल होगी।
इजरायल के तेल अवीव विश्वविद्यालय के नैनो सैटेलाइट सेंटर के निदेशक एवं हेर्जलिया विज्ञान केन्द्र के महानिदेशक डॉ मीर एरियल ने कहा कि पिछले साल शुरू की गई पहल की बेहतरीन शुरूआत रही है और तेल अवीव विश्वविद्यालय इस मिशन से जुड़े होने से प्रसन्न होगा।
प्लानेट एयरो स्पेस के अध्यक्ष आर के राजांगम ने अपने संबोधन में कहा कि सिर्फ उपग्रह लांच करना ही मिशन की सफलता नहीं है बल्कि जिस उद्देश्य के लिए उपग्रह को भेजा गया है उसमें मिली कायमाबी ही मिशन की सफलता मानी जाएगी। सैटेलाइट लॉन्चिंग सफलता नहीं है बल्कि सफलता तब होती है जब सैटेलाइट द्वारा मिशन लॉन्च किया जाए। ऐसे में इन छात्रों को प्रोत्साहन देने की जरुरत है। राष्ट्रीय सलाहकार समिति, छात्र सैटेलाइट मिशन 2022 के अध्यक्ष प्रोफेसर आर एम वासगाम एफकेसीसी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सीआर जनार्दन तथा नूरुल इस्लाम उच्च शिक्षा केंद्र एनआईयूएसएटी के परियोजना निदेशक और आईआरएस सैटेलाइट, इसरो के पूर्व कार्यक्रम निदेशक प्रोफेसर एम कृष्णास्वामी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

Home / Bangalore / छात्र सैटेलाइट मिशन-2022 के तहत विद्यार्थी विकसित करेंगे 75 उपग्रह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो