scriptबांसवाड़ा : वागड़ में प्याज के दाम में उछाल, मध्यप्रदेश की स्कीम से आई तेजी | Boom in the price of onions in Vagad, effect from Madhya Pradesh | Patrika News
बांसवाड़ा

बांसवाड़ा : वागड़ में प्याज के दाम में उछाल, मध्यप्रदेश की स्कीम से आई तेजी

पड़ोसी मध्यप्रदेश में सरकार ने हाल ही मुख्यमंत्री प्याज कृषक प्रोत्साहन योजना घोषित की। इसके चलते बांसवाड़ा सहित सीमावर्ती इलाकों में प्याज के फुटकर भावों में 4 से 5 रुपए का उछाल आ गया है।

बांसवाड़ाMay 26, 2019 / 10:35 am

deendayal sharma

banswara

बांसवाड़ा : वागड़ में प्याज के दाम में उछाल, मध्यप्रदेश की स्कीम से आई तेजी

बांसवाड़ा. सरकारों को भी रुला देने वाला प्याज के भाव में दक्षिण राजस्थान में यकायक तेजी सरहदी इलाकों के लिए परेशानी बनने लगी है। कारण कि पड़ोसी मध्यप्रदेश में सरकार ने हाल ही मुख्यमंत्री प्याज कृषक प्रोत्साहन योजना घोषित की है। इसके चलते बांसवाड़ा सहित सीमावर्ती इलाकों में प्याज के फुटकर भावों में 4 से 5 रुपए का उछाल आ गया है। हालांकि मध्यप्रदेश में योजना के तहत खरीद शुरू ही नहीं हुई है, लेकिन उससे पहले ही वागड़ इससे प्रभावित होना शुरू हो गया है।
दरअसल, वागड़ में प्याज की आवक रतलाम मंडी से होती है इसलिए वहां के भाव बढऩे का सीधा प्रभाव वागड़ के बाजार पर पड़ता है। यही कारण है यहां भाव में अकस्मात् तेजी आई है। इसके चलते यहां घरों में दाल का तडक़ा फीका होना शुरू हो गया है, वहीं नाश्ते में बिकने वाले पोहे पर प्याज डालने में होटल कारोबारी भी कंजूसी करने लगे हैं।
लहसुन भी सौ रुपए पार
व्यापारियों ने बताया कि इस वर्ष लहसुन के भाव में भी काफी तेजी है। 25 से 30 रुपए प्रति किलो बिकने वाली लहसुन इस वर्ष अब 100 और 110 रुपए प्रति किलो तक पहुंच चुका है।
यह है मध्यप्रदेश की स्कीम
मध्यप्रदेश के कई इलाकों में फरवरी-मार्च से प्याज की अच्छी पैदावार रही है। इसके चलते दाम गिरकर खंडवा समेत कई मंडियों में किसानों को प्याज का दाम 2 रुपए किलो तक मिला, जबकि बुवाई से लेकर निकलवाई तक 10 रुपए प्रति किलो तक का खर्च आया। इसके चलते किसानों ने प्याज फेंककर उस पर गाडिय़ों के चक्के चलवाए। मुख्यालय पर नगर निगम के बाहर शहरवासियों को मुफ्त में प्याज भी बांटा। प्रदेशभर में किसानों का आक्रोश बढ़ा, तो प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री प्याज प्रोत्साहन योजना लागू कर दी। योजना में प्याज के दाम 800 रुपए प्रति क्विंटल तय किए गए। साथ ही तय किया गया जिस पंजीकृत किसान का प्याज इससे कम दाम में बिकता है, तो अंतर की राशि राज्य सरकार उसके खाते में जमा करेगी। इसके साथ ही व्यवस्था दी गई कि जो व्यापारी किसानों से प्याज 800 रुपए क्विंटल या इससे ज्यादा कीमत पर खरीदेंगे, उन्हें सरकार अनुदान देगी। इसका असर बांसवाड़ा में अभी से है।
रतलाम में क्विंटल पर सौ रुपए का इजाफा, तो यहां चढ़ गया डेढ़ सौ रुपए
योजना से रतलाम में जहां थोक में प्याज के दाम एक रुपए प्रति किलो किसानों ने बढ़ा दिए, तो बांसवाड़ा में इससे डेढ़ रुपए प्रति किलो के हिसाब से भाव तेज हो गया। स्थानीय थोक व्यापारी प्रेमशंकर मेहता ने बताया कि 23 मई से ही भावों में तेजी आई है और एक दिन में भाव प्रति क्विंटल डेढ़ सौ रुपए तक बढ़ गए। पहले यहां उम्दा प्याज 8 रुपए किलो तक बिक रहा था, वही प्याज अब 11.50 से 12 रुपए प्रति किलो के हिसाब से प्राप्त हो रहा है।
प्याज की आवक खूब
जानकारों की मानें, तो इस वर्ष प्याज की आवक में कोई कमी नहीं है। रतलाम, सैलाना मंडियों में किसान प्याज लेकर हर दिन पहुंच रहे हैं। भरपूर आवक होने के बाद भी प्याज के दाम में तेजी सरकार की योजना से आ गई है।

Home / Banswara / बांसवाड़ा : वागड़ में प्याज के दाम में उछाल, मध्यप्रदेश की स्कीम से आई तेजी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो