scriptWheat Prices: मंडी में गेहूं के दाम ने बनाया रिकॉर्ड, इतने रुपए क्विंटल के भाव से बिका | Wheat sold at record price of Rs 3201 in Baran mandi | Patrika News
बारां

Wheat Prices: मंडी में गेहूं के दाम ने बनाया रिकॉर्ड, इतने रुपए क्विंटल के भाव से बिका

Wheat Prices: कृषि उपज मंडी में गेहूं के भावों ने रिकॉर्ड बनाया। कृषि उपज मंडी में गुरुवार को 40 हजार कट्टे गेहूं, करीब 25 हजार कट्टे सरसों तथा 8 हजार कट्टे चना समेत अन्य जिन्सों की आवक हुई।

बारांMar 22, 2024 / 03:20 pm

Kamlesh Sharma

Wheat sold at record price of Rs 3201 in Baran mandi

कृषि उपज मंडी में गेहूं के भावों ने रिकॉर्ड बनाया। कृषि उपज मंडी में गुरुवार को 40 हजार कट्टे गेहूं, करीब 25 हजार कट्टे सरसों तथा 8 हजार कट्टे चना समेत अन्य जिन्सों की आवक हुई।

बारां। कृषि उपज मंडी में गुरुवार को गेहूं के भावों ने रिकॉर्ड बनाया। कृषि उपज मंडी में गुरुवार को 40 हजार कट्टे गेहूं, करीब 25 हजार कट्टे सरसों तथा 8 हजार कट्टे चना समेत अन्य जिन्सों की आवक हुई। कृषि मंडी गुरुवार को टुकड़ी 4037 किस्म गेहूं 3201 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से नीलामी की गई। यह अब तक का एक रिकॉर्ड भाव है।

मंडी व्यापारी विमल बंसल ने बताया की मंडी में 2350 रूपए से लेकर 3201 रूपए प्रति क्विंटल तक के भाव में गेहूं की नीलामी की गई। मंडी में गुरुवार को गुजरात के व्यापारियों के पहुंचने से खुले बाजार के भावों में उछाल आया। उन्होंने बताया कि इस बार गुजरात में गेहूं की क्वालिटी नहीं बैठने के कारण गुजरात के गेहूं व्यापारी प्रदेश की हाड़ोती की मंडियों की और रूख किया है।

हाड़ोती के गेहूं की गुणवत्ता देश के अपनी पहचान रखते है। इस बार गुजरात में गेहूं की गुणवत्ता अच्छी नहीं होने के कारण मंडी में खरीदार व्यापारियों का आना शुरु हो गया है। वहीं एमएसपी 24 हजार रुपए प्रति क्विटंल होने के कारण समर्थन मूल्य के कांटे सूने पड़े हुए हैं।

सरसों की कम हुई आवक
कृषि उपज मंडी में गुरुवार को महज 25 हजार कट्टे के करीब ही आवक हुई। खुले बाजार में सरसों का भाव 4 हजार 500 रुपए से 5 हजार रुपए प्रति क्विंटल तक ही मिल पा रहे है। वही समर्थन मूल्य पर 5650 की खरीद की जा रही हैं। जिसके चलते किसानों का रुझान खरीद केन्द्रों की ओर हो रहा हैं।

उत्पादन भी कम रहा
इस वर्ष एक लाख 48 हजार 500 हैक्टेयर में सरसों की रकबा रहा था। लेकिन उत्पादन घटकर करीब 17 क्विंटल प्रति हैक्टेयर ही रहने से आवक प्रभावित हुई है। कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक अतिश शर्मा ने बताया कि हालाकि गेहूं का रकबा गत वर्ष की तुलना में कम रहा है। इस वर्ष 94 हजार हैक्टेयर में ही गेहूं की बुवाई की गई थी। जबकि गत वर्ष एक लाख 8 हजार हैक्टेयर में बुवाई की गई थी। इस वर्ष प्रति हैक्टेयर 52 क्विंटल के करीब उत्पादन हुआ है।

Home / Baran / Wheat Prices: मंडी में गेहूं के दाम ने बनाया रिकॉर्ड, इतने रुपए क्विंटल के भाव से बिका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो