उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

आज के अखबारों में छपी 10 बड़ी खबरें, यहां पढ़ें कहां क्या हुआ...

लखनऊ. गुरुवार, 21 मई, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

कोरोना बम: बाराबंकी में एक ही दिन में 95 केस मिलने से हड़कंप

बाराबंकी जिले में बुधवार को कोरोना संक्रमण के 95 नए केस सामने आने के बाद प्रशासन के हाथ पांव फूल गए। कई घंटे की मशक्कत के बाद प्रशासन द्वारा सभी नए हॉटस्पाट को सील करने की कार्रवाई शुरू कराई गई। मरीजों को नए बनाए गए एल-वन हिन्द मेडिकल कालेज में शिफ्ट करने की कार्रवाई देर रात तक चलती रही।

अमीनाबाद-चौक बाजार नहीं खुलेंगे

जिला प्रशासन और पुलिस ने समीक्षा के बाद बुधवार को महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। तय हुआ है कि अमीनाबाद, कैसरबाग, लालबाग, निशातगंज समेत कुछ बाजार फिलहाल अगले निर्देशों तक नहीं खोले जाएंगे। बंद रहने वाले ये बाजार कंटेनमेंट और बफर जोन के नजदीक हैं। इनमें किसी भी पटरी अथवा फुटपाथ दुकानदार को दुकान लगाने की अनुमति नहीं होगी। इन इलाकों के अलावा अन्य बाजारों को शर्तों के आधार पर खोलने की छूट होगी।

सोमवार से शुरू हो जाएंगी घरेलू उड़ानें

विमानन मंत्रालय ने घोषणा की है कि 25 मई से देश में घरेलू हवाई सेवाएं शुरू हो जाएंगी। हालांकि, ये एक साथ शुरू न होकर धीरे-धीरे ही शुरू होंगी। विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। देर शाम गृह मंत्रालय ने आदेश जारी कर घरेलू हवाई यात्रा को प्रतिबंधित गतिविधियों की सूची से हटा दिया।

एक जून से सौ जोड़ी ट्रेनें, बुकिंग आज से

भारतीय रेल ने एक जून से 100 जोड़ी और स्पेशल ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है। इनके लिए 21 मई को सुबह 10 बजे से ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो जाएगी। यह नियमित ट्रेनें ही हैं, जो अब स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलेंगी। यह पूरी तरह से आरक्षित होंगी।

प्रवासियों के लिए मुफ्त ट्रेन-बस का इंतजाम : योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रवासी कामगारों व श्रमिकों को उनके घर तक मुफ्त पहुंचाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार ने ट्रेन व बस की व्यवस्था की है। यूपी में रोज दो लाख लोग आ रहे हैं सभी प्रवासियों का यूपी में स्वागत है। परिवार व अपने हितों के लिए कोई भी पैदल या अवैध असुरक्षित वाहनों से यात्रा न करे। इसके बारे में सभी को जागरूक भी किया जाए।

सियासी खींचतान के बाद बसें वापस, लल्लू जेल भेजे गए

सियासी खींचतानके बीच बुधवार को नोएडा डीएनडी पर कांग्रेस द्वारा लाई गई बसों को प्रदेश पुलिस ने कब्जे में लिया और आगरा सीमा पर आईं बसें वापस लौटा दी गईं। इस बीच जमानत मिलने के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को लखनऊ से पहंचीं पुलिस ने फिर गिरफ्तार कर लिया। इसके साथ ही श्रमिकों के लिए बसों पर उत्तर प्रदेश सरकार और कांग्रेस के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी रहा।

19 और 25 जुलाई को होगी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा

पॉलीटेक्निक की प्रवेश परीक्षा की तिथि फिर बढ़ा दी गई है। अब परीक्षा 19 और 25 जुलाई को होगी। पहले यह 5 और 6 जुलाई को होनी थी। परिषद के सचिव एसके वैश्य के मुताबिक लॉकडाउन की परिस्थितियों को देखते हुए परीक्षाएं आगे बढ़ाई गई हैं।

कोविड पर शोध करने पर छात्रों को पुरस्कार

कोविड-19 से बचाव पर शोध करने वाले सभी छात्रों को एकेटीयू की ओर से 17 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। यह घोषणा प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमल रानी ने बुधवार को आयोजित वेबिनार में की। कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने बताया कि इसमें 11 हजार रुपए विश्वविद्यालय 6 हजार रुपये पीएसआईटी संस्थान की ओर से दिए जाएंगे।छात्रों ने अपने प्रोटोटाइप भी विडियो के जरिए प्रस्तुत किए।

घातक कीटनाशकों पर जल्द लगेगा प्रतिबन्ध

दुनिया भर में सबसे घातक रसायनों की श्रेणी में आने वाले कीटनाशकों पर भारत में भी पूरी तरह से प्रतिबन्धित करने पर केंद्र सरकार विचार कर रही है। ये 27 प्रकार के घातक कीटनाशक हैं, जिसका प्रयोग देश के हर राज्य के किसान खुलकर करते हैं। हालांकि तमाम स्वास्थ्य संगठनों की ओर से इन कीटनाशकों को न सिर्फ पर्यावरण के लिए अपितु मानव जीवन के लिए भी बेहद खतरनाक बताया गया था।

830 सरकारी डॉक्टरों की प्रोन्नति अटकी

सरकारी अस्पतालों में तैनात सैकड़ों डॉक्टरों की प्रोन्नति फंस गई है। लेवल तीन से चार में प्रोन्नति का मसला अटक गया है। डॉक्टरों की वार्षिक गोपनीय प्रविष्टियां (एसीआर) महानिदेशालय में नहीं पहुंची हैं। डॉक्टरों का दावा है कि ऑनलाइन एसीआर भरवाया गया था। शासन की सख्ती के बाद अब महानिदेशालय ने फिर से सभी मंडलीय अफसर, सीएमओ और अस्पतालों के सीएमएस को पत्र भेजकर पांच दिन के भीतर एसीआर मुहैया कराने कहा है। ऐसे में ऑनलाइन भराया गया एसीआर कहां अटका है? इसकी जानकारी अफसरों को नहीं है।

यह भी पढ़ें: क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद, लखनऊ में दुकाने खुलने का यह है नियम

coronavirus Narendra Modi
Show More
नितिन श्रीवास्तव Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned