scriptWeather Alert : मौसम विभाग का अलर्ट, बारां, कोटा, झालावाड़ सहित 9 जिलों में होगी भारी बारिश | baran news, baran district, issue, rain, heavy rain, weather alert, | Patrika News
बारां

Weather Alert : मौसम विभाग का अलर्ट, बारां, कोटा, झालावाड़ सहित 9 जिलों में होगी भारी बारिश

पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में 16-17 सितम्बर के लिए यैलो, 18-19 सितम्बर के लिए ग्रीन अलर्ट जारी

बारांSep 16, 2023 / 10:51 am

mukesh gour

Weather Alert : मौसम विभाग का अलर्ट, बारां, कोटा, झालावाड़ सहित 9 जिलों में होगी भारी बारिश

Weather Alert : मौसम विभाग का अलर्ट, बारां, कोटा, झालावाड़ सहित 9 जिलों में होगी भारी बारिश

बारां. मानसून पर मौसम विभाग का नया अलर्ट आया है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि राजस्थान के 9 जिलों में 16-17 सितंबर को अति भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में 16-17 सितम्बर के लिए यैलो व 18-19 सितम्बर के लिए ग्रीन अलर्ट जारी किया है। वर्तमान मौसम परिस्थितियों के अनुसार दक्षिण पूर्व-दक्षिणी भागों में 15-17 सितंबर को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफ लाइन के असर से राजस्थान के कुछ जिलों में आगामी दिनों में मानसून सक्रिय होने का प्रबल अनुमान है। कोटा संभाग के अधिकांश जिलों में अगले तीन-चार दिन हल्की से मध्यम बारिश, कहीं-कहीं 15-17 सितंबर को भारी बारिश होने की संभावना है। 16-17 सितंबर को कोटा संभाग के जिलों में एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश हो सकती है। जयपुर मौसम केंद्र से जारी पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश के 23 जिलों में बारिश होने की संभावना है। इन 23 में से 5 जिले ऐसे हैं, जहां भारी बारिश हो सकती है। इनमें प्रतापगढ़, कोटा, झालावाड़, चित्तौडगढ़़, बारां शामिल हैं।

मेघ रहे मेरबान
जिले में शुक्रवार को भी बादल मेहरबान रहे। जिले में बारां शहर सहित कई जगह हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई। पिछले तीन-चार दिनों से बारिश और घने बादलों का दौर जारी रहने से तापमान में कमी आई है। मौसम ठंडा होने से उमस से कुछ हद तक राहत मिली है। शुक्रवार को जिले के बारां शहर, जलवाड़ा, गऊघाट, बिछलास, कटावर, सकतपुर, खरखड़ा, मोठपुर, जलवाड़ा में बारिश हुई। बीते 24 घंटों में जिले में जिले के अटरु में 10 एमएम, अन्ता 9 एमएम, शाहाबाद 2 एमएम तथा बारां में एक एमएम बरसात हुई है। शहर में शुक्रवार को न्यूनतम 26 तथा अधिकतम 31 डिग्री तापमान रहा। इसके चलते दोपहर को मौसम में उमस बनी रही।

आधा घंटा बारिश, उड़द खराब होने की आशंका
जलवाड़ा. कस्बे सहित क्षेत्र में हो रही बारिश से उड़द की फसल खराब होने की आशंका है। यहां दोपहर दो बजे से करीब आधा घंटा तक जोरदार बारिश हुई। बारिश से जहां एक ओर किसान खुश है। वहीं दूसरी ओर जिन किसानों की उड़द की फसल कटी खेत में पड़ी है और बार-बार पानी में भीग रही है। ऐसे में फसल के अंकुरित होने से इनकार नहीं किया जा सकता है। इससे कई किसान ङ्क्षचतित भी हैं। कई किसान मौसम साफ होने का इंतजार कर रहे हैं, ताकि खेतों में खड़ी उड़द की फसल को काट व तैयार कर कृषि उपज मण्डी में बेच दें। इस समय मंडी में उड़द फसल करीब 9 हजार के हिसाब से बिक रही है। मंडी में ङ्क्षजस का भाव ठीक होने से किसान खुश भी हैं।

गऊघाट : तेज हवा के साथ हुई बारिश
गऊघाट. क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर 2 बजे आधा घंटे तक तेज हवा के साथ तेज मूसलाधार बारिश हुई। जिससे खेतों और गलियों से पानी बह निकला। जानकारी के अनुसार गऊघाट, बिछलास, कटावर, सकतपुर, खरखड़ा, मोठपुर गांवों में दोपहर 2 बजे तेज हवा के साथ आधा घंटा तक तेज बारिश हुई है। इससे लोगों को गर्मी से निजात मिली है। इससे पूर्व सुबह से ही इलाके में रिमझिम बारिश जारी रही।

Home / Baran / Weather Alert : मौसम विभाग का अलर्ट, बारां, कोटा, झालावाड़ सहित 9 जिलों में होगी भारी बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो