scriptपीएम किसान सम्मान निधि का संकट, कहीं अपने बैंक खातों में नहीं पहुंच रही राशि, तो कहीं दूसरे के खाते में जमा | Crisis of PM kisan Samman Nidhi, the amount not reaching in accounts | Patrika News
बांसवाड़ा

पीएम किसान सम्मान निधि का संकट, कहीं अपने बैंक खातों में नहीं पहुंच रही राशि, तो कहीं दूसरे के खाते में जमा

केन्द्र सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक संबल देने के लिए सालभर पहले शुरू की गई प्रधानमंत्री कृषक सम्मान निधि योजना के आवेदनों में कमियों के चलते कई किसानों के खातों में राशि नहीं जा पा रही है। ऐसे में मदद मिलना तो दूर, सुधार के नाम पर उलटे किसानों की जेब से राशि खर्च हो रही है।

बांसवाड़ाJul 27, 2019 / 11:18 am

deendayal sharma

banswara

पीएम किसान सम्मान निधि का संकट, कहीं अपने बैंक खातों में नहीं पहुंच रही राशि, तो कहीं दूसरे के खाते में जमा

बांसवाड़ा. केन्द्र सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक संबल देने के लिए सालभर पहले शुरू की गई प्रधानमंत्री कृषक सम्मान निधि योजना के आवेदनों में कमियों के चलते कई किसानों के खातों में राशि नहीं जा पा रही है। ऐसे में मदद मिलना तो दूर, सुधार के नाम पर उलटे किसानों की जेब से राशि खर्च हो रही है।
योजना के तहत इस श्रेणी के किसानों के खातों में सीधे छह हजार रुपए प्रतिवर्ष डाले जाएंगे। राशि तीन किश्तों में सीधे किसानों के खातों में डाली जानी है। योजना के तहत राशि पाने के लिए किसानों को ई-मित्रों के माध्यम से आवेदन करना होता है। इसकी एवज में किसानों को 250 रुपए तक की राशि ई-मित्र केन्द्र संचालक को देनी पड़ रही है।
20वें कारगिल विजय दिवस पर किया शहीदों को नमन, बच्चों को दिखाई युद्ध की डॉक्यूमेंट्री फिल्म

आवेदन भरते समय ई-मित्र केन्द्र कार्मिकों की लापरवाही य अन्य वजह से जानकारी गलत फीड होने पर वास्तविक आवेदनकर्ता के खाते राशि नहीं आ रही है। कहीं गलत खातों में भी राशि जा रही है तो किसी आवेदनकर्ता के बैंक के आईएफएससी कोड गलत दर्ज करने से खाते से बैंक मेल नहीं खा रहे जिसके चलते राशि अटक रही है। ऐसे में किसानों को राशि के लिए ई-मित्र संचालकों से लेकर जिला प्रशासन तक चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। ऐसे किसानों की संख्या सैकड़ों में है।
नमूना एक : गलत कर दिया दर्ज खाता नंबर
पीएम लघु एवं सीमांत सम्मान निधि योजना में 5 मार्च 2019 को ई मित्र के मार्फत आवेदन किया था। इसमें मेरे खाते में सम्मान निधि की राशि जमा नहीं हुई तो मैंने ई-मित्र से जानकारी ली जहां से बताया गयाा कि इसमें बैंक खाता नंबर गलत दर्ज हुआ है। जिस खाते में उसकी राशि जमा हुई, उस खाते की जानकारी बैंक से ली तो उस खाते में राशि जमा होना पाई गई। अब खाते में संशोधन न तो ई मित्र पर हो रहा और नहीं तहसील स्तर पर। अब कलक्टर से सही बैंक खाते में राशि स्थानांतरण की गुहार लगाई है।
किसान- लक्ष्मण पुत्र हरदार गरासिया आयु 64 वर्ष,
निवासी – लोहारिया
नमूना दो : आईएफएससी कोर्ड ही गलत दर्ज
योजना में 2 मार्च 2019 को ई-मित्र के मार्फत आवेदन किया था, लेकिन खाते में राशि नहीं आई। ई-मित्र से जानकारी ली तो इसमें पाया कि उसका जिस बैंक में खाता है उस बैंक का आईएफएससी कोड गलत अंकित है। इससे उसके खाते में निधि राशि जमा नहीं हुई। इसके लिए मैंने ई-मित्र पर संशोधन करने को कहाा लेकिन पोर्टल पर संशोधन का कोई विकल्प नहीं होने से संशोधन नहीं हो रहा है। अब कलक्टर से त्रुटि संशोधन की गुहार लगाई है।
किसान: जवाहरलाल पुत्र नाथू कलासुआ
निवासी: लोहारिया
उम्र: 68 वर्ष
बांसवाड़ा : बदलते समय गैस सिलेंडर में रिसाव से विस्फोट, दो जने झुलसे, मची अफरा-तफरी
ऐसे और भी कई है पीडि़त
इसी प्रकार गुलाबराम पुत्र धीरजी कलसुवा उम्र 37 वर्ष निवासी लोहारियापाड़ा, प्रभु पुत्र पोजा उम्र 37 निवासी ग्राम भगोरा तहसील गढ़ी, हंती पुत्र पन्ना कलसुवा उम्र 38 निवासी लोहारियापाड़ा आदि सैकड़ों किसान ऐसे ही समस्याओं से परेशान है। जिसके चलते उन्हें पीएम सम्मान निधि योजना की राशि नहीं मिल रही है।
ये लगाने होते हैं आवेदन
पीएम सम्मान निधि योजना के लिए किसानों को चार प्रकार के दस्तावेज लगाने होते हैं। जिनमें भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक की प्रति और स्वयं के हक की जमीन की जमाबंदी की नकल देनी होती है। साथ ही ई-मित्र के डोंगल पर अंगूठे का निशान ऑनलाइन हस्ताक्षर के लिए देना होता है। जिसके बाद आवेदन अप्रूव्ड किया जाता है।
पोर्टल पर नहीं विकल्प
पीएम सम्मान निधि का आवेदन जिस पोर्टल के माध्यम से किया जाता है। उस पोर्टल पर आवेदन में त्रुटि होने पर संशोधन का विकल्प ही नहीं है। ऐसे में त्रुटिपूर्ण आंकड़े दर्ज होने पर लॉक कर दिया जाता है।

Home / Banswara / पीएम किसान सम्मान निधि का संकट, कहीं अपने बैंक खातों में नहीं पहुंच रही राशि, तो कहीं दूसरे के खाते में जमा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो