scriptपेश की मिसाल : बेटी को रीट परीक्षा दिलाने के लिए जुटा पूरा गांव, बढ़ाए मदद के हाथ | Reet 2021 : Entire villagers helped for daughter to get reet exam | Patrika News
बांसवाड़ा

पेश की मिसाल : बेटी को रीट परीक्षा दिलाने के लिए जुटा पूरा गांव, बढ़ाए मदद के हाथ

Banswara Reet News, Rajasthan Reet News, Reet 2021, Jaipur Centre Reet Exam सज्जनगढ़ के सागवा गांव का मामला, पिता का कई वर्ष पूर्व हो चुका है देहांत
 

बांसवाड़ाSep 24, 2021 / 08:51 pm

Ashish vajpayee

पेश की मिसाल : बेटी को रीट परीक्षा दिलाने के लिए जुटा पूरा गांव, बढ़ाए मदद के हाथ

पेश की मिसाल : बेटी को रीट परीक्षा दिलाने के लिए जुटा पूरा गांव, बढ़ाए मदद के हाथ

बांसवाड़ा़. बांसवाड़ा जिले के सज्जनगढ़ के सागवा गांव में ग्रामीणों ने मिसाल पेश की। गांव की एक बेटी के भविष्य सुधारने के लिए ग्रामीण एकजुट हुए और चंदा जुटाकर उसे रीट परीक्षा देने के लिए जयपुर भेजा।
ग्रामीणों ने बताया कि गांव की बेटी मनीषा निनामा पढ़ाई में काफी होनहार है। लेकिन आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण उसे सदैव ही परेशानियों का सामना करना पड़ा है। भविष्य में कुछ अच्छा कर परिवार को बेहतर स्थिति तक पहुंचाने के उद्देय से ही वो लगातार परीक्षा की तैयारी करती आई है। रीट के लिए भी मनीषा ने फॉर्म भरा और तकरीबन एक वर्ष से परिवार की जिम्मेदारी उठाने के साथ ही तैयारी भी करती ही। लेकिन रविवार को आयोजित होने वाली रीट परीक्षा के लिए उसका सेंटर जयपुर पड़ा। जयपुर सेंटर पडऩे की जानकारी पर उसकी परेशानी बढ़ गई और पैसों के अभाव में जयपुर जाना मुश्किल हो गया।
मनीषा की इस समस्या की जानकारी जब ग्रामीणों को लगी तो सभी ने एक राय होकर उसकी मदद की ठानी। और देखते- देखते सभी ने चंदा जुटाकर उसकी जयपुर जाने की व्यवस्था की दी। और शुक्रवार दोपहर बाद निजी वाहन से उसे परीक्षा दिलाने के लिए जयपुर ले गए।

मनीषा करती है परिवार का भरण पोषण
जिला परिषद सदस्य नरसिंग निनामा ने बताया की मनीषा के कंधों पर पूरे परिवार की जिम्मेदारी है। मनीषा के सिर से बचपन में ही पिता का साया उठ गया। जैसे- जैसे मनीषा बड़ी हुई उसके कंधों पर परिवार की जिम्मेदारी का बोझ बढ़ता गया। घर में मां और दो छोटे भाई के भरण पोषण के लिए वो खुद काम करने लगी। लेकिन पढ़ाई में लगन के कारण उसे पढ़ाई भी जारी रखी। निनामा ने बताया कि उसने सेंटर बांसवाड़ा में पडऩे की उम्मीद थी, लेकिन जयपुर सेंटर आने से वो परेशान हो गई थी।

बहुत मेहनत की
मनीषा ने बताया कि रीट परीक्षा के लिए उसने काम के साथ पढ़ाई भी की। रीट में पास होने के लिए उसने जीतोड़ पढ़ाई की। उसने बताया कि पूरा प्रयास है कि वो परीक्षा में सफल हो और नौकरी पा कर दोनों भाइयों का जीवन सुधार सके।

Home / Banswara / पेश की मिसाल : बेटी को रीट परीक्षा दिलाने के लिए जुटा पूरा गांव, बढ़ाए मदद के हाथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो