scriptBanswara : माही डेम डाउन स्ट्रीम में जल बहाव क्षेत्र को लेकर अलर्ट जारी, रात में गेट खुलने के आसार | Alert issued for downstream of mahi dam, Chances of opening the gate | Patrika News
बांसवाड़ा

Banswara : माही डेम डाउन स्ट्रीम में जल बहाव क्षेत्र को लेकर अलर्ट जारी, रात में गेट खुलने के आसार

पड़ोसी मध्यप्रदेश में भारी बारिश के बीच बांसवाड़ा में भी वर्षा का क्रम बने रहने से उदयपुर संभाग के सबसे बड़े माही बांध में पानी की जबर्दस्त आवक हो रही है। इससे डेम रात में ही लबालब होने पर गेट खोलने की संभावना को देखते हुए डाउन स्ट्रीम में जल बहाव क्षेत्र को अवरोधमुक्त रखने अलर्ट जारी कर दिया गया है।

बांसवाड़ाAug 09, 2019 / 07:39 pm

deendayal sharma

banswara banswara

Banswara : माही डेम डाउन स्ट्रीम में जल बहाव क्षेत्र को लेकर अलर्ट जारी, रात में गेट खुलने के आसार

बांसवाड़ा. पड़ोसी मध्यप्रदेश में भारी बारिश के बीच बांसवाड़ा में भी वर्षा का क्रम बने रहने से उदयपुर संभाग के सबसे बड़े माही बांध में पानी की जबर्दस्त आवक हो रही है। इससे डेम रात में ही लबालब होने पर गेट खोलने की संभावना को देखते हुए डाउन स्ट्रीम में जल बहाव क्षेत्र को अवरोधमुक्त रखने अलर्ट जारी कर दिया गया है।
बांसवाड़ा पर मेघ मेहरबान, कुशलगढ़ में 5, गढ़ी में पौने चार इंच बारिश, माही डेम का जलस्तर 277.65 मीटर पहुंचा

माही परियोजना के अधिशासी अभियंता बांध खंड प्रथम ने इस संबंध में अलर्ट जारी कर बताया कि माही बांध की कुल भराव क्षता 281.50 मीटर के मुकाबले शाम 6.30 बजे तक जलस्तर 278.75 मीटर हो चुका है, वहीं मध्यप्रदेश से एराव नदी और बाजना क्षेत्र से पानी की आवक जारी है। ऐसे में कभी भी गेट खोले जा सकते हैं। इसके मद्देनजर बांध के नीचे (डाउन स्ट्रीम) में माही नदी के बहाव क्षेत्र और आसपास में किसी भी तरह की गतिविधियां नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे कोई जनहानि नहीं हो।
लंबा एरिया, तीनों जिलों के कलक्टर, उपखंड अधिकारियों को भेजा पत्र
माही बांध से निकलनेे वाली जलराशि का रास्ता यानी माही नदी का एरिया काफी लंबा है। इसमें बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और डूंगरपुर जिले का क्षेत्र आता है। इसके मद्देनजर माही परियोजना ने तीनों जिलों के कलक्टर के साथ बांसवाड़ा, छोटी सरवन, पीपलखंूट, घाटोल और आसपुर के उपखंड अधिकारियों को पत्र की प्रतियां भेजी हैं। साथ ही बांसवाड़ा, छोटी सरवन, घाटोल, पीपलखूंट, प्रतापगढ़, साबला, आसपुर और आगे गलियाकोट क्षेत्र के तहसीलदारों को भी माही नदी से प्रभावित क्षेत्र में लोगों को आगाह करने का आग्रह किया है।

Home / Banswara / Banswara : माही डेम डाउन स्ट्रीम में जल बहाव क्षेत्र को लेकर अलर्ट जारी, रात में गेट खुलने के आसार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो