Video : कांग्रेस का हाथ : खासजन के साथ हाथाजोड़ी, आमजन के साथ माथाफोड़ी

Video : कांग्रेस का हाथ : खासजन के साथ हाथाजोड़ी, आमजन के साथ माथाफोड़ी

Ashish vajpayee | Publish: Sep, 11 2018 02:00:57 PM (IST) Banswara, Rajasthan, India

विधायक मालवीया के पुत्र ने व्यापारी के साथ की बदसलूकी, कार्यकर्ताओं ने दुकानदार को जड़े थप्पड़
बांसवाड़ा. पेट्रोल, डीजल एवं गैस सिलेण्डर के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में कांग्रेस की ओर से सोमवार को भारत बंद के ऐलान का बांसवाड़ा में मिलाजुला असर देखने को मिला। एक दो घटनाओं को छोड़ बंद आम तौर पर शांतिपूर्ण रहा। बागीदौरा विधायक महेंद्रजीतसिंह मालवीया के पुत्र ने दुकान बंद कराने के दौरान एक व्यापारी के साथ धक्का-मुक्की की। वहीं कुछ अन्य कार्यकर्ताओं ने दुकानदार को थप्पड़ भी जड़े। बंद का असर सिर्फ दुकानों तक सिमटा रहा। इसमें भी कुछ दुकानें खुली रही तो कुछ बंद रही। बंद समर्थकों ने भी बाजार में निकलकर लोगों से दुकानें बंद कराई। अन्यथा बाकी गतिविधियां सामान्य तरीके से चली।

पेट्रोल डीजल से सबसे ज्यादा प्रभावित वाहनधारी हुए, लेकिन सडक़ों पर दोपहिया, तिपहिया और चारपहिया वाहन आम दिनों की तरह रही। पेट्रोल पंप भी खुले रहे और बैंक, सरकारी स्कूल सरकारी दफ्तर भी खुले। बांसवाड़ा शहर में सोमवार सुबह पेट्रोल पंप, होटलें, चाय की थडिय़ां आदि सामान्य रूप से खुली। कांगे्रस की ओर से सुबह नौ बजे से बंद आहूत था। करीब साढ़े आठ बजे कांग्रेस कार्यकर्ता कांगे्रस कार्यालय पर एकत्र हुए। बाद में वे गांधीमूर्ति पहुंचे। इस दौरान जिलाध्यक्ष चांदमल जैन, विधायक महेंद्रजीतसिंह मालवीया, पूर्व विधायक अर्जुनसिंह बामनिया, कांता भील, प्रधान राजेश कटारा, प्रदेश सचिव जैनेन्द्र त्रिवेदी, पूर्व सभापति राजेश टेलर, डा. एलसी मईड़ा आदि मौजूद रहे।

बंद कराई दुकानें
सुबह नौ बजे युवक कांगे्रस कार्यकर्ता कार्यालय से लोकसभा क्षेत्र अध्यक्ष नटवर तेली के नेतृत्व में मोटर साइकिलों पर रैली के रूप में निकले। नया बस स्टैंड, मोहन कॉलोनी, माही कॉलोनी, हेमू कालानी चौराहा क्षेत्र में दुकानें बंद कराई। कार्यकर्ता गांधीमूर्ति पहुंचे और भीतरी हिस्से के बाजार सहित पुराना बस स्टैंड, कस्टम चौराहा, अंबामाता क्षेत्र में दुकानें बंद कराई। इसमें प्रवक्ता मनीषदेव जोशी, इमरान खान पठान, आशीष मेहता, हरीश पंचाल, राकेश सेठिया, अजय नागर, नवाब फौजदार, बलवंत वसीटा, सुरेश कलाल, शैलेन्द्र वोरा, कुलदीप पंड्या, धनेश्वर यादव, विजयलाल टेलर, रूपेश जैन, अशोक शुक्ला, बुरहानी रतलामी, अरविंद आदि शामिल थे।

कार्यकर्ता गए, दुकानें खुली
कार्यकर्ताओं के पहुंचने पर कई दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद कर दी तो कई जगह कार्यकर्ताओं ने दुकानें बंद कराई। उनके जाने के बाद व्यापारियों ने वापस अपनी दुकानों के शटर उठा लिए। सुबह करीब साढ़े 11 बजे मोहन कॉलोनी में अधिकांश दुकानें खुली नजर आई, जिन्हें कार्यकर्ताओं ने बंद कराया। हालात यह थे कि जिला कांगे्रस कमेटी कार्यालय भवन की एक दुकान भी सुबह खुली, लेकिन पार्टी नेताओं के पहुंचने पर दुकान बंद कर दी गई।

विधायक पुत्र ने की धक्का-मुक्की, तो इधर...
हेमूकालानी चौराहे के समीप परचूनी की एक दुकान खुली देख कार्यकर्ताओं ने बंद करने को कहा। इसके बाद कार्यकर्ता आगे बढ़े। दुकानदार अपना सामान दुकान में रखता, इससे पहले ही कार्यकर्ता दोबारा लौटकर आ गए। यहां बागीदौरा विधायक महेंद्रजीतसिंह मालवीया के पुत्र उप प्रधान प्रेम प्रताप सिंह ने दुकानदार मोनू व उसके भाई के साथ धक्का-मुक्की की और दुकान का जबरन शटर खींच लिया। दुकानदार ने भी जबरन बंद कराने पर प्रतिरोध किया। इस दौरान कुछ अन्य कार्यकर्ताओं ने दुकानदार को थप्पड़ जड़ दिए। वहां मौजूद पुलिसकर्मी बीच बचाव करते रहे और दुकानदार व कार्यकर्ताओं को अलग-अलग किया।कार्यकर्ताओं ने हेमू कालानी चौराहे के समीप तो दुकानदार के साथ धक्का मुक्की कर दी, लेकिन जब वे कस्टम चौराहा पहुंचे तो वहां पूर्व राज्यमंत्री भवानी जोशी का होटल खुला था। इस पर नटवर तेली, प्रेमजीत आदि ने हाथ जोडकऱ दुकान बंद करने की प्रार्थना की। भीतरी बाजार में ईश्वर पहलवान की दुकान को बंद करने का आग्रह किया।

बंद कर दिए मोबाइल
इधर, जैसे ही विधायक पुत्र व अन्य की ओर से दुकानदार से बदसलूकी की खबर फैली, कांगे्रस जिलाध्यक्ष और विधायक ने अपने मोबाइल स्वीच ऑफ कर लिए। मामले में प्रदेश सचिव जैनेन्द्र त्रिवेदी ने कहा कि विधायक दोपहर बाद धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने गए थे तो उनका फोन बंद हो सकता है। बंद शांतिपूर्ण था। बंद कराने के जोश में हो सकता है किसी कार्यकर्ता ने दुव्यर्वहार कर दिया। ऐसा नहीं होना चाहिए था। दोपहर करीब एक बजे बाजार आम दिनों की तरह खुल गए। हालांकि बंद की अवधि के दौरान भी निजी स्कूल, पेट्रोल पंप खुले रहे। चाय-पानी थडिय़ां भी खुली नजर आई। लॉरियों पर फल विक्रेता भी सडक़ किनारे खड़े नजर आए।

सफल रहा बंद
भाजपा सरकार की नीतियों से पेट्रोल, डीजल एवं गैस सिलेण्डर के दामों में भारी बढ़ोतरी एवं बढ़ती महंगाई के विरोध में जनहित में सोमवार को अहिंसात्मक भारत बंद का आह्वान किया गया जो पूर्णतया सफल रहा।
चांदमल जैन, जिलाध्यक्ष कांगे्रस

पूर्ण अहिंसात्मक
भारत बंद सुबह से दिन में 3 बजे तक रहा। बन्द पूर्ण रूप से अहिंसात्मक रहा। कांग्रेस महात्मा गांधी के आदर्शों पर चलने वाली पार्टी है। आम आदमी को कोई तकलीफ न हो, इसका पूरा ख्याल रखा गया।
महेन्द्रजीत सिंह मालवीया, बागीदौरा विधायक

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned