scriptनिजी तस्वीरों को अपलोड करने की धमकी, युवती को किया ब्लैकमेल | Threat to upload private photos, blackmailed the girl | Patrika News
बैंगलोर

निजी तस्वीरों को अपलोड करने की धमकी, युवती को किया ब्लैकमेल

इनाम का लालच देकर महिला को ठगा

बैंगलोरAug 11, 2020 / 04:48 pm

Santosh kumar Pandey

cheating.jpg
बेंगलूरु. साइबर अपराध पुलिस ने धोखाधड़ी के चार मामले दर्ज किए हैं। मध्य क्षेत्र साइबर अपराध पुलिस थाने की रिपोर्ट के अनुसार एक साइबर अपराधी ने एक युवती को इंस्टाग्राम में निजी तस्वीरों को अपलोड करने की धमकी देकर 10 हजार रुपए देने के लिए ब्लैकमेल किया है। हीमा वर्षिनी देसाई नामक एक आरोपी ने शेषाद्रिपुरम की युवती को इंस्टाग्राम पर संदेश भेजा कि उसके खाते में 10 हजार रुपए जमा नहीं कराए तो उसकी निजी तस्वीरों को इंटरनेट पर अपलोड कर देगा। युवती ने डर कर उसके खाते में 10 हजार रुपए जमा करा दिए। मध्यक्षेत्र साइबर पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है।
कीमती गिफ्ट के नाम पर धोखा

एक प्रसिद्ध कंपनी के कर्मचारी के रूप में एक व्यक्ति ने इनाम का लालच देकर एक महिला से ७७ हजार रुपए ठग लिए। होसापाल्या इलाके की विनुश्री नामक एक महिला ने दक्षिण पूर्व सीईएन पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस के अनुसार राकेश नामक एक व्यक्ति ने विनुश्री को कॉल कर बताया कि वह एक प्रसिद्ध कंपनी का कर्मचारी है। कंपनी से ग्राहकों को हर साल कीमती इनाम दिया जाता है। इस बार उसका नाम आने की बात कही।
इनाम का पार्सल भेजने केलिए राकेश ने पता प्राप्त किया। उसने पहले एक पत्र कोरियर किया। पत्र में पते की पुष्टि करने के लिए पत्र भेजा गया था। राकेश ने फिर कॉल कर बताया कि इनाम के रूप में कीमती उपहार दिया जारहा है। इसके लिए शुल्क ७७ हजार रुपए कंपनी के खाते में जमा कराने के लिए कहा। विनुश्री ने इस पर विश्वास कर ७७ हजार रुपए जमा किए। फिर विनुश्री ने राकेश को कॉल किया तो उसका मोबाइल स्विच ऑफ था।
पांच लाख रुपए का धोखा
फेसबुक में परिचय हुए विलियम्स लॉसन नामक एक धोखेबाज ने एक महिला को उपहार भेजने के बहाने पांच लाख रुपयों का धोखा दिया। पुलिस के अनुसार बनशंकरी निवासी एक महिला को उस के जन्म दिन पर उपहार भेजने के बहाने पता प्राप्त किया था। फिर कुछ दिन पहले एक व्यक्ति ने महिला का कॉल कर बताया कि विदेश से एक उपहार भेजा गया है। इसकी कीमत अधिक होने के कारण सीमा शुल्क के लिए पांच लाख रुपए ऑनलाइन के जरिए भेजने के लिए कहा। महिला ने इस पर विश्वास कर पांच लाख रुपए ऑनलाइन भेजे। फिर उपहार नहीं आने पर महिला को धोखा होने का पता चला और दक्षिण क्षेत्र के साइबर अपराध पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई।
भविष्य निधि के नाम पर धोखा

एक श्रमिक को भविष्य निधि के नाम पर २८ हजार रुपए का धोखा दिया गया। पुलिस के अनुसार पिल्लागानाहल्ली निवासी चिकमादू की पत्नी कपड़ों के कारखाने में काम करती है। उसके भविष्य निधि (पीएफ) के लिए अर्जी दाखिल की थी। पीएफ कार्यालय ने पर एक अज्ञात व्यक्ति ने उसका मोबाइल फोन नंबर दिया। चिकमादु ने उस व्यक्ति को कॉल करने पर स्वीकार नहीं किया। चिक मादू के मोबाइल फोन पर एक व्यक्ति ने कॉल कर बताया कि वह पीएफ कार्यालय से बात कर रहा है। पीएफ की राशि प्राप्त के लिए एटीएम कार्ड नबर और पासवर्ड नंबर्र देने देने के लिए कहा। चिकमादू ने इस पर विश्वास कर सभी विवरण दिए। फिर चिकमादू के सन्देश मिला कि उसके खाते से २८ हजार रुपए निकाले गए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो