scriptबांसवाड़ी की कागदी नदी को जयपुर की द्रव्यवती सा बनाने का चुनावी लॉलीपॉप फ्लॉप, विकास के लिए 100 करोड़ की जरूरत | flop idea of making kagdi river like dravyavati river Jaipur | Patrika News
बांसवाड़ा

बांसवाड़ी की कागदी नदी को जयपुर की द्रव्यवती सा बनाने का चुनावी लॉलीपॉप फ्लॉप, विकास के लिए 100 करोड़ की जरूरत

विकास पर खर्च होने वाली राशि की उपलब्धता पर भी सवाल, कागदी नाले का द्रव्यवती की तर्ज पर सौन्दर्यीकरण का मामला

बांसवाड़ाJun 24, 2019 / 03:55 pm

Varun Bhatt

banswara

बांसवाड़ी की कागदी नदी को जयपुर की द्रव्यवती सा बनाने का चुनावी लॉलीपॉप फ्लॉप, विकास के लिए 100 करोड़ की जरूरत

मृदुल पुरोहित. बांसवाड़ा. बांसवाड़ा शहर के मध्य से गुजरने वाले कागदी नाले का जयपुर की द्रव्यवती नदी की तर्ज पर विकास करने की घोषणा का मामला हवाई साबित होता नजर आ रहा है। तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की ओर से इस कार्य की डीपीआर बनाने के लिए एक करोड़ रुपए की घोषणा की गई, जबकि प्रशासन की ओर से मात्र पांच लाख रुपए सरकार से मांगे गए हैं। घोषणा और मांगी गई राशि की विरोधाभासी स्थिति के बीच इस कार्य के विकास पर खर्च होने वाली राशि की उपलब्धता पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। ऐसे में यह तय है कि आने वाले कुछ समय तक कागदी नाले की दशा सुधरने की कोई उम्मीद नहीं है। पिछले वर्ष बांसवाड़ा यात्रा पर आई तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कागदी नाले को द्रव्यवती नदी की तर्ज पर सौन्दर्यीकरण और विकास कार्यों को लेकर घोषणा की थी। इसके बाद नगर परिषद ने इस कार्य की डीपीआर तैयार करने की निविदाएं आमंत्रित करने की प्रक्रिया भी शुरू की थी।
यहां फंसा पेच
हाल ही में स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक पवन अरोड़ा की ओर से जिला कलक्टर को एक पत्र भेजा है। इसमें उल्लेख है कि प्रशासन की ओर से जून 2018 में भेजे पत्र में तत्कालीन मुख्यमंत्री की ओर से उक्त कार्य की डीपीआर बनाने के लिए एक करोड़ रुपए की घोषणा की जानकारी दी गई है, जबकि अगस्त 2018 में भेजे पत्र में डीपीआर बनाने के लिए पांच लाख रुपए स्वीकृत करने के लिए लिखा है।
राजस्थान में कर्ज माफी घोटाला : डूंगरपुर में मंत्री के दौरे के बाद छह कार्मिक निलंबित, बांसवाड़ा में दोषियों को ‘अभयदान’!

पहले खर्चे थे सात करोड़
गौरतलब है कि वर्ष 2003 से 08 के कार्यकाल के दौरान बांसवाड़ा को सुन्दर बनाने तत्कालीन मुख्यमंत्री राजे ने सात करोड़ रुपए की राशि की लागत की कागदी सौन्दर्यीकरण योजना स्वीकृत की थी। योजना के तहत कार्यकारी एजेंसी माही परियोजना ने चिह्नित 17 कार्य भी पूरे किए। इन कार्र्यों का नगर परिषद को हस्तान्तरण भी कर दिया, लेकिन 2008 में प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद योजना के प्रति प्रशासनिक अधिकारियों ने आंखें फेर ली। 2013 में फिर से भाजपा शासन में आई और 2018 में सरकार के कार्यकाल के अंतिम दिनों में कागदी नाले का सौन्दर्यीकरण द्रव्यवती नदी की तर्ज पर करने की घोषणा की।
यह हुए थे काम
योजना के तहत पाला स्थित बाल उद्यान, गेटेड एनिकट, कागदी नाले के दोनों ओर ऊंची रेलिंग, व्यू प्वाइंट, जेटी, उद्घाटन स्थल, नियंत्रण कक्ष आदि कार्य किए गए। कागदी नाले के दोनों ओर बनी सीवर लाइन, पाला उद्यान, व्यू प्वाइंट तथा रेलिंग के रखरखाव का जिम्मा भी नगर परिषद को सौंपा। 3620 मीटर लंबी सीवर लाइन में 66 चेम्बर हैं। योजना के तहत हुए कार्र्यों का जिम्मा परिषद को सौंपा, लेकिन इसके बदले स्वरूप को यथावत रखने की कोशिश नहीं की गई। आज भी जवाहर पुल के समीप बनाए एनिकट में मिट्टी और कचरे के ढेर लगे हैं। कागदी नाले में गंदा पानी जमा है। जलकुंभी का जाल बिछा है। करोड़ों की राशि व्यय करने के बाद सौन्दर्यीकरण तो नहीं हुआ, कागदी नाला शहर के लिए एक ‘दाग’ जरूर बन गया है।
पूछा-कहां से आएगा पैसा
पत्र में निदेशक ने वित्त विभाग की ओर से भेजी गई टिप्पणी का भी उल्लेख किया है। इसमें वित्त विभाग ने कहा है कि डीपीआर बनाने के लिए एक करोड़ रुपए की घोषणा होना बताया है। इस पूरे कार्य पर प्रारंभिक तौर पर सौ करोड़ रुपए खर्च होने बताए जा रहे हैं। फिलहाल डीपीआर बनाने के लिए पांच लाख रुपए की राशि चाही है, लेकिन यह नहीं बताया जा रहा है कि डीपीआर की शेष 95 लाख रुपए और कागदी नाले के सौन्दर्यीकरण व विकास पर खर्च होने वाली सौ करोड़ रुपए की राशि कहां से उपलब्ध कराई जाएगी।
इनका कहना है
योजना के क्रियान्वयन को लेकर वित्त विभाग ने राशि की उपलब्धता को लेकर पूछा है। स्थानीय निकाय की स्थिति भी सौ करोड़ रुपए खर्च कर सकने जैसी नहीं है। सरकार की ओर से राशि मिलने पर भी कार्य हो पाएगा।
आशीष गुप्ता, जिला कलक्टर, बांसवाड़ा

Home / Banswara / बांसवाड़ी की कागदी नदी को जयपुर की द्रव्यवती सा बनाने का चुनावी लॉलीपॉप फ्लॉप, विकास के लिए 100 करोड़ की जरूरत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो